logo-image

बीते 101 दिन में कोरोना संक्रमण ने दुनिया में ली एक लाख से अधिक जान, 50 फीसदी महज एक हफ्ते में

बीते 101 दिनों में जबसे दुनिया ने कोविड-19 (COVID-19) नाम के रहस्यमय वायरस के बारे में सुना और जबसे इसका कहर बरपना शुरू हुआ, तबसे हर 90 सेकेंड में इसकी वजह से एक जान जा रही है.

Updated on: 11 Apr 2020, 08:13 AM

highlights

  • हर 90 सेकेंड में इसकी वजह से एक जान जा रही है.
  • भारत में मृतकों का आंकड़ा 227 हो चुका है.
  • मुंबई कोरोना के एक हजार मामलों वाला देश का पहला शहर.

नई दिल्ली:

बीते 101 दिनों में जबसे दुनिया ने कोविड-19 (COVID-19) नाम के रहस्यमय वायरस के बारे में सुना और जबसे इसका कहर बरपना शुरू हुआ, तबसे हर 90 सेकेंड में इसकी वजह से एक जान जा रही है. शुक्रवार को कोरोना वायरस (Corona Virus) संक्रमण से मरने वालों का वैश्विक आंकड़ा एक लाख की सीमा को पार कर गया. हाल-फिलहाल जिस रफ्तार से संक्रमण (Infection) फैल रहा है, उससे वह दिन कछ घंटे ही दूर है, जब एक लाख का आंकड़ा भी बौना लगने लगेगा. इसे ऐसे समझा जा सकता है कि एक लाख का आंकड़ा छूने में 101 दिन का वक्त लगा, लेकिन इसमें से 50 फीसदी मौतें महज एक हफ्ते में हुई हैं. अब तक दुनिया भर में 16 लाख 91 हजार 719 लोग कोविड-19 संक्रमण से ग्रस्त पाए जा चुके हैं, जबकि एक लाख दो हजार 525 लोगों को अपनी जान से हाथ धोना पड़ा है. भारत (India) में संक्रमित लोगों की संख्या 6,872 पहुंच चुकी है, जबकि मृतकों का आंकड़ा 227 हो चुका है.

यह भी पढ़ेंः पीएम नरेंद्र मोदी की सोच-समझ ने मजबूत की कोरोना से जंग, जावड़ेकर ने गिनाए कारण

दुनिया बदलकर रख दी वायरस ने
एक लिहाज से देखें तो चीन के वुहान (Wuhan) शहर से फैले कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बदलकर रख दिया है. इस जानलेवा वायरस के चलते भारत समेत कई देशों में लॉकडाउन कर दिया गया है. दुनिया की एक तिहाई से अधिक आबादी अपने-अपने घरों में कैद है. सड़कें, गलियां, स्कूल, कॉलेज, मॉल और धार्मिक स्थल वीरान हो गए हैं. इसके बावजूद कोरोना वायरस (Corona Virus) की चपेट में आने वाले लोगों की संख्या और मरने वालों का आंकड़ा थमने का नाम नहीं ले रहा है. अब तक भारत समेत पूरी दुनिया में कोरोना वायरस की चपेट में आने वालों की संख्या 17 लाख पहुंचने वाली है. इनमें से एक लाख दो हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से 3 लाख 68 हजार 668 लोग इलाज से ठीक भी हो चुके हैं. इस घातक वायरस से सबसे ज्यादा मौत इटली में हुई है, जहां कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या 18 हजार 848 पार हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना के कहर के बीच मोदी सकरार ने किसानों के खाते में डाले 15,531 करोड़

दिल्ली में एक दिन में 183 मामले
भारत (India) में कोरोना के नए मामलों का दैनिक आंकड़ा शुक्रवार को नए शिखर पर पहुंच गया. गुरुवार को जहां पहली बार एक दिन में कोरोना के मामलों ने सात सौ का आंकड़ा पार किया था, वहीं शुक्रवार को इस मामले में नया कीर्तिमान बना. 24 घंटो के भीतर राजधानी दिल्ली में रेकॉर्ड 183 मामले सामने आने के बाद देश भर में कोरोना के संक्रमितों की संख्या साढ़े 7 हजार पहुंच गई. वहीं शुक्रवार को देश भर में कोरोना के 859 मामले दर्ज किए गए, जो एक दिन में कोरोना संक्रमण का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. राजधानी दिल्ली (Delhi) में कोरोना के मामलों में अभूतपूर्व उछाल देखने को मिला. शुक्रवार को यहां संक्रमण के 183 नए मामले दर्ज किए गए. इससे पहले बुधवार को यहां 93 मामले सामने आए थे. दिल्ली में कोरोना से अब तक 14 लोगों की मौत हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के कराची में नमाजियों के हमले में महिला पुलिस अधिकारी घायल

