News Nation Logo

डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को दी धमकी, कहा- समझौता कर लो, अगली बार फिर मैं ही आऊंगा

ट्रंप ने ट्वीट कर कहा कि चीन ने समझौते को स्वीकार नहीं किया तो स्थिति और खराब हो जाएगी

News Nation Bureau | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 13 May 2019, 06:25:12 AM
डोनाल्ड ट्रंप (फाइल फोटो)

ऩई दिल्ली:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीन को धमकी दी है. उन्होंने कहा कि जल्द ही व्यापार युद्ध को लेकर समझौता कर लो. उन्होंने कहा कि अगर चीन ने समझौते को स्वीकार नहीं किया तो स्थिति और खराब होगी. अगले कार्यकाल में मैं ही आ रहा हूं. दूसरे कार्यकाल में स्थिति खतरनाक हो जाएगी. बता दें कि अमेरिका और चीन, दोनों देशों के बीच व्यापार युद्ध चरम पर है. इसे खत्म करने को लेकर कई दौर की वार्ता हुई है, लेकिन कोई सफलता नहीं मिली. दो दिवसीय वार्ता बिना समझौते के समाप्त हो गई. चीन के शीर्ष प्रतिनिधि ने बताया कि अब अगले दौर की वार्ता बीजिंग में होगी. हालांकि, उन्होंने बैठक की तारीख नहीं बताई. उन्होंने चेतावनी दी कि चीन महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर कोई समझौता नहीं करेगा.

अमेरिका की इतिहास में अर्थव्यवस्था की स्थिति सबसे बेहतर रही है

वहीं डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट में कहा, 'मुझे लगता है कि चीन को हालिया बातचीत में इस तरह का झटका लगा है कि वे 2020 के अगले चुनाव तक इंतजार करना चाहते हैं, वे यह देखना चाहते हैं कि अगर किस्मत ने साथ दिया और 2020 में कोई डेमोक्रेट राष्ट्रपति बन गया तो वे अमेरिका को हर साल 500 अरब डॉलर का चूना लगाते रहेंगे.'
उन्होंने कहा, 'दिक्कत बस इतनी है, वे जानते हैं कि मैं जीतने वाला हूं. अमेरिका की इतिहास में अर्थव्यवस्था की स्थिति सबसे बेहतर रही है और रोजगार के नंबर भी ठीक ठाक रहे हैं, और भी काफी कुछ रहा है. अगर मेरे दूसरे कार्यकाल में बातचीत हुई तो चीन के लिए समझौते की स्थिति और खराब होगी.

50 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 25 फीसदी आयात शुल्क 

ट्रंप ने चीन के 200 अरब डॉलर के आयात होने वाले सामान पर शुल्क दर को 10 फीसदी से बढ़ाकर 25 फीसदी कर दिया. ये दरें शुक्रवार से लागू हो गईं. अमेरिका चीन से होने वाले शेष 300 अरब डॉलर के आयात पर भी शुल्क बढ़ाने की मंशा जता रहा है, हालांकि इसमें अभी समय लगेगा. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने पिछले साल जुलाई और अगस्त में चीन से आयातित 50 अरब डॉलर की वस्तुओं पर 25 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया था, उसके बाद 200 अरब डॉलर की अतिरिक्त वस्तुओं पर सितंबर में 10 फीसदी आयात शुल्क लगाया था.

First Published : 13 May 2019, 06:25:12 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.