logo-image

केन्द्र सरकार ने 20 कंपनियों को उन्नत ऑटोमोटिव उत्पाद पीएलआई योजना के तहत चुना

केन्द्र सरकार ने 20 कंपनियों को उन्नत ऑटोमोटिव उत्पाद पीएलआई योजना के तहत चुना

Updated on: 11 Feb 2022, 11:40 PM

नई दिल्ली:

केंद्र सरकार ने शुक्रवार को टाटा मोटर्स, सुजुकी मोटर गुजरात, हुंडई मोटर इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा जैसी 20 कंपनियों को ऑटोमोबाइल और ऑटो अवयव क्षेत्र के लिए उत्पादन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना का हिस्सा बनाने के लिए इनका चयन किया है।

केंद्र सरकार ने पिछले साल, 25,938 करोड़ रुपये के बजटीय आवंटन के साथ उन्नत मोटर वाहन उत्पाद (एएटी) के लिए देश की विनिर्माण क्षमताओं को बढ़ाने के लिए पीएलआई योजना को मंजूरी दी थी।

एएटी में हाइड्रोजन और बिजली से चलने में सक्षम वाहन शामिल हैं। यह योजना एएटी उत्पादों के घरेलू विनिर्माण को बढ़ावा देने और ऑटोमोटिव विनिर्माण मूल्य श्रृंखला में निवेश आकर्षित करने के लिए वित्तीय प्रोत्साहन की समर्थक है। इसके प्रमुख उद्देश्यों में लागत के क्षेत्र में आने वाली कमियों पर काबू पाना, मानकीकृत अर्थव्यवस्था और एएटी उत्पादों के क्षेत्रों में मजबूत आपूर्ति श्रृंखला का निर्माण शामिल है।

भारी उद्योग मंत्रालय ने एक बयान में कहा है भारत में ऑटोमोबाइल और ऑटो कंपोनेंट उद्योग के लिए पीएलआई योजना के तहत कुल 115 कंपनियों ने अपना आवेदन दायर किया था। इस योजना को 23 सितंबर 2021 को अधिसूचित किया गया था।

इस योजना के तहत देश में 1 अप्रैल 2022 से निर्मित उन्नत मोटर वाहन प्रौद्योगिकी (एएटी) उत्पादों (वाहन और घटकों) की निर्धारित बिक्री के लिए यह प्रोत्साहन लगातार पांच वर्षों की अवधि के लिए हैं।

बयान के अनुसार, मंत्रालय ने चैंपियन ओईएम इंसेंटिव योजना के तहत प्राप्त आवेदनों पर कार्रवाई की और इस श्रेणी के तहत 20 आवेदकों को मंजूरी दी गई है। कंपोनेंट चैंपियन इंसेंटिव स्कीम के तहत आवेदनों पर अलग से कार्रवाई की जा रही है।

-आईएएनएस

जेके

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.