News Nation Logo
Breaking
Banner

7th Pay Commission: पेंशनर्स की बल्ले-बल्ले, अकाउंट में जल्द आने वाले हैं हजारों रुपये

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेंशन जारी करने वाले बैंक को अगर यह आदेश नहीं मिला है तो वह वह उनके पोर्टल पर इसके संबंध में जानकारी हासिल कर सकता है.

News Nation Bureau | Edited By : Dhirendra Kumar | Updated on: 17 Jan 2022, 08:50:33 AM
7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग)

7th Pay Commission (सातवां वेतन आयोग) (Photo Credit: NewsNation)

highlights

  • बैंकों को संबंधित विभागों के आदेश का इंतजार करने की जरूरत नहीं
  • भारत के बाहर पीड़ित स्वतंत्रता सेनानियों को 36,120 रुपये पेंशन मिलेगी 
      

नई दिल्ली:  

7th Pay Commission Latest News (सातवां वेतन आयोग): पेंशनभोगियों के लिए 2022 की शुरुआत काफी अच्छी रही है. केंद्र की नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) सरकार ने बढ़ी हुई महंगाई राहत (Dearness Relief-DR) को पेंशनर्स के अकाउंट में क्रेडिट करने की मंजूरी दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बैंकों को सरकार की ओर से निर्देश दिया गया है कि पेंशनर्स की महंगाई राहत में जितनी भी बढ़ोतरी हुई है उसके अनुसार पेंशन की गणना का काम शुरू कर दें. सरकार ने साफ किया है कि बैंकों को संबंधित विभागों के आदेश का इंतजार करने की जरूरत नहीं है.

यह भी पढ़ें: आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल होने पर घर बैठे मोबाइल से कर सकते हैं लॉक

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सेंट्रल पेंशन अकाउंटिंग ऑफिस के सीनियर अकाउंट्स ऑफिसर सतीश कुमार गर्ग का कहना है कि बैंकों को जल्‍द से जल्‍द Central Civil Pensioners, सांसदों, स्वतंत्रता सेनानी (SSS Yojana), सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश और दूसरे पेंशनभोगियों को पेंशन जारी करना है. पेंशन में विभागों की ओर से की गई नई बढ़ोतरी को भी शामिल किया गया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक पेंशन जारी करने वाले बैंक को अगर यह आदेश नहीं मिला है तो वह उनके पोर्टल पर इसके संबंध में जानकारी हासिल कर सकता है. 

इन विभागों की ओर से आया है आदेश

  • न्याय विभाग
  • नागरिक उड्डयन और पर्यटन मंत्रालय
  • सार्वजनिक उद्यम विभाग
  • पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (DoPPW)
  • स्वतंत्रता सेनानी और पुनर्वास (FFR) प्रभाग, गृह मंत्रालय

यह भी पढ़ें: Ration card: अब इन लोगों को नहीं मिलेगा सरकारी राशन, लिस्ट में तुरंत करें अपना नाम चैक

किसे कितनी मिलेगी पेंशन?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक ऐसे स्वतंत्रता सेनानी जो भारत के बाहर पीड़ित थे. उनकी पेंशन को 28,000 रुपये से बढ़ाकर 36,120 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है. वहीं अंडमान के पूर्व राजनीतिक बंदियों/पति या पत्नी की पेंशन को 30,000 रुपये प्रति माह से बढ़ाकर 38,700 रुपये कर दिया गया है. INA समेत अन्य स्वतंत्रता सेनानियों को मिलने वाली 33,540 रुपये की पेंशन को बढ़ाकर 26,000 रुपये महीना कर दिया गया है. इसके अलावा आश्रित अभिभावक/पात्र पुत्री को मिलने वाली पेंशन को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 19,350 रुपये प्रतिमाह कर दिया गया है.

First Published : 17 Jan 2022, 08:47:35 AM

For all the Latest Utilities News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.