logo-image

चीन विवाद के बीच भारतीय जंगी जहाज की अमेरिकी नौसेना से गजब जुगलबंदी

चीन से जारी तनाव के बीच एक भारतीय जंगी जहाज (Indian Navy) ने उत्तरी अरब सागर में अमेरिकी नौसेना के टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन भरा.

Updated on: 15 Sep 2020, 06:58 AM

नई दिल्ली:

पूर्वी लद्दाख (Ladakh) में वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर चीन से जारी तनाव के बीच एक भारतीय जंगी जहाज (Indian Navy) ने उत्तरी अरब सागर में अमेरिकी नौसेना के टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन भरा. गौरतलब है कि भारत अन्य देशों के साथ दोस्ती बढ़ाने में लगा हुआ है. कुछ वक्त पहले भारतीय वायुसेना में लड़ाकू विमान राफेल (Rafale) की एंट्री हुई है. वायुसेना के बाद जल सेना की भी ताकत में इजाफा करने की लगातार कोशिश की जा रही है.

यह भी पढ़ेंः चीन की सैटलाइट में दिखा भारतीय जवानों का पराक्रम, ब्लैक टॉप से महज इतनी दूरी पर हैं जवान

2016 में किए थे हस्ताक्षर समझौते पर
भारतीय नौसेना के प्रवक्ता ने कहा, ‘उत्तरी अरब सागर में मिशन पर तैनात आईएनएस तलवार (INS Talwar) ने लेमोआ के तहत अमेरिकी नौसेना बेड़े के टैंकर यूएसएनए यूकोन से ईंधन लिया. दोनों सेनाओं का ये कदम समुद्री सुरक्षा को बढ़ाने की उपस्थिति को सक्षम बनाता है.’ 2016 में भारत और अमेरिका ने साजो-सामान विनिमय सहमति ज्ञापन (लेमोआ) पर हस्ताक्षर किया था, जिसके तहत दोनों सेनाएं एक दूसरे को मरम्मत और अन्य सेवा संबंधी जरूरतों के लिए एक दूसरे के अड्डे का उपयेाग करेंगे. भारत फ्रांस, सिंगापुर, आस्ट्रेलिया और जापान से ऐसा करार कर चुका है.

यह भी पढ़ेंः कंगना को जवाब देने में भाषा की मर्यादा भूले शिवसेना विधायक प्रताप सरनाईक, किया ये Tweet

चीन पर अमेरिका का रुख है कड़ा
भारत चीन सीमा पर उत्पन्न स्थिति पर चिंता जाहिर करते हुये अमेरिका के एक शीर्ष सांसद ने कहा कि विवादों को शांतिपूर्वक ढंग से सुलझाने के लिये चीन को अपने पड़ोसियों के साथ काम करना चाहिये और अंतरराष्ट्रीय कानून का सम्मान करना चाहिये. अमेरिकी कांग्रेस के भारतीय मूल के सदस्य एमी बेरा ने कहा, ‘भारत चीन सीमा पर बढ़ती शत्रुता के कारण मैं चिंतित हूं और दोनों देशों से आग्रह करता हूं कि वे मौजूदा स्थिति को सामान्य करने के लिये अपने कूटनीतिक तंत्र का इस्तेमाल करें.'