logo-image

मोदी सरकार जल्द ला सकती है वन नेशन-वन KYC सिस्टम, निवेशकों को होंगे बड़े फायदे

Common KYC: पीयूष गोयल ने कहा कि एनएसई कई अनुपयोगी कार्यप्रणालियों को समाप्त करने और एक्सचेंज के कामकाज में अधिक पारदर्शिता लाने में सक्षम रहा है.

Updated on: 17 Jan 2022, 01:24 PM

highlights

  • शेयर बाजारों में पारदर्शिता और उच्चतम स्तर की अखंडता लाने का आह्वान
  • NSE कई अनुपयोगी कार्यप्रणालियों को समाप्त करने में सक्षम रहा: गोयल

नई दिल्ली:

केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री पीयूष गोयल (Piyush Goyal) ने स्टॉक ब्रोकर्स, म्यूचुअल फंड और डिपॉजिटरी आदि के लिए मजबूत कॉमन केवाईसी (Common KYC) सिस्टम करने के लिए सिंगल विंडो पोर्टल का आह्वान किया है. उन्होंने शेयर बाजारों में पारदर्शिता और उच्चतम स्तर की अखंडता लाने का आह्वान किया है. उन्होंने कहा कि यह विदेशी निवेशकों को प्रोत्साहित करने के अलावा परिवारों को निवेश के माध्यम से अधिक आय अर्जित करने में सशक्त बनाएगा. उनका मानना है कि वित्तीय दुनिया में धारणा मायने रखती है, और इसलिए यह जरूरी है कि हमें उच्चतम स्तर की अखंडता और पारदर्शिता बनाए रखने के लिए एक मजबूत प्रणाली स्थापित करनी चाहिए, जो प्रत्येक भारतीय को शेयर बाजार में निवेश करने के लिए प्रोत्साहित करेगी और विदेशी निवेशकों को प्रोत्साहन देने के अलावा परिवारों को निवेश के माध्यम से अधिक आय अर्जित करने में सशक्त बनाएगी.

यह भी पढ़ें: 7th Pay Commission: पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में जल्द आने वाले हैं हजारों रुपये

गोयल ने कहा कि NSE कई अनुपयोगी कार्यप्रणालियों को समाप्त करने और एक्सचेंज के कामकाज में अधिक पारदर्शिता लाने में सक्षम रहा है. उन्होंने कहा कि बहुत से लोग व्यापार के आकर्षण और उत्साह का स्मरण कर रहे हैं और वर्तमान स्थिति में यह प्रतीत होता है कि मौजूदा बाजार की गतिशीलता और बाजारों के आकार को देखते हुए, यह विश्वास के साथ कहा जा सकता है कि व्यापार की व्यापकता के मद्देनजर इसके अनुरूप ही व्यापक स्तर की व्यवस्था भी आवश्यक है. गोयल ने कहा कि भारत ने व्यापक स्तर पर कारोबार को संभालने के लिए अपने मजबूत तकनीकी समाधानों के साथ विश्व स्तर पर सम्मान अर्जित किया है. उन्होंने कहा कि यह समान रूप से प्रासंगिक है कि सभी वित्तीय उत्पाद 'विश्वास, पारदर्शिता और जवाबदेही' की कसौटी पर कसे जाते हैं ताकि वे निवेशकों के लिए विभिन्न लाभकारी स्थितियों में परिवर्तित हो सकें.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने पर घर बैठे मोबाइल से कर सकते हैं लॉक

उन्होंने कहा कि स्टॉक एक्सचेंज उद्योग और सेवा क्षेत्र दोनों को पूंजी उपलब्ध कराने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और हम पूंजी निर्माण के लिए घरेलू बचत और संस्थागत प्रवाह को एक सही मार्ग दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि इस भावना में, पूंजी बाजार बुनियादी ढांचे और कृषि जैसे उत्पादक उद्देश्यों के लिए वित्त का स्रोत बन सकता है, जिससे हमारी आबादी का एक बड़ा हिस्सा लाभान्वित हो सकता है. साथ ही वस्तु डेरिवेटिव बाजारों का उपयोग किसानों के जोखिम को समाप्त करने के लिए किया जा सकता है. -इनपुट पीआईबी