News Nation Logo
Banner

रूसी की समस्या और झड़ते बालों से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू इलाज

एक्सपर्ट्स का कहना है कि बालों के झड़ने और रूसी के लिए कई कारण हो सकते हैं और इसके पीछे आपका खानपान और घर के आस-पास प्रदूषण की बड़ी भूमिका हो सकती है. बालों के उचित पोषण के लिए और उसके देखभाल के लिए सही हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल जरूरी है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 12 Mar 2021, 02:00:44 PM
Hair Care

Hair Care (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • बाल के झड़ने और रूसी के पीछे आपका खानपान और घर के आस-पास प्रदूषण की बड़ी भूमिका हो सकती है
  • बालों के उचित पोषण के लिए और उसकी अच्छी साफ सफाई के लिए सही हेयर केयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल जरूरी है
     

नई दिल्ली:

Home Remedies: मौजूदा समय में काफी सारे लोग डैंड्रफ (Cure Dandruff Naturally) और झड़ते-टूटते बालों की समस्या से परेशान हैं. बालों का झड़ना काफी लोगों की चिंता का एक बड़ा कारण है. दरअसल, अगर एक बार बाल (Hair Loss) पूरी तरह से झड़ जाए तो वे फिर दोबारा प्राकृतिक तरीके से उग नहीं पाते हैं. ऐसे में झड़ते हुए बालों और रूसी की समस्या के लिए तुरंत रोकथाम जरूरी है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि बालों के झड़ने और रूसी के लिए कई कारण हो सकते हैं और इसके पीछे आपका खानपान और घर के आस-पास प्रदूषण की बड़ी भूमिका हो सकती है. बालों के उचित पोषण के लिए और उसकी अच्छी साफ सफाई के लिए सही हेयर केयर प्रोडक्ट (Hair Care Products) का इस्तेमाल जरूरी है. 

यह भी पढ़ें: Oral Health: दांतों की फ्लॉसिंग का यही है सबसे सही तरीका, मुस्कान रहेगी बरकरार

जानकारों का कहना है कि मार्केट में मौजूद हेयर केयर प्रोडक्ट केमिकल से युक्त हैं जो कि लंबे समय तक बालों के लिए नुकसानदायक हैं. ऐसे में आपके बालों के झड़ने की वजह गंदगी और रूसी है तो इस समस्या के निदान के लिए आप घर पर ही बेकिंग सोडा (Baking Soda) से एक खास शैंपू बना सकते हैं. इस शैंपू को बाल धोने से पहले सिर में 10 मिनट लगाना है. इस रिपोर्ट में बेकिंग सोडा से शैंपू बनाने की प्रक्रिया जानने की कोशिश करते हैं. 

बेकिंग सोडा से शैंपू बनाने की प्रक्रिया
बेकिंग सोडा से शैंपू बनाने के लिए 4 चीजों बेकिंग सोडा, एप्पल साइडर विनेगर और पानी की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले एक बाउल में 3 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लना है और इसमें विनेगर का 4 गुना पानी यानि 12-15 चम्मच पानी डालना है. उसके बाद इसमें 7-8 बूंद लैवेंडर एसेंशियल ऑयल डालकर अच्छी तरह से घोल लीजिए. उसके बाद मिक्सचर को एक स्प्रे बॉटल में भर लें और अब एक दूसरे बाउल में आधा कप के लगभग बेकिंग सोडा में 2-3 कप पानी डालकर गाढ़ा पेस्ट बनाइए. ये लीजिए आपका शैंपू और स्प्रे तैयार है.

यह भी पढ़ें: हार्ट अटैक की वजह न बन जाए दांतों का संक्रमण

कैसे करें इस्तेमाल
बालों की जड़ों और सिरों तक अच्छी तरह से लगाने के लिए बेकिंग सोडा के पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाकर हल्के हाथों से मसाज करें. इस पेस्ट को लगाने के बाद 1-2 मिनट इंतजार करना होगा और पानी से बालों को अच्छी तरह धो लीजिए. बता दें कि बेकिंग सोडा से बालों की पीएच वैल्यू (pH Vale) बिगड़ जाती है और उसे बैलेंस करने के लिए एप्पल साइडर विनेगर स्प्रे का इस्तेमाल करना चाहिए. बालों को धोने के बाद बालों और स्कैल्प पर इस विनेगर और ऑयल के मिश्रण को स्प्रे करना होगा. लोगों को अपने भोजन में बादाम, अखरोट, हरी पत्तेदार सब्जियां, ब्रोकली, खट्टे फल, किशमिश और पालक आदि को शामिल करना चाहिए. साथ ही रोजाना शीर्षासन करने से भी बाल की जड़ें मजबूत होती हैं.

यह भी पढ़ें: चश्मा पहनने से नाक पर पड़े धब्बे? इन 4 चीजों का इस्तेमाल कर Black spots को कहें- बॉय, बॉय !

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News Nation इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञों से संपर्क करें.)

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 12 Mar 2021, 02:00:44 PM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.