News Nation Logo

विराट कोहली ने टीम को बताई बायो बबल की अहमियत, बोले- एक गलती से खत्म हो जाएगा IPL

माइक हेसन ने टीम के सभी सदस्यों को बायो बबल तोड़ने के बाद होने वाले परिणामों के बारे में जानकारी दे दी है. उन्होंने कहा कि नियमों को तोड़ने वाले के साथ सख्ती से निपटा जाएगा.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 25 Aug 2020, 01:13:32 PM
virat devilliers ipl

विराट कोहली (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना वायरस (Coronavirus) के बेहिसाब मामलों को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) का 13वां सीजन यूएई (UAE) में आयोजित किया जा रहा है. 19 सितंबर से शुरू होने वाला यह सीजन 10 नवंबर तक खेला जाएगा. आईपीएल के 13वें सीजन में शामिल होने के लिए सभी टीमें यूएई पहुंच चुकी हैं, जहां वे अलग-अलग होटलों में 6 दिनों तक क्वारंटीन रहेंगीं. 6 दिनों का क्वारंटीन पूरा होने के बाद सभी टीमों के खिलाड़ी अभ्यास के लिए मैदान पर उतर जाएंगी. कोरोना वायरस की वजह से आईपीएल का 13वां सीजन बायो सिक्योर प्रोटोकॉल के कड़े नियमों का पालन करते हुए खेला जाएगा. विराट कोहली (Virat Kohli) की टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) 21 अगस्त को यूएई पहुंची थी.

ये भी पढ़ें- ENG v PAK : जेम्‍स एंडरसन इतिहास रचने से एक कदम दूर, बस एक विकेट और...

टीम के कप्तान विराट ने कोरोना के खतरे से बचे रहने के लिए बनाए गए बायो सिक्योर प्रोटोकॉल को लेकर अपने खिलाड़ियों से एक अपील की है और इसके साथ ही उन्होंने चेतावनी भी दी है. विराट ने आरसीबी के सभी खिलाड़ियों से अपील की है कि वे कोरोना संक्रमण से बचने के लिए बनाए गए बायो सिक्योर प्रोटोकॉल का पालन करें. इसके अलावा उन्होंने टीम के सभी सदस्यों को चेतावनी देते हुए कहा कि किसी भी सूरत में बायो बबल को न तोड़ें. कप्तान ने कहा कि किसी की एक गलती की वजह से पूरा टूर्नामेंट खराब हो सकता है. कोहली ने फ्रेंचाइजी द्वारा ट्विटर पर हुई एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में कहा कि हमें जो भी कहा गया है, हम उसका पालन कर रहे हैं और आगे भी करते रहेंगे.

ये भी पढ़ें- IPL 13 : दिल्ली कैपिटल्स ने इस चैंपियन को बनाया गेंदबाजी कोच

विराट ने खिलाड़ियों से कहा कि वे चाहेंगें कि टीम के सभी सदस्य बायो बबल को सुनिश्चित करने में कोई समझौता न करे. विराट ने मीटिंग में कहा कि किसी की एक गलती आईपीएल के 13वें सीजन को बर्बाद कर सकती है और और हम में से कोई भी ऐसा नहीं बिल्कुल नहीं चाहता. बताते चलें कि आरसीबी के क्रिकेट संचालन के निदेशक माइक हेसन और मुख्य कोच साइमन कैटिच भी इस बैठक में मौजूद थे. मीटिंग में माइक हेसन ने कोहली के सवाल के जवाब में नियमों के उल्लंघन के परिणामों के बारे में बताया.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 : आईपीएल के सभी कप्‍तानों की सैलरी और उनके रिकार्ड, जानिए यहां

मीटिंग में कप्तान विराट कोहली की चेतावनी के बाद आरसीबी के क्रिकेट संचालन के निदेशक माइक हेसन ने टीम के सभी सदस्यों को बायो बबल तोड़ने के बाद होने वाले परिणामों के बारे में जानकारी दे दी है. उन्होंने कहा कि नियमों को तोड़ने वाले के साथ सख्ती से निपटा जाएगा. उन्होंने बताया कि आकस्मिक उल्लंघन के लिए खिलाड़ियों को सात दिनों के लिए आइसोलेशन पर भेज दिया जाएगा और फिर परीक्षण में निगेटिव आने के बाद ही वापसी करने दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 Schedule अभी तक क्‍यों नहीं आया और अब कब आएगा, जानिए यहां

हेसन ने कहा कि यदि कोई खिलाड़ी जानबूझ कर ऐसा करता है तो उसके गंभीर परिणाम होंगे. खिलाड़ियों को एक दस्तावेज पर हस्ताक्षर करने होंगे, जिसमें परिणाम का जिक्र होगा. टीम के कप्तान विराट कोहली ने खिलाड़ियों से कहा कि हमें ये समझना होगा कि जैविक रूप से सुरक्षित माहौल को बचाना बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि वे टीम के पहले अभ्यास सत्र में जाने के लिए इंतजार कर रहे हैं. अभ्यास के लिए मैदान पर उतरना काफी दिलचस्प होगा जिसका हम सभी लुत्फ उठाएंगे. हमारे पास पहले दिन से एक अच्छी टीम संस्कृति बनाने का मौका है.

ये भी पढ़ें- IPL 13 : एमएस धोनी और रॉबिन उथप्‍पा होटल के कमरे में फर्श पर बैठकर खाते थे खाना

बताते चलें कि विराट कोहली की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने अभी तक एक भी आईपीएल का खिताब नहीं जीता है. विराट कोहली ने साल 2013 से टीम की कप्तानी संभाली है और वे अपनी 7 साल की कप्तानी में टीम को कई खिताब नहीं जिता पाए हैं. आरसीबी साल 2009, 2011 और 2016 के आईपीएल के फाइनल में पहुंचकर हार गई थी. इसके अलावा साल 2010 और 2015 में ये टीम प्लेऑफ्स तक पहुंची है जबकि हर बार आरसीबी लीग राउंड से बाहर हुई है.

ये भी पढ़ें- IPL 2020 से पहले BCCI को बड़ा झटका, इस कंपनी ने छोड़ी स्‍पॉन्‍सरशिप

साल 2019 में खेले गए आईपीएल के 12वें सीजन की बात की जाए तो विराट कोहली की आरसीबी 8वें स्थान पर रही थी. अपनी प्रभावशाली कप्तानी को साबित करने के लिए विराट कोहली के पास ये अच्छा मौका है. यदि विराट कोहली अपनी टीम के प्रदर्शन में सुधार नहीं ला पाते तो उनकी कप्तानी पर गाज गिरना तय है. लिहाजा, विराट कोहली और उनकी पूरी टीम आईपीएल के 13वें सीजन में अपना बेस्ट परफॉर्म करने की कोशिश करेगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Aug 2020, 01:13:32 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.