News Nation Logo

पुतिन और जेलेंस्की में मुलाकात संभव, आक्रामक रूस के तेवर में आई नरमी

Russia-Ukraine war: तुर्की के इस्तांबुल में वार्ता के बाद आक्रामक रूस के तेवर नरम पड़ चुके हैं. ऐसा दावा किया जा रहा है कि पुतिन और जेलेंस्की में मुलाकात संभव हो सकती है. 

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 29 Mar 2022, 07:00:25 PM
ukraine

Russia-Ukraine War (Photo Credit: ani)

highlights

  • इस बैठक के बाद रूस के मुख्य वार्ताकार मेडिंस्की ने सकारात्मक बयान दिया
  • कीव और चेर्नीहीव में रूस ने सैन्य गतिविधियों को कम करने का निर्णय लिया है

नई दिल्ली:  

यूक्रेन और रूस के बीच युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है. मगर तुर्की के इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन के बीच मंगलवार को शांति वार्ता के बाद नई उम्मीद जगी है. यह बैठक करीब तीन घंटे तक चली. इस बैठक के बाद रूस के मुख्य वार्ताकार मेडिंस्की ने सकारात्मक बयान दिया. उन्होंने बताया कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की की जंग को रोकने के लिए मुलाकात हो सकती है. इससे पहले दोनों देशों के विदेश मंत्रियों से बातचीत होगी. व्लादिमीर मेडिंस्की ने बताया कि कीव और चेर्नीहीव में रूस ने सैन्य गतिविधियों को कम करने का निर्णय लिया है.

हालांकि कीव के वार्ताकारों ने यूक्रेनी सुरक्षा की गारंटी को लेकर अंतरराष्ट्रीय समझौते की अपील की है. उधर, आज डेनमार्क की संसद को जेलेंस्की ने संबोधित कर कहा कि मारियोपोल में रूस का हमला युद्ध अपराध है. मानवता के खिलाफ रूस ने अपराध किया है. 
अबतक हजारों लोगों की मौत

इस युद्ध में अबतक हजारों लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं 40 लाख यूक्रेनी नागरिक विस्थापित हुए हैं. एक स्वतंत्र रूसी मीडिया संस्थान को दिए साक्षात्कार में जेलेंस्की ने कहा ​कि यूक्रेन की प्राथमिकता अपनी संप्रभुता को सुनिश्चित करने और मॉस्को को उनके देश के हिस्सो को अलग करने से रोकना है, इस बारे में पश्चिमी देशों का कहना है कि यह रूस का लक्ष्य है. जेलेंस्की ने कहा, ‘सुरक्षा गारंटी और तटस्थता, हमारे देश का गैर परमाणु दर्जा कायम रखने को लेकर  हम तैयार हैं.’

 

First Published : 29 Mar 2022, 06:59:24 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.