logo-image

बिग बुल राकेश झुनझुनवाला ने रियल एस्टेट कंपनियों की लिस्टिंग को लेकर कही ये बड़ी बात, आपको भी जानना चाहिए

राकेश झुनझुनवाला (Big Bull Rakesh Jhunjhunwala) का कहना है कि ऐसे डेवलपर्स जो कि सिर्फ सस्ते मकान की अवधारणा पर काम कर रहे हैं सिर्फ उन्हें ही मार्केट में सूचीबद्ध होने के लिए विचार करना चाहिए.

Updated on: 18 Feb 2022, 10:47 AM

highlights

  • सस्ते मकान की अवधारणा पर काम करने वाली कंपनियां अच्छा रिटर्न हासिल कर सकती हैं   
  • रियल एस्सेट कैटेगरी की कंपनियां पूंजी पर सिर्फ 6 से 7 फीसदी का रिटर्न देती हैं

मुंबई:

शेयर बाजार (Share Market) के दिग्गज निवेशक और बिग बुल राकेश झुनझुनवाला (Big Bull Rakesh Jhunjhunwala) ने रियल्टी कंपनियों (Realty Companies) के शेयरों को लेकर बड़ा बयान दिया है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक राकेश झुनझुनवाला ने कहा है कि अन्य बड़ी कंपनियों की तुलना में रियल्टी कंपनियों के शेयर काफी कम रिटर्न देते हैं और इसलिए इन कंपनियों को शेयर मार्केट में सूचीबद्ध नहीं कराना चाहिए. रेयर एंटरप्राइजेज के प्रमोटर राकेश झुनझुनवाला एक नई विमानन कंपनी Akasa Air शुरू करने जा रहे हैं. बता दें कि अक्टूबर 2021 में नागरिक उड्डयन मंत्रालय से राकेश झुनझुनवाला (Rakesh Jhunjhunwala) की Akasa एयरलाइंस को अनापत्ति प्रमाणपत्र (NOC) मिल गया था.   

यह भी पढ़ें: फंडामेंटल चीख-चीख कर कह रहे हैं सोने-चांदी में आज रहेगी तेजी

राकेश झुनझुनवाला का कहना है कि ऐसे डेवलपर्स जो कि सिर्फ सस्ते मकान की अवधारणा पर काम कर रहे हैं सिर्फ उन्हें ही मार्केट में सूचीबद्ध होने के लिए विचार करना चाहिए. उनका कहना है कि घरों की संख्या ज्यादा होने की वजह से वे अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं. बता दें कि मैक्रोटेक डेवलपर्स (पूर्व में लोढ़ा) और डीएलएफ जैसी बहुत कम रियल एस्टेट कंपनियां ही शेयर मार्केट में सूचीबद्ध हैं. झुनझुनवाला ने डीएलएफ का हवाला देते हुए कहा कि एक समय इस कंपनी का शेयर 1,300 रुपये के लेवल पर था, लेकिन यह गिरकर 80 रुपये के स्तर पर आ गया जो कि मार्केट में जोखिम को दर्शाता है.

यह भी पढ़ें: HDFC Bank के खाताधारकों को FD पर मिलेगा अब इतना ब्याज

उनका कहना है कि अगर वह रियल एस्टेट डेवलपर होते तो वह मार्केट में अपनी कंपनी को सूचीबद्ध नहीं कराते. उन्होंने कहा कि यह ऐसा बिजनेस नहीं है जिसे मार्केट में सूचीबद्ध कराया जाए. उनका कहना है कि पूंजी के ऊपर बड़ी कंपनियां 18 से 25 फीसदी तक का रिटर्न दे देती है, जबकि रियल एस्सेट कैटेगरी में यह सिर्फ 6 से 7 फीसदी है.