logo-image

Anti-Aging Foods: लंबे समय तक दिखना चाहते हैं जवान, डाइट में तुरंत शामिल करें ये 5 एंटी-एजिंग फूड्स

Best anti aging foods: ऐसा कौन शख्स है जो लंबे समय तक फिट, सुंदर और जवान नजर नहीं आना चाहता होगा. लेकिन खराब खानपान और अनियमित लाइफस्टाइल के कारण कई बार हम समय से पहले बुढ़ापा महसूस करने लगते हैं

Updated on: 09 Mar 2023, 11:07 AM

New Delhi:

Best anti aging foods: ऐसा कौन शख्स है जो लंबे समय तक फिट, सुंदर और जवान नजर नहीं आना चाहता होगा. लेकिन खराब खानपान और अनियमित लाइफस्टाइल के कारण कई बार हम समय से पहले बुढ़ापा महसूस करने लगते हैं. यहां तक की हमारे चेहरे पर भी एजिंग यानी बढ़ती उम्र के साइन नजर आने लगते हैं, जिससे परेशान होकर कॉस्मेटिक और दूसरी चीजों का सहारा लेकर बजाए फायदे के नुकसान करा बैठते हैं. लेकिन लाइफस्टाइल और डाइट को सुधार कर हम इस समस्या से निजात पा सकते हैं. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनको अपनी डाइट (anti aging foods) में शामिल कर आप लंबे समय तक जवान रह सकते हैं. 

March Financial Awareness: 31 मार्च तक जरूर पूरे कर लें ये 3 काम, वरना भरना पड़ सकता है मोटा जुर्माना

  1. पपीता- पपीता एक ऐसा फल है, जो पेट के साथ-साथ त्वचा के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है. क्योंकि इसमें पपाइन नाम का एंजाइम होता है, जो त्वचा को जवान बनाए रखता है. इसके साथ ही पपीते में प्रचुर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं.
  2. केला- ऐसा कोई विरला ही होगा, जिसे केला पसंद नहीं होगा. लेकिन कम लोगों को पता है कि केले में विटामिन-सी और बी-6 त्वचा के लिए लाभदायक माना जाता है. इसकी मदद से स्किन में कोलेजन के बनने में आसानी होती है. जो त्वचा में लचीलापन और कसावट को बेहतर बनाता है. इससे चेहरे पर ग्लो बना रहता है.
  3. एवोकाडो- एवोकाडो एक सुपर फ्रूट है, विटामिन्स और पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन ए, ई, सी, के और बी6 प्रचुर मात्रा में होता है. इसके साथ ही इसके पोटैशियम, सोडियम और मैग्नीनिशियम जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं. ये सारे विटामिन और पोषक तत्व त्वचा पर निखार लाने में मददगार होते हैं. 
  4. हल्दी- हल्दी एक एंटी-बायोटिक के रूप में काम करती है. इसके साथ ही यह स्कीन संबंधी रोगों का भी अचूक इलाज है. हल्दी में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती है. 
  5. टमाटर- टमाटर एक ऐसी सब्जी है, जिसका सेवन हर भारतीय करता है. लेकिन कम ही लोगों को टमाटर के गुणों की जानकारी होती है. लाल टमाटर में लाइकोपीन नाम का एंजाइम पाया जाता है, जो एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. टमाटर के नियमित सेवन से त्वचा के सेल्स कसी रहती है.