logo-image

नौसेना के प्रोजेक्ट-75 की 5वीं पनडुब्बी का परीक्षण शुरू, वागीर होगा नाम

पिछले साल प्रोजेक्ट-75 की छह पनडुब्बियों की सीरीज में चौथी पनडुब्बी आईएनएस वेला को नौसेना में शामिल किया गया था.

Updated on: 03 Feb 2022, 10:15 AM

highlights

  • पांचवीं पनडुब्बी ने अपना समुद्री परीक्षण शुरू कर दिया
  • पनडुब्बी को कमीशन के बाद वागीर नाम दिया जाएगा
  • चौथी पनडुब्बी वेला पिछले साल नौसेना में हुई शामिल

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना की कलवरी वर्ग की परियोजना 75 यार्ड 11879 की पांचवीं पनडुब्बी ने अपना समुद्री परीक्षण शुरू कर दिया है. नवंबर 2020 में मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (एमडीएल) के कान्होजी आंग्रे वेट बेसिन से लॉन्च की गई पनडुब्बी को कमीशन के बाद वागीर नाम दिया जाएगा. कोविड महामारी के बावजूद, एमडीएल ने 2021 में प्रोजेक्ट 75 की दो पनडुब्बियां 'डिलीवर' की हैं और पांचवीं पनडुब्बी का समुद्री परीक्षण शुरू करना एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है. पनडुब्बी अब प्रणोदन प्रणाली, हथियार और सेंसर सहित समुद्र में अपनी सभी प्रणालियों के गहन परीक्षणों से गुजरेगी. इन परीक्षणों के पूरा होने के बाद इस साल नौसेना को इसकी डिलीवरी के लिए निर्धारित किया गया है.

पिछले साल प्रोजेक्ट-75 की छह पनडुब्बियों की सीरीज में चौथी पनडुब्बी आईएनएस वेला को नौसेना में शामिल किया गया था. स्कॉर्पीन श्रेणी की पनडुब्बियों का निर्माण भारत में एमडीएल द्वारा नौसेना समूह, पहले डीसीएनएस, फ्रांस के सहयोग से किया जा रहा है. स्कॉर्पीन पनडुब्बियां अत्यंत शक्तिशाली प्लेटफॉर्म हैं, उनमें उन्नत स्टील्थ विशेषताएं हैं और ये लंबी दूरी की गाइडेड टॉरपीडो के साथ-साथ जहाज-रोधी मिसाइलों से भी लैस हैं. इन पनडुब्बियों में अत्याधुनिक सोनार और सेंसर सूट है जो उत्कृष्ट परिचालन क्षमताओं की अनुमति देता है.

उनके पास प्रणोदन मोटर के रूप में एक उन्नत स्थायी चुंबकीय सिंक्रोनस मोटर भी है. नया वेला उनके नाम की विरासत को आगे बढ़ाता है, पूर्व आईएनएस वेला जिसे 31 अगस्त, 1973 को वेला श्रेणी की पनडुब्बियों की प्रमुख नाव के रूप में कमीशन किया गया था. कई पनडुब्बी के लिए एक प्रशिक्षण मैदान होने के अलावा, उसने अपने लंबे और शानदार करियर के दौरान कई उल्लेखनीय परिचालन उपलब्धियां हासिल कीं. पनडुब्बी ने 37 वर्षों के लिए राष्ट्र के लिए महत्वपूर्ण सेवा प्रदान की और 25 जनवरी 2010 को सेवामुक्त होने के समय यह सबसे लंबी परिचालन पनडुब्बी थी.