News Nation Logo
Banner

देशभर में साजिश के तहत बढ़ रहे लव जिहाद के मामले, यहां पढ़ें 1 दर्जन सबसे बड़े केस

देशभर के अलग-अलग हिस्सों से आ रहे लव जिहाद के मामलों ने बड़ी मुसीबत खड़ी कर रखी है. हैरानी की बात ये है कि लव जिहाद के ज्यादातर मामलों को साजिश के तहत अंजाम दिया जाता है.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Chaurasia | Updated on: 15 Oct 2020, 08:17:58 PM
Love jihad

सांकेतिक तस्वीर (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

देशभर के अलग-अलग हिस्सों से आ रहे लव जिहाद के मामलों ने बड़ी मुसीबत खड़ी कर रखी है. हैरानी की बात ये है कि लव जिहाद के ज्यादातर मामलों को साजिश के तहत अंजाम दिया जाता है. कई मामलों में सामने आया कि मुस्लिम शख्स अपना असली नाम छिपाकर गैर-धर्म की युवती के साथ शादी कर रहे हैं. इतना ही नहीं, सच्चाई सामने आने के बाद हिंदू लड़कियों को धर्म बदलने के लिए मजबूर किया जा रहा है और उनके साथ अत्याचार की सभी हदें पार करने के साथ-साथ कई मामलों में हिंदू लड़कियों की हत्या भी कर दी गई.

1. उत्तर प्रदेश में लव जिहाद, मुस्लिम धर्म न कबूल करने पर पत्नी का गला काटा

सोनभद्र के चोपन थाना क्षेत्र के प्रीत नगर में बीती 21 सितंबर को झाड़ियों में मिले युवती के सिर कटी लाश का पुलिस ने गुरुवार को खुलासा कर दिया. पुलिस ने बुधवार को ही महिला के सिर को भी चोपन क्षेत्र से बरामद किया था. एसपी आशीष श्रीवास्तव ने बताया कि मृतका की पहचान चोपन थाना क्षेत्र निवासी प्रिया सोनी पुत्री लक्ष्मी सोनी के रूप में की गई है. प्रिया सोनी ने लगभग डेढ़ माह पहले बगैर अपने परिवार की सहमति के अपने घर के पास रहने वाले अपने प्रेमी एजाज अहमद से विवाह कर लिया था.

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल से लव जिहाद का एक मामला सामने आया था. यहां एक मुस्लिम लड़के ने नाम बदलकर धोखे से हिंदू लड़की से शादी कर ली. इसके बाद 5 साल से लगातार लड़की को धर्म परिवर्तन करने के लिए प्रताड़ित किया जा रहा था.
 
कानपुर में लव जिहाद मामले के बीच एक चौंकाने वाली घटना समाने आई थी. यहां एक लड़की लापता हो गई थी. जिसके बाद लड़की के पिता ने लव जिहाद का आरोप लगाया था. लड़की के पिता ने कहा कि आरोपी के परिजनों ने बेटी को किडनैप कराया.
 
मुंबई में लव जिहाद के मामले ने पूरे देश को हिलाकर रख दिया था. मामले में आरोपी ने लड़की से पहले दोस्ती की और फिर उसके साथ बलात्कार जैसी घिनौनी वारदात को अंजाम दिया था. इतना ही नहीं, आरोपी ने लड़की का गर्भपात कराकर उसे छोड़ दिया था. आरोपी का नाम अजीजुद्दीन कुरैशी बताया जा रहा था. जो छत्तीसगढ़ के दुर्ग में पूर्व कांग्रेस एमएलए बदरुद्दीन कुरैशी का बेटा है.
 
 
इस मामले में 25 मई को कोतवाली थाने में युवती के पिता ने तीन बच्चों के पिता इमरान भाटी के खिलाफ कबीर शर्मा बन कर शादी करने और 5 लाख रु के गहने कपड़े, 11 लाख रुपए नकदी ले जाने का मामला दर्ज कराया था.
 
