logo-image

IPL Big News : आईपीएल 13 की स्‍पॉन्‍सरशिप चाहती है पतंजलि, जानिए डिटेल

आईपीएल 2020 को लेकर जहां एक ओर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, वहीं इस साल की स्‍पॉन्‍सरशिप को लेकर भी अब तेजी से खबरें सामने आने लगी हैं. बताया जा रहा है कि योग गुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि भी अब आईपीएल की स्‍पॉन्‍सरशिप की दौड़ में शामिल हो गई है,

Updated on: 10 Aug 2020, 09:43 AM

New Delhi:

IPL 2020 : आईपीएल 2020 को लेकर जहां एक ओर तैयारियां जोरों पर चल रही हैं, वहीं इस साल की स्‍पॉन्‍सरशिप (IPL Sponsorship) को लेकर भी अब तेजी से खबरें सामने आने लगी हैं. बताया जा रहा है कि योग गुरु बाबा रामदेव (Baba Ramdev) की कंपनी पतंजलि (Patanjali) भी अब आईपीएल (IPL 13) की स्‍पॉन्‍सरशिप की दौड़ में शामिल हो गई है, कंपनी की ओर से भी इसकी पुष्‍टि कर दी गई है. आईपीएल 2020 (IPL 2020) इस बार 19 सितंबर से शुरू होकर दस नवंबर तक चलेगा, यानी अब आईपीएल (IPL 13) को शुरू होने में अब करीब 40 दिन का ही समय बचा है. ऐसे में आईपीएल फ्रेंचाइजियों (IPL Teams) और बीसीसीआई (BCCI) की ओर से तैयारी शुरू हो चुकी है, वहीं खिलाड़ी भी अपनी फिटनेस को ठीक करने में जुटे हुए हैं. 

यह भी पढ़ें ः एमएस धोनी संग दिखे सुरेश रैना, बोले- हर पल आईपीएल का इंतजार

आपको बता दें कि आईपीएल 13 की तारीखों के ऐलान के बाद ही जहां एक ओर क्रिकेट फैंस खुश हैं, वहीं बीसीसीआई के लिए एक मुश्किल थी. सालाना करीब 440 करोड़ रुपये की स्‍पॉन्‍सरशिप देने वाली चीन की मोबाइल कंपनी वीवो इस टूर्नामेंट से हट गई. इसके बाद से ही लगातार ये सवाल किया जा रहा था कि अब कौन सी कंपनी आएगी और वह कितने पैसे देगी.

यह भी पढ़ें ः ENGvPAK : पाकिस्‍तान के खिलाफ सीरीज से बेन स्‍टोक्‍स बाहर, जानिए क्‍यों

इस बीच अब एक बड़ी खबर सामने आ रही है, पता चला है कि कई बड़ी कंपनियों के अलावा योग गुरु रामदेव की कंपनी पतंजलि भी अब आईपीएल 2020 की स्‍पॉन्‍सरशिप में शामिल होने जा रही है. इकॉनमिक टाइम्‍स से बात करते हुए पतंजलि के प्रवक्‍ता एसके तिजारावाला ने कहा कि हम इस साल के आईपीएल की स्‍पॉन्‍सरशिप के बारे में विचार कर रहे हैं. उन्‍होंने कहा कि हम पतंजलि को एक वैश्‍विक मंच पर ले जाना चाहते हैं, इसलिए बीसीसीआई को इसका प्रस्‍ताव भेजने की तैयारी की जा रही है.

यह भी पढ़ें ः IPL 13 : खिलाड़ियों को गिटार बजाना और कार्ड गेम खेलना आना चाहिए, जानिए क्‍यों

