logo-image

Anti-Aging Food: 30 के बाद तुरंत छोड़ दें ये Foods, वरना कम उम्र में दिखने लगेंगे बूढ़े

Anti-Aging Food: हमेशा जवान और तरोताजा दिखना किसकी अच्छा नहीं लगता. यहां तक कि लोगों में ज्यादा उम्र में भी जवान दिखने की चाह बनी रहती है. लेकिन खानपान की गलत आदतों और खराब लाइफस्टाइल के चक्कर में हम उम्र से पहले बुढ़ापे को निमंत्रण दे भेजते हैं

Updated on: 26 Jan 2023, 01:51 PM

New Delhi:

Anti-Aging Food: हमेशा जवान और तरोताजा दिखना किसकी अच्छा नहीं लगता. यहां तक कि लोगों में ज्यादा उम्र में भी जवान दिखने की चाह बनी रहती है. लेकिन खानपान की गलत आदतों और खराब लाइफस्टाइल के चक्कर में हम उम्र से पहले बुढ़ापे को निमंत्रण दे भेजते हैं. और बुढ़ापा है कि एकबार आकर फिर जाता नहीं है. इसलिए अगर हम समय रहते अपने खानपान की आदतों को सुधार लें और लाइफस्टाइल पर थोड़ा ध्यान दें तो बुढ़ापे को रोका तो नहीं जा सकता, लेकिन उसके डिले जरूर किया जा सकता है. इसलिए आज हम आपको खानपान संबंधी कुछ ऐसे टिप्स देने जा रहे हैं, जिसके अपनाकर आप बुढ़ापे को दूर धकेल सकते हैं. 

दरअसल, 30 साल की उम्र के बाद बॉडी का मेटाबॉलिज्म स्लो होने लगता है. इसलिए आपको अपने खानपान को लेकर बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. खानपान की गलत आदतें आपको तेजी के साथ बूढ़ापे की ओर ले जा सकती हैं. आज हम आपको यहां उन फूड्स के बारे में जानकारी देने जा रहे है, जिनसे आपको तुरंत दूरी बना लेनी चाहिएं. खासकर 30 की उम्र के बाद इन चीजों से सख्त परहेज की जरूरत है. 

शराब और बीयर से बना लें दूरी

30 की उम्र के बाद अपको एल्कोहल से परहेज करना चाहिए. आपको शराब विशेष रूप से बीयर का सेवन या तो बिल्कुल बंद कर देना चाहिए या फिर न के बराबर ही यूज करना चाहिए. शराब शरीर में चर्बी का लेवल तो बढ़ाती ही है, कई बीमारियों को भी जन्म देती है.

मीठे को कहें बाय-बाय

मीठा से मोटापा, शुगर(डायबिटीज) और रक्तचाप(बल्ड प्रेशर) जैसी खतरनाक बीमारियां लगने का रिस्क रहता है. यहां मीठे से मतलब केवल मिठाई से ही नहीं है, बल्कि आपको मीठी दही, केचअप और दूसरी मीठी चीजों से भी दूरी बनानी होंगी.

नमक भी पहुंचाता हैं नुकसान

30 साल की उम्र होने के बाद नमक से भी दूरी बनाकर रखनी चाहिए. ज्यादा नमक से बने खाद्द पदार्थ आपको बीमार बना सकते हैं. दरअसल, नमक ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ाता है. इसके साथ ही यह आपकी स्कीन को भी काफी नुकसान पहुंचाता है.

आईस कॉफी का न करें सेवन आजकल युवाओं में आइस कॉफी पीने का बहुत चलन है. लेकिन कम ही लोग जानते हैं कि ये काफी नुकसानदेह है. इसलिए इससे दूरी बनाकर ही रखना चाहिए.