News Nation Logo

IPL 2020 : आईपीएल के सभी कप्‍तानों की सैलरी और उनके रिकार्ड, जानिए यहां

आईपीएल 2020 की उल्‍टी गिनती अब शुरू हो चुकी है. आईपीएल का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आईपीएल के कप्‍तानों को कप्‍तानी करने के लिए उन्‍हें मोटी सैलरी भी मिलती है.

By : Pankaj Mishra | Updated on: 25 Aug 2020, 11:23:53 AM
ipl captain

आईपीएल 2020 टीमों के कप्‍तान (Photo Credit: फाइल फोटो )

New Delhi:

आईपीएल 2020 की उल्‍टी गिनती अब शुरू हो चुकी है. आईपीएल 13 (IPL 13) का पहला मैच 19 सितंबर को खेला जाएगा. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि आईपीएल के कप्‍तानों को कप्‍तानी करने के लिए उन्‍हें मोटी सैलरी भी मिलती है. आईपीएल की ज्‍यादातर टीमों के कप्‍तान भारतीय ही हैं, लेकिन कुछ टीमों के कप्‍तान विदेशी खिलाड़ी भी करते हैं, लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि आईपीएल कप्‍तानों को सैलरी कितनी मिलती है और उन कप्‍तानों का अभी तक आईपीएल में बतौर कप्‍तान रिकार्ड कैसा रहा है. एक एक कर सभी कप्‍तानों की बात करेंगे.


1. रोहित शर्मा की सैलरी और कप्‍तानी रिकार्ड (Rohit Sharma IPL salary and captain record)
हिटमैन रोहित शर्मा आईपीएल के सबसे सफल कप्‍तान माने जाते हैं. रोहित शर्मा की कप्‍तानी में मुंबई इंडियंस अब तक चार बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है. अभी भी आईपीएल की चैंपियन टीम मुंबई इंडियंस ही है. पहला मैच भी इस बार आईपीएल में मुंबई इंडियंस का ही होते हुए नजर आएगा. रोहित शर्मा को इस साल टीम की कप्‍तानी करने के लिए 15 करोड़ रुपये मिलेंगे. वहीं अगर रोहित शर्मा के कप्‍तान रिकार्ड की बात करें तो रोहित ने अभी तक 109 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 64 मैच उनकी टीम ने जीते हैं, वहीं 43 मैचों में उन्‍हें हार का सामना करना पड़ा है. दो मैच ऐसे भी थे, जिसमें कोई नतीजा नहीं आया. यानी रोहित की जीत का प्रतिशत 59.63 है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Schedule अभी तक क्‍यों नहीं आया और अब कब आएगा, जानिए यहां

2. एमएस धोनी की सैलरी और कप्‍तानी रिकार्ड (MS Dhoni IPL salary and captain record)
एमएस धोनी लगातार खबरों में रहते हैं. वे जब टीम इंडिया के लिए नहीं खेल रहे थे, तब भी उनकी बात हो रही थी और अब आईपीएल में खेलने जा रहे हैं तब भी उनक चर्चा हो रही है. एमएस धोनी अब टीम इंडिया के लिए कभी नहीं खेलेंगे, लेकिन आईपीएल में इस बार तो खेल ही रहे हैं, साथ ही आने वाले कुछ और साल खेल सकते हैं. एमएस धोनी ने अपनी कप्‍तानी में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को तीन बार आईपीएल का चैंपियन बनाया है. इस बार धोनी को कप्‍तानी करने के लिए सीएसके की ओर से 15 करोड़ रुपये दिए जा रहे हैं. यानी रोहित शर्मा और एमएस धोनी की सैलरी बराबर ही है. लेकिन अब जरा आंकड़ों पर गौर कीजिए. एमएस धोनी ने अपनी टीम के लिए अभी तक 183 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 113 में टीम ने जीत हासिल की है, वहीं 68 मैचों में हार का सामना उन्‍हें करना पड़ा है. धोनी की जीत का प्रतिशत 62.36 है. यानी रोहित शर्मा से थोड़ा सा ज्‍यादा. चेन्‍नई की टीम इस बार भी खिताब जीतने की प्रबल दावेदार मानी जा रही है.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : एमएस धोनी और रॉबिन उथप्‍पा होटल के कमरे में फर्श पर बैठकर खाते थे खाना

