News Nation Logo

मलेरिया का इलाज अब होगा और भी आसान, जानें कैसे

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पदार्थ खोजा है जो लीवर को संक्रमित करने वाले रोगाणुओं को खत्म कर सकता है।

IANS | Edited By : Shivani Bansal | Updated on: 21 Mar 2017, 03:28:55 PM
मलेरिया का इलाज अब होगा और भी आसान (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:  

ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों की मानें तो अब मलेरिया का इलाज और आसान होगा। ऑस्ट्रेलिया के वैज्ञानिकों ने एक ऐसा पदार्थ खोजा है जो लीवर को संक्रमित करने वाले रोगाणुओं को खत्म कर सकता है।

इन चिकित्सा विशेषज्ञों का मानना है कि इस अहम खोज से मलेरिया का टीका तैयार करने में वे एक कदम और नजदीक आ गए हैं। ऑस्ट्रेलियन नेशनल यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कोशिकाओं पर नजर रखी और एक ऐसे यौगिक को खोज निकाला जो लीवर को संक्रमित करने वाले रोगाणुओं को खत्म करता है।

मलेरिया से हर साल गर्म मौसम वाले अफ्रीका और एशिया के देशों में करीब पांच लाख लोगों की मौत हो जाती है, लेकिन मुख्य शोधकर्ता हैले मैकनामारा का कहना है कि इस खोज से शरीर में संक्रमणों से लड़ने वाली रोग-प्रतिरोधक कोशिकाओं 'टी-सेल्स' से जुड़े रहस्य को जानने में मदद मिलेगी।

कैल्शियम जरूरी लेकिन ज्यादा मात्रा से पड़ सकता है हार्ट अटैक

मैकनामारा ने सोमवार को कहा, "हमें पता है कि टी सेल अधिकांश संक्रमणों से हमें बचा सकते हैं। लेकिन अब तक हम यह अच्छी तरह नहीं समझ सके हैं कि ये टी सेल विषाणुओं से संक्रमित दुर्लभ कोशिकाओं या मलेरिया के रोगाणुओं को कैसे खोज निकालते हैं।"

उन्होंने कहा, "हमने पता लगाया है कि 'एल.एफ.ए-1' नाम के इस यौगिक की अनुपस्थिति में ये टी-कोशिकाएं काम नहीं करतीं। इस यौगिक के बिना टी-कोशिकाएं तेजी से एक जगह से दूसरी जगह नहीं जा पातीं और मलेरिया के रोगाणु को प्रभावी तरीके से खत्म नहीं कर पातीं।"

मनोरंजन से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

First Published : 21 Mar 2017, 02:51:00 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Malaria Australia