logo-image

कोरोना वायरस: बिहार में 121 संदिग्ध, 68 लोग निगरानी में

बिहार में अब तक 121 संदिग्ध लोगों को निगरानी में रखा गया, जिसमें से 53 लोगों ने निगरानी का समय पूरा कर लिया है. फिलहाल 68 लोग अभी निगरानी में हैं.

Updated on: 06 Mar 2020, 11:03 AM

पटना:

बिहार (Bihar) में स्वास्थ्य विभाग कोरोना वायरस को लेकर अलर्ट पर है. स्वास्थ्य विभाग इसके लिए पूरी तरह तैयार है. बिहार में अब तक 121 संदिग्ध लोगों को निगरानी में रखा गया, जिसमें से 53 लोगों ने निगरानी का समय पूरा कर लिया है. फिलहाल 68 लोग अभी निगरानी में हैं. बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय (Mangal Pandey) ने गुरुवार को कहा कि राज्य के सभी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कोरोना के लिए विशेष रूप से आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. कोरोना वायरस (Corona Virus) पर सतर्कता को लेकर 26 जनवरी से इसकी निगरानी रखी जा रही.

यह भी पढ़ें: बिहार चुनाव: चिराग पासवान के लिए आसान नहीं है एनडीए से अलग राह

मंगल पांडेय ने कहा कि अभी तक बिहार में कोई संक्रमित व्यक्ति नहीं मिला है. उन्होंने कहा कि अब तक कोरोना को लेकर 50 लोगों के रक्त के नमूने जांच के लिए भेजे गए जिसमें से 47 की रिपोर्ट निगेटिव है, जबकि शेष लोगों की रिपोर्ट अभी नहीं आई है. उन्होंने बताया कि अब तक 121 लोगों को 14 दिनों के लिए निगरानी में रखा गया है, जिसमें से अब तक 53 लोगों ने 14 दिन का समय पूरे होने पर छुट्टी दे दी गई है. जबकि अभी 68 लोगों को निगरानी में रखा गया है. इसमें से अधिकांश लोगों को 'होम आइसोलेशन' में रखा गया है.

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर गया और पटना हवाई अड्डे पर स्क्रीनिंग की जा रही. अब तक 17 हजार से ज्यादा लोगों की स्क्रीनिंग की गई है. नेपाल सीमा के 49 प्वाइंट पर स्क्रीनिंग किया जा रहा है. अब तक 1.12 लाख लोगों की स्क्रीनिंग की गई. पांडेय ने कहा कि अब तक किसी में भी कोरोना वायरस की जानकारी नहीं मिली है. उन्होंने कहा, 'रक्त नमूने को जांच के लिए पुणे और कोलकाता भेजा गया है, लेकिन अब पटना के आरएमआरआई में जांच की व्यवस्था हो गई है.'

यह भी पढ़ें: Sensex Open Today: शेयर बाजार में हाहाकार, सेंसेक्स करीब 1,400 प्वाइंट लुढ़का, यस बैंक 25 फीसदी टूटा

स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने बताया कि राज्य के सभी मेडिकल कलेज में रक्त नमूने लेने की व्यवस्था की गई है. गया में 20 बेड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है, क्योंकि गया में सबसे ज्यादा पर्यटक आते है. पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को उच्चस्तरीय समीक्षा बैठक के बाद कहा कि कोरोना से घबराने की जरूरत नहीं है. मुख्यमंत्री ने सभी जिलाधिकारी को इस संबंध में सभी ग्राम पंचायतों में ग्राम सभा की तत्काल बैठक करने का निर्देश दिया तथा कोरोना से सावधानी बरतने की जानकारी देने के लिए कहा गया है.

यह वीडियो देखें: