logo-image

March Financial Awareness: 31 मार्च तक जरूर पूरे कर लें ये 3 काम, वरना भरना पड़ सकता है मोटा जुर्माना

March Financial Awareness:  मार्च-2023 का महीना फाइनेंशियल वर्क के हिसाब से काफी अहम माना जाता है. वित्तीय वर्ष के इस अंतिम महीने में आपको अपने पैसे से जुड़े कई काम निपटा लेने चाहिए

Updated on: 09 Mar 2023, 09:49 AM

New Delhi:

March Financial Awareness:  मार्च-2023 का महीना फाइनेंशियल वर्क के हिसाब से काफी अहम माना जाता है. वित्तीय वर्ष के इस अंतिम महीने में आपको अपने पैसे से जुड़े कई काम निपटा लेने चाहिए, क्योंकि 31 तारीख निकलते ही आप पर कई तरह के जुर्माने ले लग सकते हैं, जिससे आपको भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है.  ऐसे में अब जबकि मार्च का महीना लगभग आधा हो चुका है तो आपको एक्टिव मोड में आते हुए फटाफट अपने काम पूरे कर लेने चाहिएं. क्योंकि जरा सी लापरवाही आप की जेब पर भारी पड़ सकती है.

पीएम वय वंदना योजना- सरकारी स्कीम पीएम वय वंदना योजना ( Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana ) में पैसा लगाने वालों के लिए यह आखिरी मौका है. क्योंकि 31 मार्च 2023 तक ही आप इस सरकारी योजना में निवेश कर सकते हैं. आपको बता दें कि सरकार ने इस योजना की शुरुआत वरिष्ठ नागरिकों के लिए पेंशन के लिए की थी.

पैन को आधार के करें लिंक- पैन कार्ड जो कि एक अति-महत्वपूर्ण दस्तावेज है, को आधार कार्ड से लिंक ( link pan with aadhaar ) करने का भी यह अंतिम मौका है. कस्टमर 31 मार्च तक अपने पैन को आधार से लिंक करा सकते हैं. क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते तो आप आयकर नहीं भर पाएंगे. इसके साथ ही आपका पैन 1 अप्रैल से निष्क्रिय माना जाएगा.

Weather Update: दिल्ली और यूपी समेत इन राज्यों में बारिश से गिरेगा पारा, जानें मौसम का पूरा हाल

म्युचुअल फंड स्कीम- म्युचुअल फंड स्कीम ( Mutual Fund Scheme ) में नामांकण कराने वालों के लिए भी यह लास्ट चांस है. आपने अगर स्कीम में नॉमिनेशन नहीं कराया तो 31 मार्च से पहले-पहले इस काम को अंजाम दे लें. फंड हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि नॉमिनेशन न कराने पर आपका म्युचुअल फंड फोलियो फ्रीज कर दिया जाएगा. 

HIGHLIGHTS

  • मार्च-2023 का महीना फाइनेंशियल वर्क के हिसाब से काफी अहम माना जाता है
  • वित्तीय वर्ष के इस अंतिम महीने में आपको अपने पैसे से जुड़े कई काम निपटा लेने चाहिए
  • 31 तारीख निकलते ही आप पर कई तरह के जुर्माने ले लग सकते हैं