logo-image
लोकसभा चुनाव

Sarkari Yojana: केवल 55 रुपए देकर 3000 रुपए महीना पा सकते हैं किसान, आज ही करें आवेदन

PM Kisan Mandhan Yojna: वैसे तो सरकार ने देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए तमाम योजनाएं चला रखी हैं, लेकिन केंद्र का मुख्य फोकस अन्नदाता यानी किसान पर है.

Updated on: 09 Mar 2023, 01:44 PM

highlights

  • सरकार ने देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए तमाम योजनाएं चला रखी हैं
  • केवल 55 रुपए जमा करके हर महीने 3 हजार रुपए तक की पेंशन पा सकते हैं
  • किसानों के लिए शुरू की गई इस योजना का नाम पीएम किसान मानधन योजना है

New Delhi:

PM Kisan Mandhan Yojna: वैसे तो सरकार ने देश के हर वर्ग को ध्यान में रखते हुए तमाम योजनाएं चला रखी हैं, लेकिन केंद्र का मुख्य फोकस अन्नदाता यानी किसान पर है. यही वजह है कि किसानों को केन्द्रित करते हुए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना समेत और न जाने कितनी महत्वपूर्ण स्कीम्स शुरू की गई हैं. इन्हीं योजनाओं में से एक की आज हम आपके साथ चर्चा करने जा रहे हैं, जिसमें किसान केवल 55 रुपए जमा करके हर महीने तीन हजार रुपए तक की पेंशन पा सकते हैं. देश के किसानों के लिए शुरू की गई इस योजना का नाम पीएम किसान मानधन योजना है. 

क्या है पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojna)

दरअसल, पीएम किसान मानधन योजना की शुरुआत किसानों के लिए पेंशन की व्यवस्था शुरू करने के लिए की गई थी. माना ये जाता है कि किसानों की सामाजिक सुरक्षा को लेकर कोई प्लान नहीं रहता, जिसकी वजह के उनको बुढ़ापे में तमाम तरह की आर्थिक परेशानियां उठानी पड़ती हैं. इस योजना का लाभ किसानों को 60 साल की उम्र के बाद मिलना शुरू होता है. हालांकि योजना के लिए 18-40 साल तक की उम्र के किसान प्रीमियम भर सकते हैं. खास बात यह है कि इस योजना की प्रीमियम काफी कम रहती है. केवल 55 रुपए महीने जमा करके ही आप 60 साल की उम्र के बाद तीन हजार रुपए की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं.

Anti-Aging Foods: लंबे समय तक दिखना चाहते हैं जवान, डाइट में तुरंत शामिल करें ये 5 एंटी-एजिंग फूड्स

कैसे मिलता है पीएम किसान मानधन योजना (PM Kisan Mandhan Yojna) का लाभ

इस योजना में जैसे ही किसान की उम्र 60 साल हो जाएगी, तो उसके बैंक खाते में तीन हजार रुपए आने शुरू हो जाएंगे. यही नहीं इस योजना में किसान के पास पेंशन की वार्षिक राशि यानी 36,000 रुपए एकसाथ लेने का भी विकल्प होता है. इसके साथ ही अगर बीमा होल्डर किसान की मृत्यु हो जाती है तो उसके नॉमिनी को पेंशन का आधा हिस्सा मिलता है. यानि मृत आश्रित हर महीने 3000 रुपए पा सकता है.