logo-image

मध्य प्रदेश में कमलनाथ के बाद कौन बनेगा मुख्यमंत्री, शिवराज सिंह समेत ये नेता हैं CM की दौड़ में

मध्य प्रदेश में 15 साल बाद सत्ता में आई 15 महीने पुरानी कांग्रेस सरकार के सीएम कमलनाथ (Kamalnath) ने इस्तीफा दे दिया है.

Updated on: 20 Mar 2020, 05:16 PM

नई दिल्ली:

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) में 15 साल बाद सत्ता में आई 15 महीने पुरानी कांग्रेस सरकार के सीएम कमलनाथ (Kamalnath) ने इस्तीफा दे दिया है. पिछले एक पखवाड़े से जारी सियासी उठापटक के बीच जहां अब तक कमलनाथ सरकार के जाने की खबरें आ रही थीं तो वहीं नया मुख्यमंत्री अब कौन होगा, इसको लेकर अटकलें लगाई जाने लगी हैं. भाजपा की ओर से अब तक कमलनाथ सरकार के खिलाफ मोर्चा संभालने वाले शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) का नाम सबसे आगे है, लेकिन इस दौड़ में कई अन्य नेताओं के नाम भी सामने आ रहे हैं. सीएम की दौड़ में बीजेपी की तरफ से नरोत्तम मिश्रा और नरेंद्र सिंह तोमर के नाम भी सामने आए हैं. हालांकि, अभी तक बीजेपी की ओर से इस संबंध में कोई बयान सामने नहीं आया है.

यह भी पढ़ेंःकनिका कपूर की पार्टी की 'भयावह तस्वीर' आई सामने, कोरोना की चपेट में आ सकते हैं इतने लोग

मध्य प्रदेश में सरकार बनाने की कवायद तेज

मध्य प्रदेश में कांग्रेस सरकार गिरने के बाद भाजपा ने सरकार गठन की पहल तेज कर दी है. इसे लेकर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के दिल्ली स्थित आवास पर बैठक हुई है, जिसके बाद मध्य प्रदेश के अगले सीएम को लेकर कयासों का दौर चर्चा में आया है. इस मीटिंग में बीजेपी के नेता धर्मेंद्र प्रधान और कांग्रेस से आए ज्योतिरादित्य सिंधिया समेत बीजेपी के कई नेता शामिल हुए. बताया जा रहा है कि दिल्ली में हुई इस मीटिंग में मध्य प्रदेश में सरकार गठन को लेकर रणनीति बनाई गई. ऐसे में भोपाल में चर्चाओं का बाजार गर्म हो गया है.

यह भी पढ़ेंःमध्यप्रदेश: कांग्रेस के बागी विधायक की बेटी ने फांसी लगाकर आत्महत्या की

आपको बता दें कि इससे पहले कमलनाथ ने इस्तीफे का ऐलान करते हुए बीजेपी पर विधायकों की खरीद फरोख्त का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि बीजेपी ने कांग्रेस के विधायकों को बंधक बनाकर रखा. उनसे जबरन इस्तीफे ले लिए. उन्होंने कहा है कि कांग्रेस ने कई बार बहुमत साबित किया है, लेकिन अगर उनके विधायकों को ही बंधक बनाकर बहुमत साबित करने के लिए कहा जाएगा तो ऐसा संभव नहीं है.

ये है विधानसभा की ताजा स्थिति

कुल सीटें - 230

खाली सीटें - 2
22 विधायकों का इस्तीफा स्वीकार होने पर सदस्‍य संख्‍या: 206
बीजेपी के एक विधायक के इस्तीफे के बाद संख्याः 205
कांग्रेस के कुल विधायक: 92
बीजेपी के विधायक: 106
बहुमत के लिए जरूरी विधायक: 104
अन्‍य (सपा 1, बसपा 2, अन्य 4): 07