logo-image

IPL 2020 शेड्यूल, पहला मैच मुंबई इंडियंस बनाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स!

आईपीएल टीमें अब यूएई पहुंच चुकी हैं. सभी खिलाड़ी अभी कुछ दिन के लिए क्‍वारंटीन में रहेंगे, इसके बाद सभी खिलाड़ी प्रैक्‍टिस के लिए मैदान में उतरेंगे. आईपीएल का पहला मैच होने में अब एक महीने का भी वक्‍त नहीं बचा है.

Updated on: 24 Aug 2020, 11:32 AM

New Delhi:

IPL 2020 Full Schedule : आईपीएल टीमें अब यूएई पहुंच चुकी हैं. सभी खिलाड़ी अभी कुछ दिन के लिए क्‍वारंटीन में रहेंगे, इसके बाद सभी खिलाड़ी प्रैक्‍टिस के लिए मैदान में उतरेंगे. आईपीएल 13 (IPL 13) का पहला मैच होने में अब एक महीने का भी वक्‍त नहीं बचा है. पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. हालांकि अभी तक भी बीसीसीआई (BCCI) की ओर से पूरा शेड्यूल जारी नहीं किया गया है. लेकिन माना जा रहा है कि आईपीएल का पहला मैच पिछले साल की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) और पिछले साल की उप विजेता टीम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai SuperKings) के बीच होगा, इसके संकेत अब मिलने लगे हैं. 

यह भी  पढ़ें ः IPL 2020 : 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए स्‍टार इंडिया लेगा इतने लाख रुपये!

दरअसल पिछले दिनों जब एमएस धोनी ने संन्‍यास लिया था, उसके बाद सभी ने अपने अपने तरीके से धोनी को आगे के भविष्‍य के लिए शुभकामनाएं दी थी. इस दौरान मुंबई इंडियंस के कप्‍तान रोहित शर्मा ने एक ट्वीट किया था. रोहित शर्मा ने अपने ट्वीट में लिखा था कि वे एमएस धोनी से खास मुलाकात मैदान पर करेंगे. रोहित शर्मा ने एमएस धोनी के संन्यास के बाद सोशल मीडिया पर लिखा था कि 19 सितंबर को टॉस पर मिलते हैं. इसके मायने समझिए. माना जा रहा है कि बीसीसीआई की ओर से आईपीएल का शेड्यूल आईपीएल फ्रेंचाइजियों को दे दिया गया है, लेकिन अभी तक ऑफिशियल एनाउंसमेंट नहीं किया गया है. इसका एक बड़ा कारण कुछ टीमों की ओर से शेड्यूल में फेरबदल की बात सामने आई थी.

यह भी  पढ़ें ः सुनील गावस्‍कर बोले, रोहित शर्मा जैसा ओपनर बनना चाहता था, लेकिन....

दरअसल पिछले दिनों खबर आई थी कि सितंबर में ही इंग्‍लैंड और आस्‍ट्रेलिया के बीच वन डे और T20 सीरीज खेली जाएगी, जिसका आखिरी मैच 16 सितंबर को होगा. उसके तीन ही दिन बाद 19 सितंबर को आईपीएल का पहला मैच होना है. आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के कई दिग्गज खिलाड़ी आईपीएल में खेलते हैं. सभी टीमों में इन टीमों के खिलाड़ी शामिल हैं. अगर आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ियों के बिना ये टीमें उतरती तो टीमों को काफी नुकसान होता, लेकिन सबसे ज्‍यादा असर राजस्‍थान रॉयल्‍स पर पड़ना था. राजस्‍थान रॉयल्‍स के तो कप्‍तान स्‍टीव स्‍मिथ ही शुरुआती कुछ मैच मिस कर सकते थे. पहले माना जा रहा था कि अगर 17 या 18 सितंबर को आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी यूएई पहुंच भी जाएंगे तो उन्‍हें छह दिन तक क्‍वारंटीन में रहना होगा और उसके बाद ही वे मैच खेल पाएंगे, लेकिन अब बीसीसीआई की ओर से पता चला है कि इन खिलाड़ियों को क्‍वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं है. क्‍योंकि आस्‍ट्रेलिया और इंग्‍लैंड के खिलाड़ी बायो सिक्‍योर माहौल से सीधे यूएई पहुंच जाएंगे, इसलिए क्‍वारंटीन में रहने की जरूरत नहीं है.
अगर ऐसा होता है तो पहले ही मैच से ये खिलाड़ी भी खेल सकेंगे. इसलिए अब कोई दुविधा की बात नहीं रह गई है. इसलिए अब जो शेड्यूल पहले बीसीसीआई ने तय किया था, उसमें अब ज्‍यादा फेरबदल करने की जरूरत नहीं है.

यह भी  पढ़ें ः ENGVAUS : इंग्‍लैंड टीम आस्‍ट्रेलिया रवाना, जानिए मैच शेड्यूल और कितने बजे होंगे मैच

वहीं याद कीजिए जब मार्च से आईपीएल होना था. उसका शेड्यूल बीसीसीआई ने जारी किया था. तब आईपीएल का पहला मैच 29 मार्च को खेला जाना था और शेड्यूल के अनुसार पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच होना था. इस बार भी शायद ऐसा ही कुछ होते हुए दिखाई दे. इसलिए अब एक से दो दिन में बीसीसीआई की ओर से ऑफिशियल शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा. अगर पहला मैच ही मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच हुआ तो पहले ही मैच से आईपीएल का पूरा रोमांच देखने के लिए मिलेगा. जब भी इन दोनों टीमों की टक्‍कर होती है तो शानदार मैच देखने के लिए मिलता है. आखिर दोनों चैंपियन टीम जो ठहरी. मुंबई इंडियंस जहां चार बार आईपीएल का खिताब अपने नाम कर चुकी है, वहीं चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी जीत चुकी है.