logo-image

सोने को लेकर सरकार का नया फैसला, आम आदमी को कैसे मिलेगा फायदा?

सरकार ने जनवरी महीने में इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ण रसीद (EGR) जारी करने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (वॉल्ट प्रबंधक) विनियम, 2021 अधिसूचित कर दिया है.

Updated on: 12 Feb 2022, 09:59 AM

highlights

  • बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज को ईजीआर मंच शुरू करने के लिए सेबी की सैद्धांतिक मंजूरी
  • गोल्ड एक्सचेंज पर सोने का कारोबार इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट के रूप में होगा

नई दिल्ली:

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) को भारतीय प्रतिभूति एवं विनियम बोर्ड (SEBI) की ओर से शेयर मार्केट में इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट (Electronic Gold Receipts-EGRs) मंच को शुरू करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक EGR मंच को शुरू करने के लिए अंतिम मंजूरी को लेकर घरेलू बाजार को अतिरिक्त जानकारी देने की सलाह दी गई है. बता दें कि सेबी की ओर से जनवरी में सोने के शेयर बाजार में संचालन करने के लिए एक रूपरेखा को पेश किया था. इस रूपरेखा के तहत सोने को EGR के रूप में कारोबार करने की बात कही गई थी.  

यह भी पढ़ें: केन्द्र सरकार ने 20 कंपनियों को उन्नत ऑटोमोटिव उत्पाद पीएलआई योजना के तहत चुना

सरकार ने जनवरी महीने में इलेक्ट्रॉनिक स्वर्ण रसीद (EGR) जारी करने के लिए भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (वॉल्ट प्रबंधक) विनियम, 2021 अधिसूचित कर दिया है. शेयर बाजार से मिली जानकारी के मुताबिक सेबी ने 9 फरवरी 2022 को एक पत्र के जरिए BSE लिमिटेड को ईजीआर मंच शुरू करने के लिए सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है.

यह भी पढ़ें: यस बैंक ने परिपक्वता अवधि से पहले बॉन्ड रिडेम्पशन को मंजूरी दी

सेबी ने जनवरी में जारी की थी रूपरेखा
बता दें कि सेबी ने जनवरी 2022 में सोने के इलेक्ट्रॉनिक रूप में कारोबार के लिए गोल्ड एक्सचेंज के परिचालन की रूपरेखा जारी की थी. गोल्ड एक्सचेंज पर सोने का कारोबार इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसीट के रूप में होगा. सेबी ने एक परिपत्र में कहा था कि शेयर बाजार ईजीआर में कारोबार शुरू करने के इच्छुक आवेदन कर सकते हैं.