logo-image

ENGvAUS : इंग्‍लैंड ने आस्‍ट्रेलिया को छह विकेट से हराया, नंबर वन टीम

जोस बटलर ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए नाबाद 77 रन की धमाकेदार पारी खेलकर इंग्लैंड ने दूसरे T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है.

Updated on: 07 Sep 2020, 08:01 AM

साउथम्पटन :

England vs Australia T20i : जोस बटलर (Jos Buttler) ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए नाबाद 77 रन की धमाकेदार पारी खेलकर इंग्लैंड ने दूसरे T20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में आस्ट्रेलिया को छह विकेट से हराकर तीन मैचों की सीरीज में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली है. अभी तीसरा मैच बाकी है. इस जीत से इंग्लैंड ने आईसीसी की टी20 रैंकिंग (ICC T20 Ranking) में आस्ट्रेलिया की जगह नंबर एक की पोजीशन भी तय कर ली है. आस्ट्रेलिया ने शुरुआती झटकों से उबरकर सात विकेट पर 157 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया. जोस बटलर की 54 गेंद पर आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से खेली गई पारी और डेविड मलान के साथ 87 रन की साझेदारी से इंग्लैंड ने 18.5 ओवर में चार विकेट पर 158 रन बनाकर जीत दर्ज की. 

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 : दिल्ली कैपिटल्स के सहायक फिजियोथैरेपिस्ट कोविड पॉजिटिव

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी के लिए उतरे आस्ट्रेलिया का स्कोर पांच ओवर तक तीन विकेट पर 30 रन था. इसके बाद कप्तान आरोन फिंच भी 33 गेंदों पर 40 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद मार्कस स्टोइनिस ने 26 गेंदों पर 35 रन की पारी खेली लेकिन वे भी ज्‍यादा देर तक टिक नहीं सके. इसके बाद आस्‍ट्रेलिया का स्‍कोर 13 ओवर में पांच विकेट पर 89 रन हो गया. ग्लेन मैक्सवेल ने 18 गेंदों पर 26 रन और एस्टन एगर ने 20 गेंदों पर 23 की पारियां खेलीं. इससे आस्ट्रेलिया अंतिम सात ओवरों में 68 रन जोड़ने में सफल रहा.
जब इंग्लैंड की टीम बल्‍लेबाजी के लिए उतरी तो जॉनी बेयरस्टॉ नौ रन बनाकर जल्‍दी आउट हो गए. इसके बाद जोस बटलर और डेविड मालन ने बखूबी जिम्मेदारी संभाली. ये दोनों स्कोर 100 रन के पार ले गए लेकिन इसके बाद आस्ट्रेलियाई स्पिनरों ने शिकंजा कस दिया. एगर ने 27 रन देकर दो विकेट लिए. इसके बाद डेविड मालन और टॉम बैंटन को एडम जंपा ने आउट कर दिया. एडम जंपा ने 42 रन देकर एक विकेट हासिल किया. कप्तान इयोन मोर्गन जब सात रन बनाकर आउट हुए उस वक्‍त मैच रोमांचक मोड़ पर पहुंच गया. जब इंग्लैंड के बल्लेबाज काफी दबाव में थे तब एरॉन फिंच का एडम जंपा को 19वां ओवर सौंपने का फैसला गलत साबित हुआ. लेग स्पिनर एडम जंपा ने पांच गेंद के अंदर 18 रन दे दिए. मोइन अली ने छक्का और चौका लगाया जबकि जोस बटलर ने विजयी छक्का जड़ दिया.

यह भी पढ़ें ः IPL 2020 Fixtures : किस दिन, कितने बजे और कहां होंगे आईपीएल में दो मैच, सब कुछ नोट कीजिए

इससे पहले इंग्लैंड के लिए आदिल राशिद और मार्क वुड ने चार ओवर में 25 रन देकर एक विकेट लिया और किफायती गेंदबाजी की, जबकि क्रिस जोर्डन ने 40 रन देकर दो विकेट लिए. पैट कमिन्स ने पांच गेंद पर नाबाद 13 रन ने पारी के अंतिम ओवर में जोफ्रा आर्चर की खूब पिटाई की. आस्ट्रेलिया ने आर्चर की तीसरी गेंद पर ही विस्फोटक डेविड वार्नर का विकेट गंवा दिया जिन्होंने अंपायर के फैसले को चुनौती भी दी, लेकिन रीप्ले से साफ हो गया कि गेंद उनके दस्तानों को चूमकर गई थी. ऊपरी क्रम में भेजे गए अलेक्सी कैरी (दो) ने मार्क वुड के अगले ओवर में विकेटकीपर जोस बटलर को कैच दे दिया. अनुभवी स्टीव स्मिथ (10) को इयोन मोर्गन ने अपनी शानदार फील्‍डिंग से पवेलियन भेज दिया. इसके बाद फिंच और स्टोइनिस ने चौथे विकेट के लिये 49 रन जोड़े लेकिन इन दोनों के 10 रन के अंदर आउट हो जाने से टीम फिर से बैकफुट पर चली गई. एरॉन फिंच ने चार चौके और दो छक्के जबकि स्टोइनिस ने भी दो चौके और इतने ही छक्के लगाए. ग्‍लैन मैक्सवेल और एगर ने कुछ आकर्षक शॉट खेले. मैक्सवेल ने जोर्डन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच देने से पहले टॉम कुर्रेन पर लांग ऑन पर छक्का भी लगाया. जोफ्रा आर्चर ने अपने आखिरी ओवर में 18 रन दिये जिसमें कमिन्स का चौका और छक्का भी शामिल है. तीसरा और अंतिम टी20 इसी मैदान पर आठ सितंबर को खेला जाएगा.