logo-image

IPL 2020 : दो करोड़ का युवा खिलाड़ी KXIP को जिताएगा IPL 13 का खिताब!

आईपीएल की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. पहला मैच 19 सितंबर को होगा, जिसमें चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और मुंबई इंडियंस की टीमें आमने सामने होंगी. हालांकि इस बार इन दो टीमों के अलावा किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम भी आईपीएल जीतने प्रबल दावेदार है.

Updated on: 07 Sep 2020, 02:51 PM

New Delhi:

IPL 2020 Update : आईपीएल की तारीखों का ऐलान कर दिया गया है. पहला मैच 19 सितंबर को होगा, जिसमें चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (CSK) और मुंबई इंडियंस (MI) की टीमें आमने सामने होंगी. हालांकि इस बार इन दो टीमों के अलावा किंग्‍स इलेवन पंजाब (KXIP) की टीम भी आईपीएल जीतने प्रबल दावेदार है. पिछले साल हुए आईपीएल 2020 (IPL 2020) के ऑक्‍शन में किंग्‍स इलेवन पंजाब की टीम ने टीम ने कई खिलाड़ियों को काफी महंगे दाम पर खरीदा था. सभी भारतीय खिलाड़ी इस वक्‍त यूएई में हैं और अपनी अपनी तैयारी में जुटे हैं. इसी में से एक खिलाड़ी हैं रवि बिश्‍नोई जिन्‍हें टीम ने दो करोड़ रुपये में अपने पाले में लिया था. अब इस खिलाड़ी ने टीम इंडिया के पूर्व स्‍पिनर अनिल कुंबले के बारे में बहूत सी बातें की हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Chennai superkings schedule : एमएस धोनी की टीम का पूरा शेड्यूल यहां जानें

अंडर-19 विश्व कप में अपनी लेग स्पिन से भारत को फाइनल तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभाने वाले रवि बिश्नोई किंग्स इलेवन पंजाब के साथ इस बार अपना पहला आईपीएल खेलेंगे. किंग्‍स इलेवन पंजाब ने इस बार भारत के पूर्व कप्तान अनिल कुंबले को अपना डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट ऑपरेशन नियुक्त किया है. रवि बिश्‍नोई की कोशिश है कि वह दुनिया के महानतम स्पिनरों में से एक अनिल कुंबले के अनुभव का अधिक से अधिक लाभ उठा सकें. रवि बिश्‍नोई ने कहा है कि यह उनके लिए अनिल कुंबले से सीखने का शानदार मौका है, जिसका वह पूरी तरह से उपयोग करना चाहते हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : चौथी बार आईपीएल के पहले मैच में होगा CSKvsMI, देखें आंकड़े

रवि बिश्‍नोई ने यूएई से फोन पर आईएएनएस से बात करते हुए कहा कि वो विश्व के महान स्पिनरों में से एक हैं इसलिए मैं उनसे काफी सारी चीजें सीखने की कोशिश कर रहा हूं. यही कोशिश है कि मैं उनका अनभुव कैसे अपने अंदर ले सकूं. चाहें मैच टेम्परामेंट हो, स्किल्स हो, वह मैच स्थिति को कैसे संभालते थे, फ्लिपर कैसे फेंकते थे, यह सब मैं उनसे सीखने की कोशिश कर रहा हूं. अभी मेरे पास समय है, उनसे सीखने का और यह मेरे लिए सबसे अच्छा मौका है. रवि ने कहा कि कुंबले सर ने मुझसे यही कहा है कि मैच स्थिति के हिसाब से गेंदबाजी करो और आपको जो लगता है कि मैं यह कर सकता हूं तो वो करो.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR के कप्‍तान दिनेश कार्तिक को मिलेगा विश्‍व विजेता कप्‍तान का साथ

टीम को इस सीजन लोकेश राहुल के रूप में नया कप्तान भी मिला है. रवि बिश्‍नोई ने अपने कप्तान की भी तारीफ की है और साथ ही टीम को इस बार खिताब की प्रबल दावेदार भी बताया. रवि ने कहा कि केएल राहुल एक अच्छे खिलाड़ी के साथ-साथ एक अच्छे कप्तान भी हैं. नेट्स में वह हर खिलाड़ी के पास जाकर बात करते हैं. बताते हैं कि क्या कर सकता है क्या नहीं. बहुत अच्छा लग रहा है अभी तक उनसे बात करके और इसी कारण उनकी कप्तानी में खेलने के लिए उत्साहित हूं. टीम का सेटअप भी काफी अच्छा है. सभी खिलाड़ी अच्छी लय में लग रहे हैं. हमारी टीम खिताब की दावेदार तो है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आंद्रे रसेल KKR के लिए नंबर तीन पर आए तो लगा सकते हैं दोहरा शतक

कोविड-19 के कारण आईपीएल में खिलाड़ियों को कई प्रोटोकॉल्स का पालन करना पड़ रहा है. इस समय खिलाड़ी बायो बबल में रहे रहे हैं जो आम स्थिति से जाहिर तौर पर थोड़ा मुश्किल है. रवि बिश्‍नोई ने कहा है कोविड-19 ने आईपीएल को पहले से ज्यादा चुनौतीपूर्ण बना दिया. उन्होंने कहा कि आईपीएल एक बड़ा स्टेज है. यहां विश्व के बड़े से बड़े खिलाड़ी आते हैं. इसलिए यह विश्व की सबसे मुश्किल क्रिकेट लीग है. और फिर कोविड के आने से यह और मुश्किल हो गई है क्योंकि मैदान के अंदर और बाहर आपको हमेशा सतर्क रहना पड़ेगा ताकि कुछ अनहोनी न हो. इसलिए पहले से थोड़ा चुनौतीपूर्ण तो बिल्कुल हो गया है.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हराया, नंबर वन टीम

मार्च के मध्य में भारतीय सरकार ने कोविड-19 के कारण लॉकडाउन लगा दिया था. तब से सभी तरह की गतिविधियां बंद थीं और खिलाड़ियों को अपने घरों में ही बंद रहना पड़ा था. लंबे समय बाद क्रिकेट, ट्रेनिंग पर वापसी कितनी मुश्किल है? इस पर युवा खिलाड़ी ने कहा कि कोविड का हम कुछ नहीं कर सकते. वो सभी के लिए था. भारत में जब अनलॉक शुरू हुआ था तो थोड़ी बहुत ट्रेनिंग और जिम करने लगे थे. अब यहां आए हुए काफी दिन हो गए हैं और ट्रेनिंग कर रहे हैं, तो वापसी कर अच्छा लग रहा है. अभी गेंदबाजी करते हुए अच्छा लग रहा है. आगे देखते हैं क्या होता है.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Fixtures : किस दिन, कितने बजे और कहां होंगे आईपीएल में दो मैच, सब कुछ नोट कीजिए

आईपीएल को राष्ट्रीय टीम के रास्ते के तौर पर देखने के सवाल पर रवि ने कहा कि मेरे लिए आईपीएल एक अच्छा मौका है. मैं बस यही कोशिश करूंगा कि मुझे जब भी खेलने का मौका मिले तो मैं अपनी टीम को जिता सकूं. मैं भविष्य के बारे में तो ज्यादा नहीं सोचना चाहता. वर्तमान में रहकर अच्छा करने की कोशिश करना चाहता हूं. किंग्स इलेवन पंजाब को अपना पहला मैच 20 सितंबर को दुबई में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ खेलना है.