News Nation Logo

Cyclone MAHA: तूफान 'महा' को लेकर Alert, गुजरात समेत इन राज्यों में हो सकती है आफत की बारिश

मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने इमरजेंसी सेंटर पर तूफान की समीक्षा की. इसके बाद उन्होंने प्रशासन को राहत और बचाव कार्य के निर्देश दिए

न्यूज स्टेट ब्यूरो | Edited By : Sushil Kumar | Updated on: 06 Nov 2019, 09:30:35 AM
तूफान महा

गुजरात:

गुजरात समेत कई राज्यों में चक्रवाती तूफान महा की आहट दिखने लगी है. इसको लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दिया है. तूफान महा गुजरात का रुख करने लगा है. तूफान का असर गुजरात में दिखाई देने लगा है. इस चक्रवाती तूफान की चपेट में कई राज्य आ सकते हैं. महाराष्ट्र, गुजरात, दमन और दीव के साथ-साथ दादर एवं नगर हवेली के कुछ हिस्सों में 6 और 7 नवंबर तक आंधी के साथ भारी बारिश की संभावना है. मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें- पुलिसकर्मियों के परिवारों ने इंडिया गेट पर निकाला मार्च, केजरीवाल पर साधा निशाना

मुख्‍यमंत्री विजय रुपाणी ने इमरजेंसी सेंटर पर तूफान की समीक्षा की. इसके बाद उन्होंने प्रशासन को राहत और बचाव कार्य के निर्देश दिए. आर्मी और वायुसेना को भी स्‍टेंड बाय रखा गया है. मुख्यमंत्री ने बताया कि गुजरात की ओर बढ़ रहा तूफान महा 7 नवंबर की सुबह दीव व पोरबंदर के बीच समुद्री तट से टकरा सकता है. बचाव के लिए तटीय इलाकों में एनडीआरएफ की 32 टीमें तैनात की गई हैं. जबकि 17 टीमें अन्‍य राज्‍यों से बुलाई गई है.

यह भी पढ़ें- होमवर्क से ज्यादा बच्चों के लिए सोना जरूरी, शिक्षा विभाग ने जारी किए निर्देश

मौसम विभाग ने भारी बारिश होने की संभावना जताई है. गीर सोमनाथ, वडोदरा, अहमदाबाद, सूरत, राजकोट, भावनगर, अमरेली, बोटाद आदि शहरों में भारी वर्षा की संभावना है. चक्रवात पोरबंदर से 680 किमी की दूरी पर है तथा 7 नवंबर तक गुजरात के तट तक पहुंचेगा. बताया जाता है कि वायुसेना ने 10 हेलीकॉप्‍टर तैयार रखे हैं, वहीं नौसेना ने गजराज जहाज सहित तीन जहाज मदद के लिए बुला लिए गए हैं.

यह भी पढ़ें- Horoscope, 6 November: जानिए कैसा रहेगा आज आपका दिन, पढ़िए 6 नवंबर का राशिफल

चक्रवाती तूफान महा के कारण भारी बारिश की चेतावनी को देखते हुए महाराष्ट्र के पालघर जिले में स्कूल और कॉलेज 6 से 8 नवंबर तक बंद रहेंगे. अधिकारियों ने बताया कि पालघर और पड़ोस के ठाणे जिले में मछुआरों को अगले तीन-चार दिनों तक समुद्र में नहीं निकलने को कहा गया है.पालघर के जिलाधिकारी कैलाश शिंदे ने तीन दिनों के लिए स्कूलों और कॉलेजों को बंद रखने का आदेश दिया है.

यह भी पढ़ें- प्रिंसिपल के कमरे में छिपा था टीचर, उपद्रवियों ने उसे बाहर निकाल कर जमकर पीटा, देखें VIDEO

जिला आपदा प्रबंधन प्रकोष्ठ के प्रमुख विवेकानंद कदम ने मंगलवार को इस बारे में बताया. महाराष्ट्र के मुख्य सचिव अजय मेहता ने सोमवार को क्षेत्र की स्थिति की समीक्षा की थी. तट के पास के गांवों को सतर्क कर दिया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक, चक्रवाती तूफान महा के कारण तटीय कोंकण, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में बारिश होने की संभावना है. यह तूफान सात नवंबर को गुजरात तट पर दस्तक दे सकता है .

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 Nov 2019, 08:36:44 AM

For all the Latest States News, Gujarat News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.