logo-image

E-Shram card की पात्रता को लेकर सरकार की बड़ी घोषणा, अब ये लोग भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

E-Shram card new update : सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन (e-shram card registration)को लेकर बड़ा अपडेट आया है.

Updated on: 15 Jan 2022, 11:21 PM

highlights

  • अब तक ई-श्रम कार्ड पोर्टल पर 22 करोड़ भी ज्यादा लोगों ने किया आवेदन 
  • कुछ लोग उसकी पात्रता को लेकर अभी असमंजस में फंसे
  • सरकार ने किया स्पष्ट ये किसान भी बन सकते हैं ई-श्रम कार्ड के लाभार्थी

 

नई दिल्ली :

E-Shram card new update : सरकार की ओर से ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन (e-shram card registration)को लेकर बड़ा अपडेट आया है. अभी तक कई वर्ग के लोग असमंजस में हैं कि क्या वे ई-श्रम कार्ड ( e-shram card) का लाभ लेने के लिये पात्र हैं या नहीं. इन्ही सवालों का जवाब देते हुए सरकार ने स्पष्ट किया है कि कौन लोग इसके लिए लाभार्थी की श्रेणी में आ सकते हैं . आपको बता दें कि अब तक 22 करोड़ से ज्यादा लोगों ने ई-श्रम कार्ड पोर्टल (E-shram Portal) पर आवेदन किया है. सरकार ने स्थिति स्पष्ट करते हुए बताया है कि ई-श्रम कार्ड (e-shram card) से किन लोगों को क्या-क्या फायदे भी होने वाले हैं.  दरअसल सरकार की मंसा है कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वाले लाभार्थी इन सरकारी योजनाओं का लाभ भी ले सकें.

यह भी पढ़ें : PM Kisan scheme: अब किसानों को नहीं मिलेगा इस बड़ी सुविधा का लाभ, सरकार ने किया ये बदलाव

क्या किसान भी हैं पात्र?
दरअसल, देश में 60 फीसदी आबादी किसानों (Population farmers)की है. ऐसे में लगातार एक सवाल उठ रहा ता कि क्या किसान भी ई-श्रम पोर्टल का लाभ ले सकते हैं. सरकार ने स्पष्ट किया है कि ईएसआईसी और ईपीएफओ के अंतर्गत आने वाले लोग पंजीकरण नहीं करा सकते हैं. लेकिन कृषि श्रमिक और भूमिहीन किसान ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए पात्र हैं. इसके अलावा जिस किसान के पास कुछ भी जमीन हैं इसके पात्र नहीं है. 

चौकाने वाले आंकड़ें
आपको बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करने वालों में सबसे ज्यादा संख्या महिलाओं की है. श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक, 52.76 फीसदी महिलाएं और 47.24 फीसदी पुरुष अबतक ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं. इसके अलावा सबसे ज्यादा लोगों ने कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ही रजिस्ट्रेशन करवाया है. वहीं दूसरा नंबर सेल्फ रजिस्ट्रेशन करने वालों का है 

ये भी फायदा 
आपको बता दें कि ई-श्रम कार्ड के जरिए आप सभी सरकारी योजनाओं का लाभ उठा सकेंगे. खासतौर पर इस यूएएन नंबर से कामगारों को एक अलग पहचान मिलेगी और यह ई-श्रम कार्ड (E-Shram card) पूरे देश में मान्य भी होगा. इसके तहत पंजीकरण करने वालों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दो लाख रुपये तक का बीमा और दुर्घटना में मौत या दिव्यांग होने पर दो लाख और आंशिक रूप से विकलांग होने पर एक लाख रुपये की अनुदान राशि प्रदान की जाएगी.