logo-image

Coronavirus (Covid-19): Tocilizumab की बड़ी खेप भारत पहुंची, कोरोना के इलाज में होगा इस्तेमाल

Coronavirus (Covid-19): मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दवा बनाने वाली कंपनी सिप्‍ला ने टोसिलुजुमैब की 3,245 नई डोज का इंपोर्ट किया है. बता दें कि सिप्ला देश की इकलौती कंपनी है जो कि भारत में Tocilizumab का डिस्ट्रीब्यूशन और मार्केटिंग करती है.

Updated on: 29 Apr 2021, 08:50 AM

highlights

  • टोसिलुजुमैब (Tocilizumab) की एक बड़ी खेप देश में पहुंच चुकी है 
  • महाराष्ट्र को सबसे ज्यादा 800 यूनिट, दिल्ली को 500 यूनिट का वितरण किया जाएगा

नई दिल्ली :

Coronavirus (Covid-19): देश में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर ने हाहाकार मचाया हुआ है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दूसरी लहर से अबतक काफी लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं अभी भी काफी लोग जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं. एक ओर जहां कोरोना के इलाज में इस्तेमाल होने वाली दवाइयों की कमी हो गई है तो वहीं दूसरी ओर मरीजों को अस्पतालों में बेड और ऑक्सीजन की किल्लत का सामना करना पड़ रहा है. इन सबके बीच एक राहत भरी खबर निकलकर सामने आ रही है. कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में कारगर दवा टोसिलुजुमैब (Tocilizumab) की एक बड़ी खेप देश में पहुंच चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक देश में तकरीबन 3 हफ्ते से Tocilizumab की कमी देखने को मिल रही थी.

यह भी पढ़ें: देसी कोवैक्सीन कोरोना के 617 वेरिएंट को बेअसर करने में है सक्षम

महाराष्ट्र को मिलेगा सबसे ज्यादा 800 यूनिट 
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक दवा बनाने वाली कंपनी सिप्‍ला (Cipla Ltd) ने टोसिलुजुमैब की 3,245 नई डोज का इंपोर्ट किया है. बता दें कि सिप्ला देश की इकलौती कंपनी है जो कि भारत में Tocilizumab का डिस्ट्रीब्यूशन और मार्केटिंग करती है. केंद्र सरकार ने Tocilizumab के वितरण को लेकर जानकारी साझा की है. सरकार का कहना है कि इस दवा की नई खेप का राज्यों के हिसाब से वितरण किया जाएगा और सीधे राज्यों को यह दवा पहुंचाई जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक महाराष्ट्र को सबसे ज्यादा 800 यूनिट मिलेगा. गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर में रेमडेसिविर और Tocilizumab समेत कुछ बेहद जरूरी दवाओं की भारी किल्लत देखी जा रही है.

जमर्नी की फार्मा कंपनी Roche करती है उत्पादन
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक नई खेप में दिल्ली को 500 यूनिट और अन्य राज्यों को 25 से 200 यूनिट का वितरण किया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सरकार ने कहा है कि आगे नया स्टॉक आने के बाद राज्यों के कोटे में बढ़ोतरी की जाएगी. बता दें कि जमर्नी की फार्मा कंपनी  Roche Tocilizumab का उत्पादन करती है. रेमडेसिविर के बाद कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों के इलाज में Tocilizumab का इस्तेमाल किया जाता है.