logo-image

IPL 2020 : चौथी बार आईपीएल के पहले मैच में होगा CSKvsMI, देखें आंकड़े

आईपीएल 2020 का पहला मैच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और पिछले साल की विजेता मुंबई इंडियंस के बीच खेला जाएगा. हालांकि शेड्यूल में देरी के बाद इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि शायद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल का पहला मैच न खेले.

Updated on: 07 Sep 2020, 02:00 PM

New Delhi:

CSKvsMI : आईपीएल 2020 का पहला मैच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स (Chennai Super Kings) और पिछले साल की विजेता मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) के बीच खेला जाएगा. हालांकि शेड्यूल में देरी के बाद इस बात की संभावना जताई जा रही थी कि शायद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स आईपीएल का पहला मैच न खेले, लेकिन टीम के सभी सदस्‍य कोरोना निगेटिव आने के बाद चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की ओर से हरी झंडी मिली और इसी के साथ बीसीसीआई (BCCI) ने आईपीएल का पूरा शेड्यूल जारी (IPL Schedule) कर दिया. इससे पहले जब 29 मार्च को आईपीएल का पहला मैच खेला जाना था, तब भी चेन्‍नई और मुंबई के बीच ही पहला मैच होना था, लेकिन कोरोना वायरस के कारण इसे टाल दिया गया था. अब जो शेड्यूल जारी हुआ है, उसमें यही दो टीमें आमने सामने होंगी. पहले मैच का रोमांच इसलिए भी बढ़ा हुआ है, क्‍योंकि इस मैच में एमएस धोनी एक साल से भी ज्‍यादा के वक्‍त के बाद एक बार फिर मैदान में उतरेंगे. हालांकि धोनी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से तो संन्‍यास का ऐलान कर दिया है, लेकिन आईपीएल वे अभी खेलते रहेंगे. वहीं दूसरी ओर रोहित शर्मा भी अपनी टीम के साथ पहले मैच के लिए पूरी तरह से तैयार दिख रहे हैं. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : KKR के कप्‍तान दिनेश कार्तिक को मिलेगा विश्‍व विजेता कप्‍तान का साथ

अब तक के आईपीएल इतिहास की बात करें तो इन दोनों टीमों ने तीन बार उद्घाटक मुकाबला खेला है. इन तीन मैचों में दो मैचों में रोहित शर्मा की कप्‍तानी वाली मुंबई इंडियंस विजेता बनी है, वहीं एक बार ओपनिंग मैच में एमएस धोनी की कप्‍तानी वाली चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने मैच जीता है. साल 2009, 2012 और 2018 में आईपीएल का पहला मैच चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स बनाम मुंबई इंडियंस हुआ है. पहली बार साल 2009 में ये दोनों टीमें आमने सामने थी, इसमें मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स को 19 रन से मात दी थी. इसके बाद साल 2012 में फिर दोनों टीमों ने आईपीएल का पहला मैच खेला. इसमें भी मुंबई इंडियंस ने चेन्‍नई को आठ विकेट से करारी मात दी थी. इसके बाद आया साल 2018 इस बार बाजी एमएस धोनी के हाथ लगी. इसमें चेन्‍नई ने करीबी मुकाबले में मुंबई इंडियंस को एक विकेट से हरा दिया. यह मैच काफी रोमांचक था. अब यह चौथी बार हो रहा है, जब ये दोनों टीमें पहले ही मैच में आमने सामने होंगी. देखना दिलचस्‍प होगा कि रोहित शर्मा चौथे मैच को जीतकर अपनी लीड को बढ़ाते हैं या फिर एमएस धोनी पलटवार कर मैचों को 2-2 से बराबरी पर लाते हैं. मैच चाहे जो भी टीम जीते, लेकिन इतना तो पक्‍का है कि मैच रोचक होगा.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : आंद्रे रसेल KKR के लिए नंबर तीन पर आए तो लगा सकते हैं दोहरा शतक

वैसे अब तक के सारे मैचों की बात करें तो आईपीएल के इतिहास में मुंबई इंडियंस और चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स की टीमें 28 बार आमने सामने आ चुकी हैं. इनमें 11 मैचों में चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने जीते हैं तो 17 बार मुंबई इंडियंस ने बाजी मारी है. लेकिन दो बार इन दोनों टीमों का आईपीएल के बाहर भी हुआ है. चैंपियंस लीग में भी दो बार ये टीमें आमने सामने आई हैं. इन दोनों मुकाबलों को दोनों टीमों ने एक एक से बराबर रखा है. यानी अभी तक 30 बार इन दोनों की टक्‍कर हुई है. जिसमें चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने 12 और मुंबई इंडियंस ने 18 बार जीत हासिल की है. यानी पूरे मैचों के आंकड़े देखें तो पता चलता है कि मुंबई इंडियंस के हाथ बाजी ज्‍यादा बार लगी है, हालांकि चेन्‍नई की टीम भी ज्‍यादा पीछे नहीं रही है. यही वजह है कि इन दोनों के बीच जब भी मुकाबला होता है तो काफी करीबी होता है. साथ ही क्रिकेट फैंस भी दो धड़ों में बंटे हुए दिखाई देते हैं.

यह भी पढ़ें ः ENGvAUS : इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हराया, नंबर वन टीम

चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स और मुंबई इंडियंस आईपीएल की सबसे मजबूत टीमें और इन्‍हीं दो टीमों ने सबसे ज्‍यादा बार आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है. मुंबई इंडियंस अब तक कुल चार बार आईपीएल की ट्रॉफी पर कब्‍जा कर चुकी है, वहीं चेन्‍नई ने अब तक तीन बार आईपीएल की ट्रॉफी जीती है. यानी अब तक जो 12 आईपीएल हुए हैं, उसमें से पांच बार तो खिताब इन्‍हीं दो टीमों के पास गया है. इस बार भी इन दोनों टीमों को खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा है. पहले मैच से ही पता चला जाएगा कि किस टीम में कितना दम है और कौन सी टीम के आईपीएल का खिताब जीतने की संभावना है.