logo-image
लोकसभा चुनाव

Mumbai Weather Update: मुंबई में सुस्त पड़ी मानसून की रफ्तार, जानें आने वाले दिनों के मौसम का हाल

महाराष्ट्र (Maharashtra) में फिलहान मानसून की बेरुखी देखने को मिल रही है.पिछले कुछ दिनों की बात की जाए तो मुंबई और पुणे में मध्यम बारिश हुई है.

Updated on: 07 Aug 2023, 10:26 PM

highlights

  • मुंबई में सुस्त पड़ी मानसून की रफ्तार.
  • मुंबई में नहीं हो रही है बारिश.
  • 15 अगस्त के बाद बदलेगा मुंबई का मौसम. 

नई दिल्ली:

Mumbai Weather Update: महाराष्ट्र (Maharashtra) में फिलहान मानसून की बेरुखी देखने को मिल रही है. राज्य में इस साल जुलाई के महीने में जमकर बारिश हुई. बरसात की वजह से मुंबई (Mumbai) समेत राज्य के कई शहरों में बाढ़ जैसे हालात तक देखने को मिले थे. लेकिन अब महीना अगस्त का है और इस महीने में मानसून रूठ सा गया है. खासकर मुंबई को जिस तरह की बारिश के लिए जाना जाता है वहां वर्षा की तीव्रता में कमी देखने को मिल रही है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने पहले ही अगस्त में बारिश की तीव्रता कम होने की भविष्यवाणी की थी.

जानें कब बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम के जानकारों का कहना है कि ब्रेक मॉनसून फेज शुरू हो गया है और कम से कम 15 अगस्त तक राज्य में सामान्य से कम बारिश होगी. पिछले कुछ दिनों की बात की जाए तो मुंबई और पुणे में मध्यम बारिश हुई है. खास बात ये है कि आने वाले दिनों में मानसून के सक्रीय होने की संभावना भी नहीं दिख रही है, नतीजतन 15 अगस्त तक ऐसा ही मौसम बने रहने की उम्मीद है. हालांकि इस दौरान तीव्रता की बारिश जारी रहेगी. 15अगस्त के बाद मुंबई का मौसम बदलेगा और बारिश गति पकड़ेगी.

मजबूत होगा अल नीनो

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगले कुछ महीनों में अल नीनो मजबूत हो जाएगा जो भारत में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए अच्छा नहीं है.  IMD के नवीनतम मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, महाराष्ट्र के किसी भी हिस्से में 11 अगस्त तक भारी बारिश की संभावना नहीं है. हालांकि विदर्भ को छोड़कर राज्य के अन्य हिस्सों में हलकी बारिश का सिलसिला जारी रहेगा. मुंबई-पुणे और कोंकण क्षेत्र में अगले चार से पांच दिनों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 

बारिश की कमी ने बढ़ाई चिंता

महाराष्ट्र में अगस्त के पहले सप्ताह में 53 फीसदी कम बारिश दर्ज की गई है. इस महीने राज्य के सभी जिलों में बारिश कम हुई है. मुंबई शहर और उपनगरों में बारिश की भारी कमी दर्ज की गई. बारिश कम होने की वजह से राज्य के किसानों की चिंता भी बढ़ गई है. 

जारी है बारिश का दौर

हिमालय की तलहटी में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है, जिसे लेकर उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, सिक्किम और पूर्वोत्तर भारत के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने अपने अलर्ट में कहा है कि भारी बारिश से बाढ़ की आशंका है, इसलिए अतिरिक्‍त सुरक्षा जरूरी है और प्रशासन को भी अपनी पूर्व तैयारी करनी चाहिए. आईएमडी ने कहा है कि अगले 3 दिनों तक उत्तराखंड में हल्‍की से मध्‍यम बारिश और कुछ स्‍थानों पर भारी बारिश का पूर्वानुमान है. पूर्वी उत्तर प्रदेश में सोमवार से बुधवार तक और उत्तराखंड समेत पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश में भारी बारिश की संभावना है. आईएमडी ने कहा है कि सोमवार से मंगलवार को पश्चिम बंगाल, सिक्किम और सोमवार से बुधवार तक बिहार और झारखंड में अलग-अलग स्थानें पर भारी वर्षा के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.