इस बीच आपको बता दें कि आईपीएल की स्‍पॉन्स‍रशिप के लिए कई बड़ी कंपनियों के आने की संभावना जताई जा रही है. सबसे बड़ी और प्रबल दावेदार रिलायंस जियो है. बताया जाता है कि लॉकडाउन में टेलीकाम कंपनियों का बिजनेस अच्‍छा खास बूम कर गया था और इसमें सबसे ज्‍यादा फायदा रिलायंस जियो को ही हुआ है. वहीं पिछले करीब दो महीने में जियो में कई बड़ी कंपनियों में निवेश भी हुआ है, जिससे रिलायंस का डेड भी करीब करीब खत्‍म हो गया है. बाजार के विशेषज्ञ भी इस बात को मानते हैं कि अगर जियो आईपीएल स्‍पॉन्स‍रशिप की रेस में कूदता है तो बाकी कंपनियों के लिए मुश्‍किल हो सकती है. साथ ही उसके मालिक के बीसीसीआई से भी अच्छे संपर्क हैं. वैसे भी जियो अकेला ऐसा ब्रांड है जो आठों टीमों से जुड़ा है. वैसे भी जियो के मालिक मुकेश अंबानी की अपनी टीम मुंबई इंडियंस भी आईपीएल में खेलती है और मुंबई इंडियंस की आईपीएल को सबसे ज्‍यादा बार जीतने वाली टीम भी है. हालांकि अभी तक जियो की ओर से इस बारे में कोई बयान सामने नहीं आया है.

यह भी पढ़ें ः IPL Update : भारत में ही लगेगा धोनी की टीम CSK का कैंप, जानिए डिटेल

जियो के अलावा जिन कंपनियों के टाइटल स्‍पॉन्स‍रशिप के रूप में जुड़ने की संभावना जताई जा रही है, उसमें बायजूज, माय सर्कल 11, एमेजॉन, फ्लिपकार्ट, ड्रीम इलेवन और अनएकेडमी प्रमुख हैं. ये सभी कंपनियां किसी न किस रूप में क्रिकेट से जुड़ी हुई हैं. बायजूज तो हाल ही में टीम इंडिया की जर्सी स्पॉन्सरशिप के तौर पर ही भारतीय क्रिकेट से जुड़ी है और उसने करीब 1079 रुपये खर्च किए हैं. वहीं नाइके भी प्रबल दावेदार हो सकता है, लेकिन हाल ही में टीम इंडिया की किट से उसका कॉन्‍ट्रेक्‍ट खत्‍म हुआ है, ऐसे में क्‍या यह कंपनी आईपीएल से जुड़ेगी, यह भी बड़ा सवाल है.

यह भी पढ़ें ः KXIP को IPL 2020 जीतते हुए देखना चाहते हैं ब्रेट ली, जानिए क्‍यों

खास बात यह भी है कि इस बार का आईपीएल भारत में न होकर यूएई में हो रहा है. करीब छह साल बाद आईपीएल देश के बाहर हो रहा है और इन छह साल में आईपीएल की ब्रॉड वेल्‍यू में भी काफी तेजी से इजाफा हुआ है. जो लोग मैदान में जाकर मैच देखते थे, उन्‍हें भी इस बार टीवी पर ही आईपीएल के सारे मैच देखने होंगे और जब आईपीएल हो रहा होगा, उस वक्‍त भारत में फेस्‍टिवल सीजन भी चलता है, ऐसे में आईपीएल के हिट होने की संभावना तो काफी ज्‍यादा है. आईपीएल के इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है कि यह बड़ा टूर्नामेंट पूरे डेढ़ साल बाद हो रहा है. इसलिए भी फैंस इसका बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं. अगर बीसीसीआई को इस बार आईपीएल के लिए एक साल के लिए 440 करोड़ रुपये से कम मिलते हैं तो यह पहली बार होगा कि आईपीएल का टाइटल स्‍पॉसर कम पैसों में बिकेगा. साल 2008 से अब तक हर साल ज्‍यादा पैसों में ही टाइगर स्‍पॉसरशिप बिकी है.

यह भी पढ़ें ः VIDEO : विराट कोहली ने RCB के लिए कही बड़ी बात, देखिए बेहद खास वीडियो

अब आईपीएल की उल्‍टी गिनती शुरू हो चुकी है, अब एक एक दिन काफी खास होने वाला है. आने वाले दिनों में कई बड़े अपडेट आईपीएल के आते हुए दिखाई देने वाले हैं. आपको बता दें कि 20 अगस्‍त के बाद आईपीएल टीमों का यूएई जाना शुरू हो जाएगा, वहीं पहला मैच 19 सितंबर को आईपीएल 2019 की चैंपियन और रनरअप चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स के बीच खेला जाना है. यही दो टीमों आईपीएल की अब तक की सर्वश्रेष्‍ठ टीमें हैं, यानी आईपीएल के पहले ही मैच से क्रिकेट का पूरा रोमांच हमें देखने के लिए मिलेगा.