logo-image

Soil Health Card: घर बैठे कमाएं 40,000 रुपए, सरकार दे रही युवाओं को अवसर

बेरोजगार लोगों के लिए सरकार साइल लैब स्थापित करने का मौका दे रहा है. इसके लिए सरकार गांव में ही घर बैठे रोजगार देगी. जिससे 50000 रुपए तक पैसा आराम से कमाया जा सकता है.

Updated on: 05 Jul 2023, 03:13 PM

नई दिल्ली :

Soil Health Card: अगर आप बेरोजगार हैं तो ये खबर आपके काम की हो सकती है. क्योंकि केन्द्र सरकार पढ़े-लिखे बेरोजगार युवकों को व्यापार कर पैसा कमाने का मौका दे रही है. सरकार ने सोइल हेल्थ कार्ड (Soil Health Card) के माध्यम से लोगों व्यापारी बनाने का अवसर दिया है. बताया जा रहा है कि इस व्यापार से जुड़कर आप घर बैठे लाखों रुपए की कमाई कर सकते हैं.  स्कीम में आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन करना होगा. जिसके बाद आपकी पात्रता चैक की जाएगी. 

यह भी पढ़ें : Tomato Subsidy: अब राशन की दुकानों पर बिकेगा सस्ता टमाटर, सरकार ने सब्सिडी देने का किया ऐलान

ऐसे खोलें टेस्टिंग लैब 
दरअसल, सॉइल हेल्थ कार्ड योजना के तहत सरकार पंचायत लेवल पर एक मिनी सॉइल टेस्टिंग लैब स्थापित (Soil Testing Laboratory) करने को बढ़ावा दे रही है.  जिसके तहत आवेदक की पात्रता चैक की जाएगी. साथ ही जरूरी डॅाक्यूमेंटेशन करने के बाद आपको लैब स्थापित करने की अनुमति दे दी जाएगी.  लैब में आस-पास के खेतों की मिट्टी की जांच की जाती है. फिलहाल देश के ग्रामीण इलाकों में ऐसे लैब बेहद ही कम हैं. अगर आप इस कारोबार में दिलचस्पी रखते हैं, तो इसे शुरू करके बढ़िया आमदनी अपने गांव में ही कर सकते हैं. इस क्षेत्र में रोजगार की भी तमाम संभावनाएं हैं. 

ये है पात्रता
सॉइल हेल्थ कार्ड योजना (Soil Health Card Scheme)के तहत 18 से 40 साल के व्यक्ति अपने ही गांव में लैब स्थापित कर सकते हैं.  लेकिन इस स्कीम का लाभ वही लोग उठा पाएंगे, जो एग्री क्लीनिक, कृषि उद्यमी ट्रेनिंग के साथ कम से कम मैट्रिक पास होंगे. यही नहीं जिसके माता या पिता के नाम कुछ न कुछ जमीन होना आवश्यक है. मिनी सॉइल टेस्टिंग लैब स्थापित करने के लिए आपको अपने जिले के उपनिदेशक (कृषि) अथवा संयुक्‍त निदेशक कृषि से उनके ऑफिस जाकर संपर्क करना होगा. इसके अलावा agricoop.nic.in वेबसाइट और soilhealth.dac.gov.in पर भी टेस्टिंग लैब स्थापित करने के लिए संपर्क किया जा सकता है.