logo-image

चीन की सैटलाइट में दिखा भारतीय जवानों का पराक्रम, ब्लैक टॉप से महज इतनी दूरी पर हैं जवान

भारत-चीन के बीच तनाव का माहौल अब तेज होता जा रहा है. पूर्वी लद्दाख में चीन अपनी दादागिरी दिखा रहा है. जिसका भारतीय सेना अब मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं.

Updated on: 14 Sep 2020, 06:54 PM

नई दिल्ली :

भारत-चीन के बीच तनाव का माहौल अब तेज होता जा रहा है. पूर्वी लद्दाख में चीन अपनी दादागिरी दिखा रहा है. जिसका भारतीय सेना अब मुंहतोड़ जवाब देने के लिए पूरी तरह तैयार हैं. भारत के जोरदार पलटवार की चर्चा अब चीन के सोशल मीडिया पर भी होने लगी है. चीनी सोशल मीडिया में जारी ताजा सैटलाइट तस्‍वीरों में भारतीय सेना की ताकत पूरी तरह साफ हो गई है. चीन के गाओफेन-2 सैटलाइट से खुलासा हुआ है कि भारतीय सैनिक अब रणनीतिक रूप से बेहद अहम ब्‍लैक टॉप से मात्र डेढ़ किमी दूर हैं.

मतलब अब भारतीय सैनिक चीन के माल्दो कैंप को भी निशाना बना सकते हैं. भारत के सैनिक पहाड़ी युद्ध करने में महारत हासिल किए हैं. ऊंची-ऊंची पहाड़ियों पर चढ़ने में वो महज कुछ वक्त का समय लगाते हैं.

दोनों ओर 50-50 हजार के करीब सैनिक हैं तैनात

भारतीय सेना की बड़े पैमाने में तैनाती को देखते हुए चीन ने भी बड़ी संख्या में सेना की पोस्टिंग की है. वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर दोनों तरफ 50-50 हजार सैनिकों को तैनात किया गया है.

इसे भी पढ़ें: बड़ी खबरः लेह के ऊपर मिसाइलों से लोडेड राफेल भर रहे उड़ान

ओपन इंटेलिजेंस सोर्स detresfa के मुताबिक जिस गति से भारतीय सैनिक आगे बढ़ रहे हैं, उससे लग रहा है कि वे अभी रुके नहीं हैं और आने वाले समय में भारतीय सैनिकों के और आगे बढ़ने की खबर आ सकती है. चीन ने LAC पर झोंक दी है ताकत, 50 हजार सैनिक, मिसाइलें, रॉकेट, फाइटर जेट सब तैनात चीन के सोशल मीडिया पर तस्वीरें शेयर की जा रही हैं जिनमें भारतीय खेमे की स्थिति भी दिखाई जा रही है.

इन तस्वीरों में भारतीय कैंप को भी दिखाया जा रहा है. भारतीय सेना स्पांगुर गैप में ऊंचाई पर तैनात हैं. जबकि चीन कैंप नीचे हैं. इनमें पैंगॉन्ग के दक्षिण में पहाड़ों पर PLA कैंप पर नजर रखते भारतीय सेना के कैंप दिखाए गए थे.

चीन ने ब्लैकटॉप हिल पर सेना को बढ़ाया

वहीं, पहले detresfa की शेयर कीं सैटलाइट तस्वीरों में दिख रहा था कि चीन ने ब्लैकटॉप हिल के इलाके के आसपास भारी तैनाती शुरू कर दी है. चीन सुनिश्चित करना चाहता है कि यहां कोई मूवमेंट न हो और अगर हो तो उससे निपटा जा सके. भारत की ताकत को देखकर चीन बखौलाया हुआ है. चीन की धोखेबाजी को देखते हुए भारतीय सैनिक ने पीएलए के कैंप के बहुत ऊपर अपना कैंप बना लिया है.

इसके अलावा फिंगर 2 और फिंगर 3 इलाके में अपनी मौजूदगी बढ़ा दी है. हथियारों और भारी युद्धक उपकरणों से पूरी तरह लैस भारतीय सैनिकों ने ठाकुंग से लेकर रेक इन दर्रा तक की सभी महत्वपूर्ण चोटियों पर किलेबंदी कर दी गई है

और पढ़ें: PM मोदी से राष्ट्रपति, CJI से लेकर विपक्षी नेताओं सहित 10 हजार भारतीयों की जासूसी करा रहा चीन

चीन से मुकाबला करने के लिए भारत ने सेना के अलावा इंडो-तिब्बतन बॉर्डर पुलिस, स्पेशल फ्रंटियर फोर्स लगाए हुए हैं. इसके साथ ही एसएफएफ कमांडोज की भी तैनाती की गई है.