News Nation Logo
Breaking

दिल रहेगा स्वस्थ और डाइजेशन रहेगा बरकरार, लगाना होगा घर में ये पौधा एक बार

लहसुन के बिना कोई भी सब्जी बनाना अधूरा लगता है. घर में लहसुन कौ पौधा लगाने के कई फायदे होते है. इसके पत्तों में एंटी-इंफ्लामेट्री क्वालिटीज मौजूद होती है. जो स्टमक से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर करती हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Megha Jain | Updated on: 01 Dec 2021, 09:15:03 AM
Benefits of garlic plant

Benefits of garlic plant (Photo Credit: Unsplash)

नई दिल्ली:  

भारत जैसे देश में लहसुन और प्याज ऐसी चीजें है जिनका इस्तेमाल हर खाने में किया जाता है. इनके बिना तो जैसे उनका खाना ही अधूरा होता है. लेकिन, क्या आपको पता है कि जितना फायदा लहसुन पहुंचाता है. उतना ही फायदा लहसुन का पौधा भी देता है. वो ऐसे कि लहसुन के पौधे के पत्ते कई बीमारियों में फायदा पहुंचाते है. फायदे बता देते है जिससे कि आप भी अपने घर में लहसुन का पौधा जल्दी लगा लें क्योंकि इसके बेनिफिट्स ही इतने कमाल के है. पहले आपको इसके फायदे बता देते है फिर लगाने का तरीका भी बता देंगे. 

                                     

डाइजेशन 
लहसुन के पत्तों में एंटी-इंफ्लामेट्री क्वालिटीज मौजूद होती है. जो स्टमक से जुड़ी प्रॉब्लम्स को दूर करती हैं. इससे डाइजेशन अच्छा होता है और ब्लोटिंग की प्रॉब्लम भी नहीं होती. लहसुन के पत्तों में जो एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबायोटिक क्वालिटीज मौजूद होती है वो स्टमक में बैक्टीरिया के बैलेंस को बनाए रखती है और मेटाबोलिज्म को भी बेहतर करती है. 

                                   

हार्ट हेल्थ 
लहसुन के हरे पत्तों में एक्टिव एलिमेंट एलिसिन बैड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करता है और गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाता है. हाई बल्ड प्रेशर की प्रॉब्लम में भी इसे लेने से काफी फायदा मिलता है. इसे लेने से हार्ट डिजीजिज और स्ट्रोक का खतरा भी कम हो जाता है. लहसुन के पत्तों की चाय पीना भी बॉडी को बहुत फायदा पहुंचाता है. इसे खाने में डालकर भी खाया जा सकता है. 

                                   

ब्लड सर्क्युलेशन
लहसुन के पत्तों का विटामिन C बॉडी में आयरन के एब्जॉर्पशन में मदद करता है. इससे रेड ब्लड सेल्स की क्वांटिटी बढ़ जाती है और बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन ठीक होता है.

                                     

बॉडी को डिटॉक्स करें
लहसुन के पत्तों को खाना बॉडी को डिटॉक्स करने में मददगार होता है. इसके लिए लहसुन के पत्तों को उबालकर इसके पानी को पीना चाहिए. लहसुन के पत्तों को चबाकर खाने से भी फायदा मिलता है. 

                                     

लहसुन का पौधा लगाने का तरीका  
आप किचन गार्डन में लहसुन का पौधा बहुत आसानी से लगा सकते है. इसे लगाने के लिए सबसे पहले लहसुन के बीज को बिना सिले हुए अलग कर लें. फिर गमले में मिट्टी डालकर कुछ घंटों के लिए छोड़ दें. अब, लहसुन के बीजों को गमले की मिट्टी में तीन से चार इंच की गहराई में डाल दें और मिट्टी को ऊपर से दबा दें. बीज लगाने के बाद खाद को ऊपर से डाल दें. इसमें जैविक खाद या फिर कंपोस्ट खाद का ही इस्तेमाल करें. फिर, पौधे को रोज धूप लगाएं और पानी देना बिल्कुल ना भूलें. जब बीज में स्प्राउट्स आने लगे तो इसमें खाद डाल दें और रोजाना पानी देते रहे. आपका लहसुन का पौधा 2 से 3 महीने के अंदर ही रेडी हो जाएगा.

First Published : 01 Dec 2021, 08:58:27 AM

For all the Latest Health News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.