3. श्रेयस अय्यर की सैलरी और कप्‍तानी रिकार्ड ( Shreyas Iyer IPL salary and captain record)
श्रेयस अय्यर टीम इंडिया के सबसे उभरते हुए खिलाड़ी हैं. विश्‍व कप के बाद उन्‍होंने नंबर चार पर अपनी जगह अब लगभग पक्‍की कर ली है. दिल्ली कैपिटल्‍स की कप्‍तानी इस बार भी श्रेयस अय्यर के हाथ में होगी. दिल्‍ली ने श्रेयस अय्यर जैसे युवा को कप्‍तानी देकर एक बड़ा दांव खेला है. हालांकि दिल्‍ली का आईपीएल इतिहास में रिकार्ड कुछ खास नहीं रहा है. लेकिन श्रेयस अय्यर कुछ भी कमाल कर सकते हैं. कई बड़े खिलाड़ी श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी में खेलते हुए दिखाई देंगे. श्रेयस अय्यर की कप्‍तानी की सैलरी सात करोड़ रुपये है. श्रेयस अय्यर ने अभी तक 24 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से उनकी टीम ने 13 में जीत और दस में हार मिली है. एक मैच का नतीजा नहीं आया. यानी श्रेयस अय्यर की जीत का प्रतिशत 56.25 है. अब इस बार देखना होगा कि श्रेयस अय्यर इस बार क्‍या कमाल करते हैं.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 से पहले BCCI को बड़ा झटका, इस कंपनी ने छोड़ी स्‍पॉन्‍सरशिप

3. विराट कोहली की सैलरी और कप्‍तानी रिकार्ड ( Virat IPL salary and captain record)
और अब बात करते हैं टीम इंडिया के कप्‍तान विराट कोहली की. विराट कोहली इस बार भी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्‍तान हैं और टीम मालिकों ने विराट कोहली पर पूरा भरोसा जताया है. विराट कोहली साल 2013 से इस टीम के कप्‍तान हैं. हालांकि विराट कोहली एक बार भी अपनी टीम को खिताब नहीं जिता पाए हैं. विराट कोहली को इस साल भी आरसीबी की कप्‍तानी करने के लिए 17 करोड़ रुपये मिलेंगे. जो रोहित शर्मा और एमएस धोनी से ही नहीं, बल्‍कि सभी टीमों के कप्‍तानों से सबसे ज्‍यादा है. अब जरा उनके आंकड़े भी जान लीजिए. विराट कोहली ने अब तक 110 मैचों में कप्‍तानी की है. जिसमें से 49 में जीत और 55 में हार का सामना करना पड़ा है. उनकी जीत का प्रतिशत 50 से भी कम यानी 47.16 है. जो काफी कम कहा जा सकता है. हालांकि इस बार कई दिग्‍गज विराट कोहली पर दांव खेल रहे हैं और उनका कहना है कि इस बार इतिहास बदलेगा और आरसीबी चैंपियन बन सकती है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 शेड्यूल, पहला मैच मुंबई इंडियंस बनाम चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स!

5. केएल राहुल की सैलरी और कप्‍तानी रिकार्ड ( KL Rahul IPL salary and captain record)
अब बात टीम इंडिया के एक और शानदार खिलाड़ी की. जिन्‍होंने एमएस धोनी की गैरमौजूदगी में शानदार काम किया. न केवल बल्‍लेबाजी से, बल्‍कि विकेटकीपिंग से भी. वे सलामी बल्‍लेबाज भी हैं और मध्‍यक्रम में भी खेल लेते हैं. जी हां, केएल राहुल की बात. केएल राहुल इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब की कप्‍तानी करते हुए नजर आएंगे. इस तरह से पंजाब ने राहुल पर भरोसा जताकर बड़ा दांव खेला है. इस बार किंग्‍स इलेवन पंजाब की ओर से केएल राहुल को कप्‍तानी करने के लिए 11 करोड़ रुपये की मोटी रकम मिलेगी. अगर राहुल के कप्‍तानी रिकार्ड की बात करेंगे तो वो नहीं मिलेगा. क्‍योंकि केएल आईपीएल में पहली बार कप्‍तानी कर रहे हैं. केएल राहुल के यह आईपीएल इसलिए भी खास है, क्‍योंकि वे भविष्‍य में टीम इंडिया के भी कप्‍तान हो सकते हैं, राहुल की आईपीएल में बड़ी परीक्षा होने जा रही है और उम्‍मीद की जानी चाहिए वे इस परीक्षा में सफल भी होंगे.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : 10 सेकेंड के विज्ञापन के लिए स्‍टार इंडिया लेगा इतने लाख रुपये!

