logo-image
लोकसभा चुनाव

Ukraine-Russia Crisis: रूस और यूक्रेन में तीसरे दौर की वार्ता भी बेनतीजा, संकट जारी

Ukraine-Russia Crisis:  यूक्रेन में जारी रूसी हमलों के बीच आज यानी सोमवार को दोनों देशों के बीच में तीसरे दौर की वार्ता हुई.

Updated on: 07 Mar 2022, 11:59 PM

नई दिल्ली:

Ukraine-Russia Crisis:  यूक्रेन में जारी रूसी हमलों के बीच आज यानी सोमवार को दोनों देशों के बीच में तीसरे दौर की वार्ता हुई. पड़ोसी देशी बेलारूस में हुई इस वार्ता में दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने अपना-अपना पक्ष रखा, लेकिन वार्ता बेनतीजा रही. इसके साथ ही यूक्रेन में संकट के आसार और भी ज्यादा गहरा गए. आपको बता दें कि यूक्रेन के साथ जारी लड़ाई के बीच रूस ने सोमवार को अपने दुश्मन देशों की लिस्ट को मंजूरी दे दी है. इस लिस्ट में अमेरिका, यूरोपीय संघ के सदस्यों, यूके, यूक्रेन और जापान सहित 31 देशों को रखा गया है. इन देशों में अधिकांश वो देश हैं, जिन्होंने संयुक्त राष्ट्र संघ यानी यूएनजीए में रूस के खिलाफ आए निंदा प्रस्ताव पर हस्ताक्षर किए हैं. हालांकि रूस ने अभी यह नहीं बताया कि इन देशों के खिलाफ रूस की विदेश नीति क्या होगी.

आपको बता दें कि यूक्रेन पर रूस के हमले का आज 12वां दिन है. इस दौरान रूस यूक्रेन के शहरों पर ताबड़तोड़ बमबारी कर रहा है. रूस ने खारकीव समेत यूक्रेन के कई शहरों को लगभग तबाह कर दिया है.  इससे पहले यूक्रेन के रूस के हमले का आज 12वां दिन है. यूक्रेन के शहरों में रूसी बमबारी जारी है. इस बीच यूक्रेन ने रूस पर उसके नागरिकों को निशाना बनाने का आरोप लगाया है.  कीव इंडिपेंडेंट ने यूक्रेन के राष्ट्रपति के हवाले से रिपोर्ट दी कि “रात के दौरान, रूस ने रॉकेट का इस्तेमाल  करते हुए, आवासीय क्षेत्रों माइकोलायिव पर हमला किया। उन्होंने खार्किव और पड़ोसी शहरों पर भी हमला किया. सैन्य दृष्टिकोण से इसका कोई मतलब नहीं था, यह केवल आतंक है,"

आपको बता दें कि यूक्रेन पर हमले के विरोध में पश्चिम के देशों ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं. इन प्रतिबंधों से रूस की अर्थ व्यवस्था को काफी नुकसान पहुंच रहे हैं. इसके साथ ही ये देश यूक्रेन को उपकरण और हथियार पहुंचा रहे हैं.