News Nation Logo
Banner

Ration card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा सरकारी राशन, लिस्ट में तुरंत करें अपना नाम चैक

Ration card new update: दिल्ली ही नहीं बल्की पूरे देश में ऐसे राशन कार्ड धारक जो उसका गलत इस्तेमाल करते हैं. उन्हे सरकारी राशन नहीं मिलेगा. केन्द्र की मोदी सरकार ने अकेले दिल्ली और झारखंड से 4 लाख से ज्यादा फर्जी राशन कार्ड धारकों को चिंहित किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 16 Jan 2022, 05:25:36 PM
rasan card

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • सरकार लाखों फर्जी राशन-कार्डों को निरस्त करने की कर रही तैयारी 
  • दिल्ली के बाद कई राज्यों में राशन कार्ड धारकों को किया जा रहा चिंहित
  •  कोरोना के चलते गरीब परिवारों को किया जा रहा है राशन आवंटित 

नई दिल्ली :  

Ration card new update: दिल्ली ही नहीं बल्की पूरे देश में ऐसे राशन कार्ड धारक जो उसका गलत इस्तेमाल करते हैं. उन्हे सरकारी राशन नहीं मिलेगा. केन्द्र की मोदी सरकार ने अकेले दिल्ली और झारखंड से 4 लाख से ज्यादा फर्जी राशन कार्ड धारकों को चिंहित किया है. पूरे देश में ऐसे राशन कार्ड धारकों की धरपकड़ की जा रही हैं, जिन्होने फर्जी तरीके से राशन-कार्ड बनवाकर उनका गलत इस्तेमाल कर रहे हैं. जानकारी के मुताबिक उनके राशन कार्ड ऊपर से ही निरस्त कर दिए जाएंगे. जिसके बाद उन्हे राशन डीलर से राशन मिलना बंद हो जाएगा. पूरे देश में खाद्य एवं रशद विभाग ऐसे लोगों को चिंहित करने का काम कर रहा है. 

यह भी पढ़ें : Alert: ATM से पैसे निकालते वक्त न करें ये गलती, वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

आपको बता दें कि कोरोना की प्रथम लहर के चलते केन्द्र की मोदी सरकार ने गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन कर रहे परिवारों को फ्री राशन की सुविधा दी थी. क्योंकि कोरोना के चलते बहुत से लोगों के रोजगार चले गए थे. लेकिन कुछ ऐसे लोगों ने राशन कार्ड बनवा लिये जिन्हे उनकी जरुरत ही नहीं थी, उन्होने राशन फ्री में लेकर बाजार में बेचना शुरु कर दिया. जैसे ही सरकार को इस गोरखधंधे से अवगत कराया तो सरकार चोकन्नी हो गई. अब ऐसे लोगों के खिलाफ अभियान चलाकर उनके राशन कार्ड ऊपस से ही निरस्त करने की तैयारी चल रही है.  साथ ही ऐसे कार्ड धारकों के भी राशन कार्ड निरस्त करने की प्लानिंग है, जो लंबे समय से राशन नहीं ले रहे हैं.

किन लोगों के रद्द होंगे राशन कार्ड
एनएफएसए की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार ये वे लोग हैं, जो लंबे समय से राशन कार्ड नहीं ले रहे हैं. नियम के अनुसार, अगर कोई कार्ड धारक लगातार चार महीने से राशन कार्ड नहीं ले रहा है तो उसका राशन कार्ड निरस्‍त कर दिया जाएगा. साथ ही जो लोग गलत तरीके से राशन लेकर  व्यापार कर रहा है. उसकी जांच कर भी कार्रवाई की जाएगी. इसके अलावा कुछ ऐसे भी राशन कार्ड धारक हैं, जो 200 क्विंटल के धान की ब्रिक्री कर रहे हैं. झारखंड के खाद्य, सार्वजनिक वितरण एवं उपभोक्ता विभाग सह वित्त मंत्री रामेश्वर उरांव ने जानकारी देते हुए कहा कि राज्‍य में 65 हजार लोग ऐसे मिले हैं, जो 200 क्विंटल धान की ब्रिक्री करते हैं. ऐसे लोगों को फ्री सुविधा का लाभ लेने की क्या जरुरत है.

First Published : 16 Jan 2022, 05:25:36 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.