logo-image

परफ्यूम करने जा रहे हैं किसी को गिफ्ट, तो एक बार जरूर पढ़ लें ये खबर

Perfume In Gift : आपने अक्सर सुना होगा कि परफ्यूम गिफ्ट नहीं करना चाहिए, ऐसे में आपके मन में सवाल भी आया होगा कि भला ऐसा क्यों? तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन वजहों के बारे में बताते हैं...

Updated on: 30 Jan 2024, 07:16 PM

नई दिल्ली:

Perfume In Gift : बच्चों का बर्थडे हो, या गर्लफ्रेंड का बर्थडे या हो किसी के शादी में जाना... गिफ्ट तो बनता है... हम गिफ्ट में कई चीजें देते हैं, लेकिन एक कॉमन चीज परफ्यूम है, जो आपने भी शायद किसी ना किसी को कभी तो गिफ्ट की होगी. ऐसा आपने अक्सर सुना होगा कि परफ्यूम गिफ्ट नहीं करना चाहिए, ऐसे में आपके मन में सवाल भी आया होगा कि भला ऐसा क्यों? तो आइए इस आर्टिकल में आपको उन वजहों के बारे में बताते हैं, जिसके कारण ऐसा कहा जाता है कि परफ्यूम गिफ्ट में किसी को भी नहीं देना चाहिए...

हर किसी की पसंद होती है अलग : परफ्यूम की गंध और अद्भुतता व्यक्तिगत पसंद के विषय में होती हैं, जो कि प्रत्येक व्यक्ति के लिए अलग होती हैं। अगर आप व्यक्ति की पसंद और पसंद के बारे में जानकारी नहीं रखते हैं, तो परफ्यूम उपहार अनुचित हो सकता है.

एलर्जी प्रॉब्लम : कई लोग परफ्यूम के अधिक उपयोग से अलर्जी और अस्वस्थता की समस्या का सामना कर सकते हैं. इसलिए, अज्ञानता में परफ्यूम को गिफ्ट करना व्यक्तिगत स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हो सकता है.

सामाजिक संकेत : कुछ संस्कृतियों में, परफ्यूम को विशेष अवस्थाओं और सामाजिक प्रतियोगिताओं के लिए राजमार्ग माना जाता है। इसलिए, ऐसे परिस्थितियों में परफ्यूम को गिफ्ट करना अच्छा नहीं माना जाता है.

सांस्कृतिक अभिप्राय : कुछ संस्कृतियों में, विशेष रूप से धार्मिक और सांस्कृतिक अवसरों पर अत्यधिक गंध का प्रयोग किया जाता है। ऐसे में, परफ्यूम उपहार के रूप में अनुचित हो सकता है.

सम्मान की विफलता : अगर आपका इंटेंट अच्छा हो, तो भी परफ्यूम को उपहार के रूप में दिया जा सकता है, जो कि प्राप्तकर्ता के द्वारा समझा जाता है कि आपने उनके बारे में पर्याप्त ध्यान नहीं दिया है. यह उपहार उसके लिए उपेक्षणीय और असम्मानजनक हो सकता है. (ये कुछ ऐसे कारण हैं, जिनकी वजह से आपको परफ्यूम गिफ्ट करने से पहले जरूर सोचना चाहिए.)

ये भी पढ़ें : Relationship Tips : रिश्ते को रखना चाहते हैं तरोताजा, तो आप भी अपनाइए ये रिलेशनशिप टिप्स

ये भी पढ़ें : 8-9 घंटे बैठने वाली करते हैं नौकरी, तो आपको भी हो सकती हैं ये बीमारियां

ये भी पढ़ें : Vastu Tips : गिफ्ट में कभी गलती से किसी को ना दें ये चीजें, वरना खराब हो जाएंगे रिश्ते