News Nation Logo
Banner

IPL 2020 से पहले BCCI को बड़ा झटका, इस कंपनी ने छोड़ी स्‍पॉन्‍सरशिप

आईपीएल 2020 शुरू होने में अब एक महीने से भी कम का वक्‍त बचा हुआ है. टीमें ने यूएई जाकर डेरा जमा लिया है. अभी बीसीसीआई आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी भी नहीं कर पाया था कि बीसीसीआई को एक और झटका लगा है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Aug 2020, 02:19:05 PM
ipllogojpeg

dream 11 ipl (Photo Credit: ट्वीटर )

New Delhi:

IPL 2020 Big Update : आईपीएल 2020 शुरू होने में अब एक महीने से भी कम का वक्‍त बचा हुआ है. टीमें ने यूएई जाकर डेरा जमा लिया है. अभी बीसीसीआई (BCCI) आईपीएल का पूरा शेड्यूल (IPL Schedule) जारी भी नहीं कर पाया था कि बीसीसीआई को एक और झटका लगा है. पता चला है कि आईपीएल 13 से अब फ्यूचर ग्रुप (Future Group) ने भी हाथ पीछे खींच लिए हैं. फ्यूचर ग्रुप पिछले पांच साल से आईपीएल के साथ बना हुआ था, लेकिन इस साल के लिए यह दोस्‍ती टूट गई है. चीनी मोबाइल कंपनी वीवो के टाइटल स्‍पॉन्‍सरशिप के लिए इस साल के लिए मना कर देने के बाद बीसीसीआई ने काफी कम दाम में ड्रीम 11 को पिछले ही दिनों टाइटल स्‍पॉन्‍सर बनाया था, लेकिन अब बीसीसीआई को एक और बड़ा और तगड़ा झटका लगा है. फ्यूचर ग्रुप के पीछे हटने से बीसीसीआई के सामने एक और बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई है. अब इसके लिए भी बीसीसीआई को नया स्‍पॉन्‍सर खोजना होगा. जबकि अब तो आईपीएल के शुरू होने में वक्‍त ही नहीं बचा है. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 शेड्यूल, पहला मैच मुंबई इंडियंस बनाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स!

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीसीसीआई के सूत्रों ने बताया है कि फ्यूचर ग्रुप आईपीएल के एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर में से एक था, लेकिन आईपीएल शुरू होने से ठीक पहले उसने इस साल के लिए अपना करार खत्‍म कर लिया है. बीसीसीआई के अधिकारी ने बताया कि फ्यूचर ग्रुप अब आईपीएल का एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर नहीं होगा. अब इसकी जगह नए स्‍पॉन्‍सर की भी तलाश की जा रही है. बताया जाता है कि फ्यूचर ग्रुप बीसीसीआई को हर साल एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर के तौर पर करीब 28 करोड़ रुपये देता था. लेकिन अब यह रकम नहीं दी जाएगी. इसके साथ ही आईपीएल की ऑफिशियल वेबसाइट से फ्यूचर ग्रुप का लोगो भी हटा लिया गया है. बताया जा रहा है कि कोविड 19 में जब पूरी दुनिया की कंपनियों को नुकसान हुआ है, उसमें फ्यूचर ग्रुप भी बच नहीं पाया और उसे भी भारी नुकसान हुआ है, इसी को देखते हुए फ्यूचर ग्रुप ने आईपीएल के साथ रहने से मना कर दिया है.
लेकिन इस बीच माना जा रहा है कि फ्यूचर ग्रुप से इस तरह से अचानक बीच में एसोसिएट सेंट्रल स्‍पॉन्‍सर से हटने के बाद बीसीसीआई की ओर से फ्यूचर ग्रुप पर कुछ पेनाल्‍टी भी लगाई जा सकती है. बताया जा रहा है कि ग्रुप काफी पहले ही आईपीएल से अलग होना चाहता था, लेकिन बीच का रास्‍ता निकालने के प्रयास किए जा रहे थे, लेकिन शायद बीसीसीआई और फ्यूचर ग्रुप में बात नहीं बन पाई और अलग होने का ही रास्‍ता बचा था.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए स्‍टार इंडिया लेगा इतने लाख रुपये!

अभी कुछ ही दिन पहले ही बात है, जब चीनी मोबाइल कंपनी वीवो ने भी आईपीएल 2020 से हाथ पीछे खींच लिए थे, वीवो हर साल आईपीएल के टाइटल स्‍पॉन्‍सर के तौर पर बीसीसीआई को 440 करोड़ रुपये देती थी, लेकिन अब जो नई कंपनी आईपीएल की टाइटल स्‍पॉन्‍सर बनी है, वो है ड्रीम 11, लेकिन ड्रीम इलेवन और बीसीसीआई के बीच काफी कम यानी करीब 222 करोड़ रुपये में डील फाइनल हुई है. इससे तो बीसीसीआई को नुकसान हुआ ही है, साथ ही ड्रीम 11 में करीब 10 फीसदी चीनी निवेश है, इसको लेकर पिछले कुछ समय से लगातार विरोध किया जा रहा है. मुख्‍य विपक्षी पार्टी भी आईपीएल और केंद्र सरकार पर इसको लेकर निशाना साध चुकी है अब देखना होगा कि आईपीएल के कुछ दिन पहले जो फ्यूचर ग्रुप हटा है, उसके बाद बीसीसीआई कोई नया स्‍पॉन्‍सर लेकर आ पाता है या नहीं.

First Published : 24 Aug 2020, 02:15:06 PM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.