6. डेविड वार्नर की सैलरी और कप्‍तानी रिकार्ड ( David Warner IPL salary and captain record)
अब बात करेंगे आईपीएल की एक और शानदार टीम सनराइजर्स हैदराबाद की. इस बार फिर इस टीम की कप्‍तानी डेविड वार्नर के हाथों में होगी. हालांकि कुछ समय के लिए डेविड वार्नर उपलब्‍ध नहीं थे, तब केन विलियमसन ने टीम की कमान संभाली थी. केन ने भी शानदार प्रदर्शन किया और अपनी टीम को फाइनल तक लेकर गए थे. अब एक बार फिर डेविड वार्नर की वापसी हो रही है और वे फिर से अपने अंदाज में दिखाई देंगे. इस बार एसआरएच की ओर से डेविड वार्नर को कप्‍तानी के लिए 12 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. डेविड वार्नर की कप्‍तानी आंकड़ों की बात करें तो उन्‍होंने अब तक 47 मैचों में टीम की कप्‍तानी की है और उसमें से 25 में जीत और 22 में हार का सामना उनकी टीम को करना पड़ा है. उनकी जीत का प्रतिशत 57.0 है, जो ठीक ही कहा जाएगा. इस बार देखना होगा कि वार्नर और उनकी टीम कैसा प्रदर्शन करती है.

यह भी पढ़ें ः सुनील गावस्‍कर बोले, रोहित शर्मा जैसा ओपनर बनना चाहता था, लेकिन....

7. दिनेश कार्तिक की सैलरी और कप्‍तानी रिकार्ड ( Dinesh Karthik IPL salary and captain record)
कोलकाता नाइटराइडर्स दो बार आईपीएल की ट्रॉफी अपने नाम कर चुकी है. लेकिन पिछले कुछ साल से उनका प्रदर्शन ज्‍यादा अच्‍छा नहीं रहा है. इस बार केकेआर की टीम नई उम्‍मीदों के साथ आईपीएल में जा रही है और कप्‍तानी दिनेश कार्तिक के हाथों में सौंपी गई है. दिनेश कार्तिक अब तक कई टीमों से आईपीएल खेल चुके हैं, लेकिन पिछले कुछ साल से वे केकेआर के साथ हैं और अब कप्‍तान भी. इस बार दिनेश कार्तिक को केकेआर की ओर से कप्‍तानी करने के लिए 7.4 करोड़ रुपये मिलेंगे. दिनेश कार्तिक की कप्‍तानी के जो आंकड़े पता चले हैं, उसमें सामने आया है कि कार्तिक ने अब तक 22 मैचों में कप्‍तानी की है. जिसमें से 11 में जीत और 11 में टीम को हार मिली है. उनका प्रतिशत सीधा सीधा 50 है. दिनेश कार्तिक पिछले कुछ महीनों से टीम इंडिया से बाहर हैं, लेकिन उन्‍होंने संन्‍यास भी नहीं लिया है, अब देखना होगा कि उनका यह आईपीएल कैसा जाता है, इस पर कार्तिक का भविष्‍य भी तय होगा.

यह भी पढ़ें ः ENGVAUS : इंग्‍लैंड टीम आस्‍ट्रेलिया रवाना, जानिए मैच शेड्यूल और कितने बजे होंगे मैच

8. स्‍टीव स्‍मिथ की सैलरी और कप्‍तानी रिकार्ड ( Steve Smith IPL salary and captain record)
अब बात एक और आस्‍ट्रेलियाई दिग्‍गज की, जिनके हाथ में आईपीएल टीम की कमान होगी. जी हां, स्‍टीव स्‍मिथ इस बार भी राजस्‍थान रॉयल्‍स के कप्‍तान होंगे. स्‍टीव स्‍मिथ भी कई टीमों से आईपीएल खेल चुके हैं, लेकिन अब वे राजस्‍थान के साथ हैं. जिन आईपीएल टीमों ने विदेशी कप्‍तान को कप्‍तानी दी है, उसमें यह भी एक टीम है. इस बार स्‍टीव स्‍मिथ को आईपीएल में कप्‍तानी करने के लिए 12 करोड़ रुपये दिए जाएंगे. स्‍टीव स्‍मिथ ने अब तक 25 मैचों में कप्‍तानी की है, जिसमें से 17 में जीत और आठ में हार मिली है. उनकी जीत का प्रतिश 68.0 है, जो अपने आप में बहुत शानदार है. स्‍टीव स्‍मिथ शुरू से अपनी टीम के साथ जुड़ जाएंगे. देखना होगा कि पहली बार आईपीएल का खिताब जीतने वाली राजस्‍थान रॉयल्‍स की टीम इस बार क्‍या कमाल दिखाती है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 25 Aug 2020, 11:20:09 AM

For all the Latest Sports News, Indian Premier League News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.