logo-image

Health Tips: रहता है गर्दन और पीठ में दर्द, जानें इसके पीछे की असली वजह

Health Tips: लंबे समय तक बैठे रहने से शारीरिक समस्याएं बढ़ सकती हैं, जैसे मांसपेशियों में दर्द और वजन बढ़ने का खतरा. मानसिक स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ता है, जैसे अवसाद और चिंता की समस्याएं.

Updated on: 12 Apr 2024, 04:02 PM

नई दिल्ली:

Health Tips: लंबे समय तक बैठे रहने का हमारे स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है. यह न सिर्फ शारीरिक समस्याएं पैदा कर सकता है बल्कि मानसिक और भावनात्मक सेहत को भी प्रभावित कर सकता है. लंबे समय तक बैठे रहने का अधिकतम समय व्यक्ति के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है. लंबे समय तक बैठने की आदत से शारीरिक और मानसिक समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं. आइए लंबे समय तक बैठे रहने के कुछ नुकसानों के बारे में जानते हैं, अगर आप भी ये गलती कर रहे हैं तो हमारी ये स्टोरी पढ़ने के बाद आप ये गलती करने से बचेंगे और अपनी हेल्थ का और अच्छे से ध्यान रखेंगे. 

शारीरिक स्वास्थ्य

मांसपेशियों में दर्द और जकड़न होने लगती है. लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठे रहने से मांसपेशियां सख्त हो जाती हैं, जिससे दर्द और जकड़न की समस्या हो सकती है. लगातार बैठे रहने से कैलोरी बर्न नहीं होती और वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. शारीरिक गतिविधि कम होने से खून का संचार धीमा हो जाता है, जिससे हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है. लगातार बैठे रहने से शरीर इंसुलिन का सही से इस्तेमाल नहीं कर पाता, जिससे टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. रीढ़ की हड्डी पर लगातार दबाव पड़ने से कमर दर्द और गठिया की समस्या हो सकती है. लंबे समय तक बैठने से पैरों में सूजन और रक्त संचार की समस्याएं हो सकती हैं. 

मानसिक और भावनात्मक स्वास्थ्य

लगातार बैठे रहने से दिमाग कम सक्रिय होता है, जिससे थकान और सुस्ती महसूस हो सकती है. एकाग्रता में कमी होती है. शारीरिक गतिविधि कम होने से दिमाग का फोकस कमजोर होता है और एकाग्रता में कमी आती है. मनोदशा में गिरावट. लंबे समय तक बैठे रहने से अवसाद और चिंता का खतरा बढ़ सकता है. 

इन समस्याओं से बचने के लिए क्या करें?

हर घंटे में कम से कम 5 मिनट के लिए उठकर थोड़ा टहलें या स्ट्रेचिंग करें. काम के दौरान उठकर खड़े होकर काम करने की आदत डालें. लंबे समय तक बैठने से बचने के लिए स्टैंड-अप डेस्क का इस्तेमाल करें. व्यायाम को अपनी दिनचर्चा का नियमित हिस्सा बनाएं. सीधे बैठने की मुद्रा का ध्यान रखें और कुर्सी की ऊंचाई अपने हिसाब से एडजस्ट करें. अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें और लंबे समय तक बैठने से बचें!

यह भी पढ़ें: Kids Memory Power: केवल बादाम ही नहीं, ये उपाय भी बच्चों की मेमोरी को बनाएंगे शार्प