logo-image

इस Vitamin की कमी बना देगी डिप्रेशन का शिकार, इन फूड्स से जल्दी पूर्ति कर लें सरकार

बॉडी में विटामिन D की कमी से कई सारी प्रॉब्लम्स होने लगती है. इस विटामिन की कमी को इन फूड्स के जरिए पूरा किया जा सकता है. इसके सिंप्टम्स को जल्दी पहचान लेना चाहिए वरना आगे चलकर ये बॉडी के लिए खतरा बन सकते है.

Updated on: 01 Dec 2021, 10:44 AM

नई दिल्ली:

वैसे तो आपने आदमियों के बाल झड़ने या गंजे होने के बहुत से कारण सुने होंगे. लेकिन, ये कारण आपको हैरान करके रख देगा. जो कि विटामिन D है. वैसे तो बॉडी के लिए सभी विटामिन्स बहुत जरूरी है लेकिन, विटामिन D की बात कुछ अलग ही है. इस विटामिन की कमी की वजह से कई सारी प्रॉब्लम्स होने लगती हैं. इसी विटामिन की कमी से हड्डियां कमजोर होने लगती है. तो, वहीं आपको एक चौंकाने वाली बात बताते है कि ये विटामिन अगर बॉडी में कम हो जाता है. तो, इससे आदमी लोग गंजे भी होने लगते है. इसलिए, बॉडी बार-बार बीमार होने लगती है. तो, चलिए जानते है कि बॉडी में विटामिन D की कमी को कैसे पूरा किया जा सकता है और आखिर इसके सिंप्टम्स क्या है.

यह भी पढ़े : दिल रहेगा स्वस्थ और डाइजेशन रहेगा बरकरार, लगाना होगा घर में ये पौधा एक बार

विटामिन D से भरपूर फूड्स 

दूध 
दूध को न्यूट्रिएंट्स का भंडार कहा जाता है. दूध में विटामिन D और कैल्शियम दोनों ही भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते है. अगर आपको गाय का दूध मिल जाए तो और भी अच्छा है. गाय के दूध में काफी अच्छी क्वांटिटी में विटामिन D पाया जाता है. आप रोज 1 गिलास गाय का दूध पीकर बॉडी में विटामिन D की कमी को पूरा कर सकते है. 

दही
वहीं दूसरे नंबर पर दही खाना आता है. दही को खाने में जरूर शामिल करना चाहिए. दही खाने से आप विटामिन D की कमी को पूरा कर सकते हैं. गर्मियों में दही पेट को भी फिट रखती है. अब, सर्दी का मौसम चल रहा है तो, वैसे तो दही कम खाई जाती है. लेकिन, इसे फूड में शामिल किया जा सकता है. 

संतरा
संतरे को लोग विटामिन C का सोर्स मानते हैं लेकिन, संतरा खाने से बॉडी को विटामिन D भी अच्छी क्वांटिटी में मिल जाता है. आप संतरे का जूस भी पी सकते हैं. संतरा खाने से आप विटामिन-D की डेली नीड्स को पूरा कर सकते हैं. 

ओट्स 
अगर आप नाश्ते में ओट्स पसंद करते हैं तो ये विटामिन D का अच्छा सोर्स हो सकता है. ओट्स में विटामिन D होता है. खाने में किसी भी वक्त ओट्स का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए. ओट्स फाइबर से भरपूर और पचाने में आसान होते है.

यह भी पढ़े : सर्दियों में बच्चों को रखना है Hydrate, इन तरीकों को आजमाने में ना करें लेट

Vitamin D की कमी के सिंप्टम्स

विटामिन D अगर बॉडी में कम होने लगे तो इन सिंप्टम्स से उनकी पहचान की जा सकती है:

  1. इस दौरान बार-बार बैक्टीरियल या फिर वायरल इंफेक्शन होने लगता है. 
  2. इसकी कमी से आदमियों और महिलाओं के बाल उड़ने लगते है जिसकी वजह से गंजापन आता है.
  3. इस विटामिन की कमी से बॉडी को थकान और कमजोरी महसूस होने लगती है.
  4. इसमें इंसान डिप्रेशन का शिकार भी होने लगता है.
  5. इस विटामिन की कमी हड्डियों और कमर में दर्द पैदा करती है.