News Nation Logo

Alert: ATM से पैसे निकालते वक्त न करें ये गलती, वरना अकाउंट हो जाएगा खाली

News Nation Bureau | Edited By : Sunder Singh | Updated on: 16 Jan 2022, 04:23:21 PM
atm

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: NEWS NATION)

highlights

  • कार्ड की डिटेल चुराने वाला गिरोह बड़े शहरों में  सक्रिय
  • कार्ड की क्लोनिंग कर बना रहे लोगों को निशाना 
  • साइबर सेल और गृह मंत्रालय ने किया लोगों को अलर्ट 

 

नई दिल्ली :  

ATM Card का उपयोग अब 80 प्रतिशत से ज्यादा लोग करते हैं. इस आधुनिक युग में पैसे के लेन-देन के लिए ऑनलाइन से ज्यादा एटीम पर भरोसा (trust atm)ग्राहक करते हैं, पर क्या आपको पता है कि आपकी एक छोटी सी गलती आपकी वर्षों की कमाई को पल भर में खाली करा सकती है. साइबर सेल (cyber cell)ने इन दिनों लोगों को अलर्ट रहने के लिए कहा है. क्योंकि खासकर बड़े शहरों में कार्ड की क्लोनिंग (card cloning)करने वाला गिरोह सक्रिय है. जो आपकी जरा सी चूक पर आपको पछताने पर मजबूर कर देता है. इसलिए कुछ जरूरी टिप्स को अपनाकर ही आप सेफ ट्रांजेक्शन कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें : E-Shram card की पात्रता को लेकर सरकार की बड़ी घोषणा, अब ये लोग भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

ऐसे में जरा सी सावधानी आपको क‍िसी भी तरह की अनहोनी से बचा सकती है. आपको एटीएम से पैसा निकालने से पहले जांच कर लेनी चाहिए कि आप जिस एटीएम से पैसे निकाल रहे हैं, वह कितना सुरक्षित है. एटीएम में सबसे ज्यादा खतरा कार्ड क्लोनिंग (ATM Card Cloning) से होता है.  आपको बता दें कि ग्राहक का डाटा एटीएम मशीन में कार्ड लगाने वाले स्लॉट से चुरा लेते हैं. वह एटीएम मशीन के कार्ड स्लॉट में ऐसी डिवाइस लगा देते हैं, जो आपके कार्ड की पूरी जानकारी स्कैन कर लेती है. इसके बाद वह ब्‍लूटूथ या किसी दूसरी वायरलेस डिवाइस से डाटा चुरा लेते हैं. साथ ही जिस भी खाते में ज्यादा पैसे होते हैं उन पर हाथ साफ कर देते हैं . साइबर सेल के मुताबिक रोजाना सैंकड़ो शिकायते इस तरह की मिल रही हैं.

इन बातों का रखें ध्यान 
दरअसल, जालसाज आपके खाते की डिटेल ही नहीं बल्कि स्पाई कैमरा लगाकर आपका पिन नंबर भी चुरा ले रहे हैं. इसलिए जब भी आप ऐटीएम से पैसे निकालें, या जमा करें तो कुछ जरूरी बातों का ध्यान अवश्य रखें. ट्रांजेक्शन करते वक्त ध्यान रखें, जब भी पिन नंबर डालें तो उसे एक हाथ से छिपा लें, ताकि यदि कैमरा भी लगा हो तो उसे स्कैन न कर सके. साथ ही एटीम लगने वाले स्थान को भली-भाती चैक कर लें कही उसका उपरी हिस्सा उठा हुआ तो नहीं है.अगर आपको लगे की एटीएम कार्ड स्लॉट में कोई छेड़खानी की गई है या फिर स्लॉट ढीला है या कोई और गड़बड़ है तो उसका यूज न करें. साथ ही ग्रीन लाइट जलने पर ही कार्ड को बाहन निकालें.

First Published : 16 Jan 2022, 04:01:11 PM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.