logo-image

US में सबसे ज्यादा वोटर टर्नआउट, प्री पोल में बिडेन होंगे अगले राष्ट्रपति

1990 के बाद पहली बार रिकॉर्ड 16 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Updated on: 03 Nov 2020, 11:54 AM

वॉशिगंटन:

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के लिए अभी तक सर्वाधिक करीब 10 करोड़ लोग मतदान कर चुके हैं और अन्य छह करोड़ के मंगलवार को चुनाव वाले दिन अपने मताधिकार का इस्तेमाल करने की संभावना है. इस लिहाज से देखें तो कुछ ही घंटों बाद अमेरिका में अगले राष्ट्रपति के लिए मुख्य मतदान (American Presidential Elections 2020) शुरू हो जाएगा. हालांकि प्री पोल सर्वे में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) को बड़ा झटका लगता नज़र आ रहा है. सीएनएन के पोल ऑफ़ पोल्स के मुताबिक जो बिडेन (Joe Biden) ने ट्रंप पर 10 अंकों की बढ़त बनाई हुई है. नेशनल पोलिग एवरेज में ट्रंप के पक्ष में 42% लोग हैं, जबकि बिडेन को 52% से भी ज्यादा लोगों का साथ मिलता नज़र आ रहा है. प्री पोल सर्वे के एवरेज में ट्रंप का 10 अंकों से पिछड़ना निर्णायक भी माना जा रहा है. यानी अगर प्री-पोल सर्वे सही रहे तो जो बिडेन अमेरिका के अगले राष्ट्रपति हो सकते हैं.

2016 से अधिक रहेगा वोटर टर्नआउट
फ्लोरिडा विश्वविद्यालय में राजनीति विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर माइकल पी. मैकडॉनल्ड के अनुसार 1990 के बाद पहली बार रिकॉर्ड 16 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकते हैं. मैकडॉनल्ड ‘यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट’ का नेतृत्व करते हैं, जो चुनाव पूर्व मतदान पर नजर रखता है. उन्होंने कहा, ‘अनुमान है कि करीब 10 करोड़ लोग मंगलवार सुबह तक मतदान कर चुके होंगे.’ उन्होंने कहा कि मतदान का स्तर 2016 से अधिक रहने की संभावना है. 

यह भी पढ़ेंः ऐसे चुना जाता है अमेरिकी राष्ट्रपति, भारत से बहुत अलग है प्रक्रिया

इन राज्यों में 90 फीसदी अधिक वोटिंग
हवाई, टेक्सास और मोंटाना जैसे राज्यों में पहले ही 2016 के मतदान से अधिक वोटिंग हो चुकी है. वहीं नॉर्थ कैरोलाइना, जॉर्जिया, न्यू मेक्सिको, नेवाडा और टेनेसी में सर्वाधिक पूर्व-मतदान हुआ है, जो कि 2016 में हुए मतदान से करीब 90 प्रतिशत अधिक है. अमेरिका में तीन नवंबर को होने जा रहे राष्ट्रपति चुनाव में रिपब्लिकन उम्मीदवार और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का मुकाबला डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बिडेन से है.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका में अब तक 5 करोड़ 87 लाख ने किया मतदान, परिणाम में देरी संभव 

बीडेन को 10 से 12 अंकों की बढ़त
इस बीच सीएनेन का पोल ऑफ़ पोल्स आ गया है, जो सीएनएन, न्यूयॉर्क टाइम्स और फॉक्स न्यूज़ के प्री पोल्स के औसत के आधार पर तैयार किया गया है. हालांकि रिपब्लिकंस ने आरोप लगाया है कि न्यूयॉर्क टाइम्स और सीएनएन हमेशा से ही डेमोक्रेट समर्थक रहे हैं, ऐसे में उनके प्रीपोल पर भरोसा करना मुश्किल है. हालांकि सीएनएन के प्री पोल में जहां जो बिडेन को 12 अंकों से आगे दिखाया गया है, जबकि ट्रंप के फेवरेट फॉक्स न्यूज के प्री-पोल में भी वे 8% से पीछे चल रहे हैं. बीते चुनावों के मुकाबले डेमोक्रेट प्रत्याशी बाजो बिडेन काफी अच्छी स्थिति में नज़र आ रहे हैं. 2016 के चुनावों में ट्रंप कुछ प्री-पोल सर्वे में हिलेरी क्लिंटन से आगे चल रहे थे. पहले हिलेरी भी ट्रंप से 10 पॉइंट से आगे थीं लेकिन बाद में ये अंतर ख़त्म होता गया.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका के चार प्रमुख राज्यों में बिडन को ट्रंप के मुकाबले बढ़त: NYT पोल

