News Nation Logo

आत्मनिर्भर भारत को लेकर रक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, यहां जानें 5 बड़ी बातें

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए बड़ा ऐलान किया है. घरेलु उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने 101 उपकरणों पर रोक लगाने का फैसला किया है.

News Nation Bureau | Edited By : Aditi Sharma | Updated on: 09 Aug 2020, 12:10:44 PM
rajnath

आत्मनिर्भर भारत को लेकर रक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, जानें 5 बड़ी बातें (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आत्मनिर्भर भारत की दिशा में बड़ा कदम उठाते हुए बड़ा ऐलान किया है. घरेलु उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए उन्होंने 101 उपकरणों पर रोक लगाने का फैसला किया है. क्या है रक्षामंत्री राजनाथ सिंह के इस ऐलान से जुड़ी 5 बड़ी बातें, यहां जानिए-

यह भी पढ़ें:वायरल जम्मू-कश्मीर में लापता सैनिक को लेकर ऑडियो क्लिप वायरल, आतंकियों ने किया यह दावा

1. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने देश को आत्मनिर्भर बनाने के लिए बड़ा ऐलान किया है. इसके तहत रक्षा मंत्री ने 101 रक्षा उपकरणों के आयात पर रोक लगाने फैसला किया है. रविवार को राजनाथ सिंह ने कहा है कि मंत्रालय ने 101 उपकरणों की लिस्ट तैयार की है जिनके लिए आयात के बारे में एक संकेत होगा.

2. दरअसल इस फैसले का मकसद भारतीय रक्षा उद्योग को बड़े अवसर दिलाना है. 101 रक्षा वस्तुओं के आयात पर रोक लगाने की योजना 2020 से 2024 के बीच चरणबद्ध तरीके से क्रियान्वित होगी.

यह भी पढ़ें: कार दिल्ली में बनेंगे 200 चार्जिंग स्टेशन, 5 लाख ई-वाहनों का होगा पंजीकरण

3. आयात पर प्रतिबंध के लिए चुने गए उपकरणों के घरेलू स्तर पर उत्पादन की समयसीमा सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जाएंगे और आयात पर प्रतिबंध के लिए और भी रक्षा उपकरणों को चरणबद्ध तरीके से चुना जाएगा.

4. इस फैसले के तहत जिन चीजों को चुना गया है उनमें तोप, असॉल्ट राइफल, परिवहन विमान शामिल है.5.

5. रक्षा मंत्रालय ने ये फैसला पीएम मोदी के आह्वान के बाद लिया है. इस तरह के उपकरणों की 260 योजनाओं के लिए 2015 से 2020 के बीच में तीनों सेनाओं ने करीब 3 लाख करोड़ रुपए का कॉन्ट्रेक्ट दिया था. ऐसे में अनुमान है कि अगले 6-7 सालों में घरेलु इंडस्ट्री तो 4 लाख करोड़ रुपए के ठेके दिए जाएंगे.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 09 Aug 2020, 12:08:46 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.