महाराष्ट्र कोरोना संक्रमण का गढ़
महाराष्ट्र (Maharashtra) देश में कोरोना संक्रमण का सबसे बड़ा गढ़ बना हुआ है. प्रदेश की राजधानी मुंबई कोरोना के एक हजार मामलों वाला देश का पहला शहर बन गया है. शुक्रवार को मुंबई में 132 नए मामले सामने आए. इसके बाद यहां कोरोना के कुल मामलों का आंकड़ा 1008 पहुंच गया. शुक्रवार को मुंबई में 10 लोगो की कोरोना से मौत हुई. इसके साथ ही शहर में कोरोना से मरने वालों की कुल संख्या 64 हो गई. वहीं शुक्रवार को पूरे महाराष्ट्र प्रदेश में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या 1574 हो गई. महाराष्ट्र के अलावा शुक्रवार को गुजरात (Gujarat) में 116, राजस्थान में 98 कोरोना के मामले दर्ज किए गए. दोनों राज्यों में एक दिन में संक्रमण के इतने मामले पहली बार सामने आए हैं.

यह भी पढ़ेंः Today History: आज है महान विचारक, समाजसेवी और क्रांतिकारी ज्योतिबा फुले की जयंती, जानें आज का इतिहास

केरल से बंध रहीं उम्मीदें
पूर्वोत्तर भारत में कोरोना की वजह से शुक्रवार को एक मौत का मामला सामने आया. असम के हालाकांडी जिले में एक 65 वर्षीय मरीज की कोरोना के संक्रमण से मौत हो गई. वह सऊदी अरब से लौटा था और उसने दिल्ली के तबलीगी जमात में भी हिस्सा लिया था. इन सबके बीच केरल ने कोरोना के संक्रमण को काबू में करने में काफी हद तक सफलता हासिल की है. यहां संक्रमण के ग्राफ का गिरना जारी है. शुक्रवार को प्रदेश में कोरोना के संक्रमण के केवल सात मामले सामने आए. इसके बाद प्रदेश में कोरोना के मरीजों की संख्या 364 हो गई. वहीं 30 जनवरी को पहला केस सामने आने के बाद से अब तक केरल में 14 लोग ठीक होकर घर जा चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः 50 लाख रुपये दान करने के बाद अब 5000 लोगों को खाना खिलाएंगे सचिन तेंदुलकर

अमेरिका में मृतक आंकड़ा 19 हजार के पास
दुनिया की बात करें तो अमेरिका (America) में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 4 लाख 75 हजार 745 से ज्यादा है, जो दुनिया के किसी देश की तुलना में सबसे ज्यादा है. हालांकि कोरोना वायरस से मरने वालों की सबसे ज्यादा संख्या इटली में हैं. कोरोना से मौत के मामले में अमेरिका दूसरे नंबर पर है. इटली में कोरोना से 18 हजार 848 से अधिक लोगों की मौत हुई है, जबकि अमेरिका में अब तक 18 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई है. इसके बाद मौत के मामले में तीसरे नंबर पर स्पेन है, जहां 15 हजार 970 से ज्यादा लोगों की कोरोना वायरस जान ले चुका है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली पुलिस ने 24 घंटे के भीतर 38 गर्भवती महिलाओं को अस्पताल पहुंचाया

ब्रिटेन में 24 घंटे में 980 मौतें
ब्रिटेन (Britain) में कोरोना वायरस से बीते 24 घंटे के भीतर रिकॉर्ड 980 लोगों की मौत हुई है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस से एक दिन में मरने वालों की यह अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है. इसके साथ ही ब्रिटेन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 8 हजार 958 से ज्यादा हो चुकी है. ब्रिटेन में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 71 हजार 75 से ज्यादा हो चुकी है.

यह भी पढ़ेंः कैप्टन अमरिंदर सिंह का बड़ा फैसला- पंजाब में एक मई तक बढ़ाया Lockdown

फ्रांस में 13 हजार 197 की मौत
शुक्रवार को फ्रांस (France) में भी कोरोना ने जबरदस्त तबाही मचाई. फ्रांस में कोरोना वायरस से 24 घंटे में 987 से ज्यादा लोगों की जान गई. इसके साथ ही अब तक फ्रांस में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 13 हजार 197 पहुंच चुकी है. फ्रांस में कोरोना वायरस के चलते 17 मार्च से लॉकडाउन लागू है. हालांकि इसके बाद भी कोरोना से मरने वालों की संख्या थम नहीं रही है. इसके अलावा बेल्जियम (Belgium) में कोरोना वायरस से 3000 हजार लोगों की मौत हो चुकी है. पिछले 24 घंटे में यहां पर 496 लोगों ने जान गंवाई. वहीं स्पेन में 24 घंटे में 605 लोगों की मौत हुई है.