News Nation Logo
Banner

International Men’s Day: जानें क्‍यों और कब से मनाया जाता है इंटरनेशनल मेन्‍स डे

दुनिया, अपने समाज और परिवार में सकारात्‍मक बदलाव लाने को प्रत्‍साहन देने के लिए हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men's Day) मनाया जाता है.

By : Drigraj Madheshia | Updated on: 18 Nov 2019, 05:47:00 PM
19 नवंबर पूरे विश्‍व में International Men's Day मनाया जाता है

19 नवंबर पूरे विश्‍व में International Men's Day मनाया जाता है (Photo Credit: twitter @LiveZestfully)

नई दिल्‍ली:

दुनिया, अपने समाज और परिवार में सकारात्‍मक बदलाव लाने को प्रत्‍साहन देने के लिए हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (International Men's Day)  मनाया जाता है. यह पुरुषों की भलाई और उन मुद्दों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है जो पुरुष वैश्विक स्तर पर सामना करते हैं. अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस 2019 का थीम "मेकिंग फ़ॉर मेन्स एंड बॉयज़" है. यह पुरुषों और लड़कों को महत्व देने और उन लोगों की मदद करने पर ध्यान केंद्रित करता है जो विश्व स्तर पर पुरुषों और लड़कों के स्वास्थ्य और कल्याण में व्यावहारिक सुधार करते हैं.

अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (IMD) की स्थापना डॉ जेरोम टेलेकसिंह ने 1999 में की थी. वे वेस्टइंडीज विश्वविद्यालय में इतिहास के व्याख्याता थे. 1960 से लोग अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के बराबर अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाने की कोशिश कर रहे थे. वे इसे 23 फरवरी को मनाना चाहते थे.

यह भी पढ़ेंः देर रात खाना खाने की आदत अभी बदल डालें वर्ना...

1990 के दशक की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका, यूरोप और ऑस्ट्रेलिया में संगठनों ने थॉमस ओस्टर के निमंत्रण पर फरवरी में छोटे कार्यक्रम आयोजित किए जिन्होंने मिसौरी सेंटर फॉर मेंस स्टडीज फॉर मिसौरी, कैनसस सिटी को निर्देशित किया.

यह भी पढ़ेंः 1 दिसंबर से अनिवार्य हो जाएगा Fastag, टोल पर लंबी नहीं होगी कतार, Fastag ऐसे करेगा बेड़ा पार

उन्होंने 1994 में इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक प्रचार किया लेकिन 1995 में यह कार्यक्रम सफल नहीं रहा. फिर, 19 नवंबर, 2003 को, माल्टीज़ एसोसिएशन फॉर मेन्स राइट्स हर साल फरवरी में आयोजन करता रहा. 2009 में माल्टीज़ एएमआर समिति ने ऑस्ट्रेलियाई अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस आयोजकों के अनुरोध पर 19 नवंबर को मनाने पर सहमति बनी.

यह भी पढ़ेंःसंसद के पास के कई मेट्रो स्टेशन बंद, जानें कारण

ऑस्ट्रेलियाई अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस (IMD) के आयोजकों ने नवंबर की तारीख का जश्न मनाने के लिए कई अन्य देशों को एक साथ लाया. इसका असर ये हुआ कि त्रिनिदाद और टोबैगो में डॉ जेरोम टेलेकसिंह ने 1999 में IMD का उद्घाटन किया.IMD को बढ़ावा देने के लिए सार्वजनिक सेमिनार, कक्षाओं में गतिविधियों सहित कई तरीकों से मनाया जाता है. पैनल चर्चा और व्याख्यान, पुरस्कार समारोह, कला प्रदर्शनियां भी दिन का ध्यान आकर्षित करने के लिए आयोजित की जाती हैं. हर साल, इस दिन को एक विशेष थीम के साथ मनाया जाता है.

यह भी पढ़ेंः पीएफ घोटाले के विरोध में हड़ताल पर गये 45 हजार बिजलीकर्मी

इसलिए, पुरुषों और लड़कों के स्वास्थ्य में सुधार, संबंधों में सुधार, लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और पुरुष मॉडलों की सकारात्मक भूमिका को उजागर करने के उद्देश्य से हर साल 19 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय पुरुष दिवस मनाया जाता है.

संबंधित लेख

First Published : 18 Nov 2019, 05:47:00 PM

For all the Latest Offbeat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

IMD International Mens Day