logo-image

Throat Infection: इन कारणों से फैलता है गले का संक्रमण, जानें क्या हैं इसके लक्षण और बचाव के उपाय

Throat Infection: गले में संक्रमण (Throat infection) एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो कई कारणों से हो सकती है। इसमें गले की त्वचा और मुख्य रूप से गला प्रभावित होता है. आइए जानें क्या है इसके लक्षण और कारण

Updated on: 19 Feb 2024, 05:16 PM

नई दिल्ली:

Throat Infection: गले का संक्रमण यानि थ्रोट इंफेक्शन (Throat Infection) एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या है जो गले की प्रमुख सिस्टम को प्रभावित करता है. यह स्थिति आमतौर पर वायरस, बैक्टीरिया या वायरल इंफेक्शन के कारण हो सकती है. गले के संक्रमण के कुछ प्रमुख लक्षण शामिल होते हैं: गले में दर्द या खराश, सांस लेने में कठिनाई, गले में सूजन, गले का लाल होना, और बुखार या ठंडा जुकाम. इस समस्या का उपचार आमतौर पर घरेलू उपचारों जैसे कि गरारा करना, गर्म पानी का सेवन करना, और आराम करना होता है. हालांकि, गंभीर मामलों में, डॉक्टर उपचार के लिए दवाओं का सुझाव देते हैं. साथ ही, गले का संक्रमण बचाव के लिए स्वच्छता, सही खानपान, और वायरसों से संपर्क से बचने की सलाह दी जाती है. एक आंकड़ें के अनुसार, दुनियाभर में हर साल 5-14 साल के बच्चों में स्ट्रेप A के खराश के करीब 29 करोड़ मामले सामने आते है.

गले के संक्रमण के प्रमुख कारण

वायरल संक्रमण: अधिकांश गले के संक्रमण वायरस के कारण होते हैं, जैसे कि रस्पिरेटरी सिंसिटीयल वायरस (RSV), इंफ्लुएंजा वायरस, कोरोना वायरस, और रेस्पिरेटरी सिंसिटियल वायरस (RSV).

बैक्टीरियल संक्रमण: सोर थ्रोट और स्ट्रेप थ्रोट जैसी बैक्टीरियल संक्रमण भी गले में संक्रमण के कारण हो सकते हैं.

थ्रोट के स्तर की अन्य समस्याएँ: गले में संक्रमण के अलावा, थ्रोट के स्तर पर अन्य समस्याएँ भी हो सकती हैं, जैसे कि गले के कैंसर, एसोफेजियल या थ्रोइड समस्याएँ, और इंफेक्शनों की समस्याएँ.

धूल और प्रदूषण: धूल और प्रदूषण भी गले में संक्रमण के लिए एक कारक हो सकते हैं, विशेष रूप से ऐसे लोगों के लिए जो धूल या धुआं के अधिक विघ्न या संपर्क में हैं.

अन्य कारण: अन्य कारणों में एलर्जी, थोड़ा ठंडा, या गरम वायु, थोड़ा दुर्लभ हैं, लेकिन इसका भी गले में संक्रमण के लिए योगदान हो सकता है.

गले के संक्रमण के लक्षण

गले में दर्द और खराश: गले में दर्द या खराश, जो आमतौर पर स्थायी या उच्चारित हो सकता है.

गले का लाल होना: गले का रंग लाल हो सकता है, जिसे सामान्यतः संदर्भ में "रेड थ्रोट" कहा जाता है.

सांस लेने में कठिनाई: सांस लेने में कठिनाई या गले में खराश का अहसास हो सकता है.

गले में सूजन: गले में सूजन का अनुभव हो सकता है, जिससे गला भारी और बूँदें महसूस हो सकती हैं.

गले में सूजन या खराबी: गले में सूजन या खराबी की भावना हो सकती है, जो खासकर निगलने में या बोलने में कठिनाई का कारण बन सकती है.

बुखार या ठंडा जुकाम: गले में संक्रमण के साथ अक्सर बुखार और ठंडा जुकाम के लक्षण भी हो सकते हैं.

गले के संक्रमण का इलाज

गरारा: गरम पानी में नमक या एंटीसेप्टिक मुख्यत: सुगंधित उपकरणों के साथ गरारा करना, जो संक्रमण को कम करने में मदद कर सकता है.

आराम करना: गले में दर्द और खराश को कम करने के लिए आराम करना महत्वपूर्ण है.

उपयुक्त पानी का सेवन: पर्याप्त पानी पीना संक्रमण से लड़ने में मदद कर सकता है और आपको हाइड्रेटेड रख सकता है.

दवाओं का सेवन: डॉक्टर द्वारा सलाहित दवाओं का सेवन करना, जैसे कि पेनिसिलिन या अन्य एंटीबायोटिक्स, यदि संक्रमण बैक्टीरियल है.

गरम पदार्थों का सेवन: गरम दूध, सूप, या अन्य गरम पदार्थों का सेवन करना आराम प्रदान कर सकता है और गले के दर्द को कम कर सकता है.

इन उपायों के अलावा, संक्रमण के अधिक गंभीर मामलों में, जैसे कि अत्यधिक तकलीफ़ या अन्य संक्रमण के लक्षण, चिकित्सा उपचार की आवश्यकता हो सकती है. ऐसे मामलों में एक चिकित्सक से संपर्क करना सही होगा.