भारत और भारतवंशी मतदाता बड़ा मुद्दा
इस बार के चुनाव में जहां भारत और भारतवंशी मतदाता बड़ा मुद्दा बनकर उभरे हैं, वहीं डेमोक्रेटिक पार्टी ने भारतवंशी कमला हैरिस को उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनाया है. कई सर्वे में बिडेन ट्रंप पर बढ़त बनाए हुए हैं. अर्ली वोटिंग और डाक मतपत्र के माध्यम से अब तक पौने दस करोड़ लोग वोट डाल चुके हैं. यह संख्या 2016 में डाले गए वोटों का लगभग 68 फीसद है. दोनों उम्मीदवारों आख़िरी पलों में ज़ोरदार प्रचार कर रहे हैं और वोटरों को लुभाने का कोई मौक़ा नहीं छोड़ रहे हैं. दोनों ही उम्मीदवार अपने कैंपेन जेट से प्रचार के लिए निकले हुए हैं. हालांकि अमेरिका में मतदान के निर्धारित दिन से पहले भी मतदाताओं को अपने वोट डालने की सुविधा होती है और अभी तक नौ करोड़ से ज़्यादा मतदाता वोट डाल चुके हैं. इससे अमेरिका पिछली एक सदी के सबसे ज़्यादा वोटर टर्नआउट की ओर बढ़ रहा है. ये आंकड़े हैं यूएस इलेक्शन प्रोजेक्ट वेबसाइट के.

यह भी पढ़ेंः अमेरिका चुनाव: ट्रंप और बाइडेडन कर रहे मतदाताओं को रिझाने की अंतिम कोशिश 

ट्रंप-बिडेन के ये होंगे बैटलग्राउंड
विशेषज्ञों ने इस बार फ्लोरिडा, पेंसिलवेनिया, मिशिगन, विसकॉन्सिन, नॉर्थ कैरोलाइना और एरिज़ोना को टॉप बैटलग्राउंड राज्य कहा है. ये ऐसे राज्य हैं जो किसी पार्टी के गढ़ नहीं हैं और यहां किसी के भी हक़ में चुनाव जा सकता है. इन सभी राज्यों में चुनावी सर्वेक्षण के अनुमान डेमोक्रेटिक उम्मीदवार जो बिडेन को ही आगे बता रहे हैं. हालांकि फ्लोरिडा, नॉर्थ कैरोलाइना और एरिज़ोना में दोनों के बीच अंतर बहुत कम है. डोनाल्ड ट्रंप चुनाव के अंतिम पड़ाव में उत्तरी कैरोलाइना, मिशिगन और विस्कॉन्सिन भी जाएंगे. उनका आख़िरी केंद्र होगा मिशिगन का ग्रैंड रेपिड्स. 2016 के चुनावों में यहां ट्रंप की जीत हुई थी, लेकिन सबसे कम अंतर से इसी राज्य में जीत मिली थी. सिर्फ़ 10,704 वोटों से उन्होंने हिलेरी क्लिंटन को यहां ये हराया था. 2016 में भी उनका आख़िरी पड़ाव ग्रैंड रेपिड्स ही था. वहीं, जो बिडेन ने आख़िरी वक़्त पर पेंसिलवेनिया और ओहायो जाने का फ़ैसला किया है.