News Nation Logo

Aadhaar Card Lock-Unlock: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने पर घर बैठे मोबाइल से कर सकते हैं लॉक

Aadhaar Card Lock-Unlock: पिछले कुछ समय में लोगों के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने के कई मामले सामने आए हैं. इन परिस्थितियों में आप M-Aadhar ऐप के जरिए आधार कार्ड को लॉक करवा सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Jan 2022, 08:07:50 AM
Aadhaar Card Lock Unlock

Aadhaar Card Lock Unlock (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • आधार को लॉक और अनलॉक करने के लिए MAadhaar ऐप का होना जरूरी 
  • सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड का होना बेहद जरूरी

नई दिल्ली:  

Aadhaar Card Lock-Unlock: मौजूदा समय में आधार कार्ड (Aadhaar Card Update) सबसे अहम डॉक्यूमेंट (UIDAI Documents) बन गया गया है. आप आधार कार्ड के बिना बहुत सी सरकारी योजनाओं का फायदा लेने से वंचित रह सकते हैं. आधार कार्ड का इस्तेमाल पहचान पत्र के तौर पर होने के साथ पते के पहचान के तौर पर भी होता है. बैंकों से जुड़े कामकाज, पैसों के लेनदेन, घर खरीदते समय, गाड़ी खरीदने या फिर अन्य किसी सरकारी योजनाओं का फायदा उठाने के लिए आधार कार्ड की जरूरत पड़ती ही है.  

यह भी पढ़ें: Ration card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा सरकारी राशन, लिस्ट में तुरंत करें अपना नाम चैक

पिछले कुछ समय में लोगों के आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने के कई मामले सामने आए हैं. इन परिस्थितियों में आप M-Aadhar ऐप के जरिए आधार कार्ड को लॉक करवा सकते हैं. हालांकि कई बार आधार कार्ड लॉक होने के बाद अनलॉक करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. आइए आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने की प्रक्रिया को जानने की कोशिश करते हैं.

यह भी पढ़ें: PM Kisan scheme: अब किसानों को नहीं मिलेगा इस बड़ी सुविधा का लाभ, सरकार ने किया ये बदलाव

आधार कार्ड को इस तरह कर सकते हैं लॉक
सबसे पहले आपके पास MAadhaar ऐप का होना जरूरी है. आप इस ऐप को गूगल प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. इस प्रक्रिया के बाद आपको अपना मोबाइल नंबर और एक सिक्योरिटी पिन डालना होगा. आपको इस पिन को आगे जब भी लॉग इन करेंगे उस दौरान दर्ज करना जरूरी होगा. अब इसके बाद 12 नंबर का आधार कार्ड दर्ज करना होगा और आपके सामने वर्चुअल आधार कार्ड दिखाई पड़ेगा. आपको आधार को बायोमेट्रिक लॉक करने के लिए वर्चुअल आईडी बनाना होगा. अब आपको अपना 
मोबाइल नंबर और ओटीपी दर्ज करना होगा. एक बार वर्चुअल आईडी बन जाने पर इसको सुरक्षित जगह सेव कर लीजिए. अब लॉक ऑप्शन का चयन करके आधार कार्ड को लॉक कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: LIC की ये स्कीम भर देगी झोली, मिलेंगे एकमुश्त 1 करोड़ रुपए

इस तरह कर सकते हैं अनलॉक  
आपको आधार कार्ड को अनलॉक करने के लिए MAadhaar ऐप को खोलकर चार अंक का पिन दर्ज करना होगा. उसके बाद अनलॉक करने के लिए अनलॉक ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. उसके बाद OTP का इस्तेमाल करते हुए आप आधार को अनलॉक कर सकते हैं.

First Published : 17 Jan 2022, 08:05:38 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.