logo-image

1971 भारत-पाकिस्तान युद्ध की आज 50वीं वर्षगांठ, पीएम मोदी करेंगे स्‍वर्णिम विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित

राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक की अमर ज्योति से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'स्‍वर्णिम विजय मशाल' प्रज्‍ज्वलित करेंगे.

Updated on: 16 Dec 2020, 07:04 AM

नई दिल्ली:

साल 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के आज 50 साल पूरा हो गए हैं. आज ही के दिन पाकिस्तान के खिलाफ 1971 में भारत को जीत मिली थी और एक देश के रूप में बांग्लादेश अस्तित्व में आया था. मालूम हो कि 16 दिसंबर भारत में विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है. आज इस अवसर पर राजधानी दिल्ली स्थित राष्ट्रीय समर स्मारक की अमर ज्योति से  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 'स्‍वर्णिम विजय मशाल' प्रज्‍ज्वलित करेंगे.

यह भी पढ़ें: किसानों ने आज चिल्ला बॉर्डर को जाम करने का किया ऐलान

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर रात-दिन जलती रहने वाली ज्‍योती से विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित करेंगे. रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि राष्‍ट्रीय समर-स्‍मारक पर लगातार जलती रहने वाली ज्‍योति से चार विजय मशाल प्रज्‍ज्वलित की जाएंगी.

यह भी पढ़ें: दिल्ली विधानसभा का एक दिन का विशेष सत्र 17 दिसंबर को बुलाया गया 

बयान के मुताबिक, इन मशालों को 1971 के युद्ध के परमवीर चक्र और महावीर चक्र विजेताओं के गांवों सहित देश के विभिन्‍न भागों में ले जाया जाएगा. इन विजेताओं के गांवों के साथ-साथ 1971 के युद्ध स्‍थलों की मिट्टी को नई दिल्‍ली के राष्‍ट्रीय युद्ध स्‍मारक में लाया जाएगा.