News Nation Logo

IPL 2020 : 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए स्‍टार इंडिया लेगा इतने लाख रुपये!

आईपीएल का 13वां सीजन इस बार 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. इसका फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा. आईपीएल की सभी टीमें यूएई पहुंच चुकी हैं. अब और भी तेजी से तैयारियां शुरू होने जा रही हैं.

Sports Desk | Edited By : Pankaj Mishra | Updated on: 24 Aug 2020, 10:41:00 AM
ipllogojpeg

dream 11 ipl 2020 (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

IPL 2020 Update : आईपीएल का 13वां सीजन इस बार 19 सितंबर से शुरू होने जा रहा है. इसका फाइनल 10 नवंबर को खेला जाएगा. आईपीएल 2020 (IPL 2020) की सभी टीमें यूएई पहुंच चुकी हैं. अब और भी तेजी से तैयारियां शुरू होने जा रही हैं. आने वाले दिनों में आईपीएल को लेकर कई और भी अपडेट सामने आते हुए दिखाई देंगे. आईपीएल मैचों का सीधा प्रसारण इस बार भी स्‍टार स्पोर्ट्स (Star Sports) पर ही दिखाई देगा. ऐसे में बीसीसीआई (BCCI), आईपीएल काउंसिल और आईपीएल फ्रेंचाइजियां तो तैयारी में जुटी ही हुई हैं. स्‍टार इंडिया (Star India) ने भी तेजी से तैयारी शुरू कर दी है. स्‍टार स्पोर्ट्स पर आईपीएल के विज्ञापन (IPL Ad Rate) भी आने शुरू हो गए हैं. इस बीच स्‍टार इंडिया ने आईपीएल में विज्ञापन के रेट भी करीब करीब तय कर दिए हैं. बताया जा रहा है कि इस बार पिछले साल की तुलना में विज्ञापन के रेट ज्‍यादा हैं. हालांकि बताया जा रहा है कि रेट अभी फाइनल नहीं हुए हैं. 

यह भी पढ़ें ः सुनील गावस्‍कर बोले, रोहित शर्मा जैसा ओपनर बनना चाहता था, लेकिन....

अब तक मीडिया रिपोर्ट में जो बातें सामने आई हैं, उससे पता चलता है कि 10 सेंकेंड के विज्ञापन के लिए 12.5 लाख रुपये तय किए गए हैं. बताया जा रहा है कि पिछले साल के आईपीएल में स्‍टार इंडिया ने विज्ञापन से करीब 3000 करोड़ रुपये की कमाई की थी. इस बार का टारगेट इससे भी ज्‍यादा का रखा गया है. इस बार आईपीएल कोविड 19 के कारण देरी से शुरू हो रहा है और इस बार भारत के बाहर आईपीएल हो रहा है. ऐसे में जो दर्शक आईपीएल को सीधे स्‍टेडियम में जाकर देखते थे, वह भी इस बार टीवी पर ही देखेंगे. साथ ही इस बार कोरोना वायरस के कारण तमाम तरह के और भी प्रतिबंधा हैं, इसलिए माना जा रहा है कि टीवी पर इस बार रिकार्ड लोग आईपीएल के मैच देखेंगे. इसी का फायदा स्‍टार इंडिया भी उठाने की कोशिश में है, इसलिए विज्ञापन के रेट भी कुछ बढ़ा दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें ः ENGVAUS : इंग्‍लैंड टीम आस्‍ट्रेलिया रवाना, जानिए मैच शेड्यूल और कितने बजे होंगे मैच

इस बार आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को होगा और 10 नवंबर को फाइनल खेला जाएगा, यानी कुल 53 दिन तक चलेगा. इस बार कुल आठ दिन डबल हेडर होंगे, यानी आठ दिन दो मैच होंगे. साथ ही खास बात यह भी है कि इस बार आईपीएल का फाइनल दिवाली के सप्‍ताह में होगा. बीसीसीआई ने पहले जो शेड्यूल तैयार किया था, उसका फाइनल आठ नवंबर को होना था, लेकिन बाद में स्‍टार इंडिया के कहने पर इसे दो दिन के लिए बढ़ा दिया गया है. अब फाइनल 10 नवंबर को होगा. दिवाली के सप्‍ताह में कई कंपनियों की ओर से विशेष ऑफर और डील भी आते हैं, जिसके खूब विज्ञापन टीवी पर दिखाए भी जाते हैं. वैसे भी दिवाली पर इस साल T20 विश्‍व कप होना था, लेकिन अब विश्‍व कप नहीं हो रहा है. ऐसे में पूरी संभावना है कि विश्‍व कप के विज्ञापन आईपीएल में आ जाएं.

यह भी पढ़ें ः IPL का विरोध कौन करता है, सुनील गावस्‍कर ने दिया करारा जवाब

लेकिन यहां आपको एक दिलचस्‍प बात और भी बताते हैं. आईपीएल के मैचों के लिए भले स्‍टार इंडिया करीब साढ़े 12 लाख रुपये की मांग कर रहा हो, लेकिन पिछले साल जब विश्‍व कप 2019 हुआ था, उसमें भारत पाकिस्‍तान मैच के आगे ये कुछ भी नहीं हैं. भारत पाकिस्‍तान मैच मे विज्ञापन के लिए स्‍टार इंडिया को दस सेंकेंड के लिए 25 लाख रुपये तक मिले थे, वहीं बाकी मैचों के लिए स्‍टार को 16 से 18 लाख रुपये मिले थे. यानी विश्‍वकप 2019 के मैचों से तुलना करें तो आईपीएल के विज्ञापन के रेट काफी कम हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दिल्ली कैपिटल्स के खिलाड़ी भी पहुंचे UAE, जानिए डिटेल्‍स

तो ये तो रही स्‍टार इंडिया की बात, लेकिन बीसीसीआई की भी अब बात करते हैं. स्‍टार इंडिया को आईपीएल के जो ब्रॉडकास्‍टिंग राइट्स दिए गए हैं, उसके लिए बीसीसीआई को 3270 करोड़ रुपये मिले हैं. इसमें प्रसारण और डिजिटल अधिकार भी शामिल हैं. कोविड 19 के बाद भी बीसीसीआई ने स्‍टार इंडिया को कोई रियायत नहीं दी है, तो स्‍टार इंडिया भी विज्ञापन के रेट में कोई खास कमी करने के मूड में नहीं है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 24 Aug 2020, 10:36:50 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.