राजस्थान के बाड़मेर में लव जिहाद से पीड़ित एक युवती ने जम्मू कश्मीर के युवक पर सनसनीखेज आरोप लगाए हैं. युवती ने कहा है कि उसे बहला-फुसलाकर और ब्लैकमेल करके युवक उसे जम्मू-कश्मीर ले गया. जहां उसे तरह-तरह की यातनाएं दी गई. इस्लाम धर्म कबूल करने के लिए उसपर दबाव बनाया गया, गोमांस खाने के लिए दबाव बनाया गया.
 
श्रीगंगानगर शहर में रहने वाली एक युवती के साथ लव जिहाद का सनसनीखेज मामला सामने आया था. जिसमें आरोपी ने किसी युवती की आईडी बनाते हुए पीड़िता से फेसबुक पर दोस्ती की, इसके बाद उसे यूपी ले जाकर धर्म परिवर्तन करवाते हुए जबरन निकाह कर लिया. इतना ही नही पीड़िता ने यह भी आरोप लगाया की निकाह के बाद उसके साथ गैंगरेप भी किया गया. फिलहाल पीड़िता द्वारा दर्ज करवाई एफआईआर पर पुलिस ने तफ्तीश शुरू कर दी है.
 
उत्तर प्रदेश में कथित तौर पर 'लव जिहाद' का एक और मामला सामने आया है. एक महिला ने अपने पति पर जबरन उसका धर्म बदलवाने का आरोप लगाया है. पीड़िता ने कहा,'10 साल पहले मेरे पति ने मुझे हिंदू होने का झांसा देकर शादी की थी. लेकिन कुछ समय बाद जब हम अपने एक संबंधी के यहां गए तब मुझे सच्चाई का पता लगा. उसके बाद से ही मेरे पति मुझसे मेरा धर्म बदल इस्लाम अपनाने के लिए दबाव बना रहे हैं.'
 
केरल में कथित रूप से शादी के बाद धर्म परिवर्तन के मामले में हदिया का केस लव जिहाद के सबसे बड़े मामलों में से एक है. फिलहाल, कोर्ट के आदेशों के बाद हदिया हॉस्टल में रहकर अपनी पढ़ाई कर रही है.
 

मुंबई की एक पूर्व मॉडल ने शादी के तकरीबन 12 साल साथ रहने के बाद अपने मुस्लिम पति पर लव जिहाद का आरोप लगाया था. मॉडल ने अपने पति पर आरोप लगाते हुए कहा है कि वो उससे जबरन इस्लाम क़बूल करने को कह रहा था. मॉडल ने अपने पति पर दूसरी शादी करने का भी आरोप लगाया. मॉडल ने कहा कि उसका पति धर्म बदलने के लिए उसके साथ मारपीट और टॉर्चर करता था.

11. लव जिहाद: वसीम के साथ सभी रिश्ते खत्म करना चाहती थी प्राची, फिर एक दिन मॉल के पीछे मिली लाश

मामला अप्रैल, 2019 का है. गुजरात के वडोदरा में पुलिस ने वसीम मलिक नाम के एक इंजीनियरिंग के छात्र को प्राची मौर्य की हत्या के आरोप में गिरफ्तार किया था. वडोदरा पुलिस के एक सीनियर ऑफिसर जयदीप सिंह जडेजा ने बताया था कि 25 साल की प्राची मौर्य की लाश रिलायंस मॉल के पीछे मिली थी.

12. सेक्स करने से मना किया तो सैयद मुजम्मिल ने मानसी दीक्षित को उतार दिया था मौत के घाट

19 साल की मानसी राजस्थान के कोटा की रहने वाली थी और मॉडलिंग में अपना करियर बनाने के लिए मुंबई आई थी. एक दिन मुजम्मिल ने मानसी को फोटोशूट के बहाने से घर बुलाया और फिर उसके साथ सेक्स की डिमांड करने लगा. मानसी ने जब मुजम्मिल के साथ सेक्स के लिए मना किया तो उसने सिर पर स्टूल मार दी और फिर बेहोशी की हालत में रेप किया.

First Published : 15 Oct 2020, 03:07:47 PM

For all the Latest India News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो