logo-image

निवेश के लिए इन दो स्कीमों में लगाएं पैसा, रिस्क फैक्टर ना के बराबर

Best Scheme To Invest Money: महंगाई के इस दौर में हर आकर्षक रिटर्न वाले इंस्ट्रूमेंट्स की मांग है. ऐसे में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और फ्लोटिंग रेटिंग सेविंग बॉन्ड्स (FRSB) ऐसे दो ऑप्शंस हैं

Updated on: 18 Apr 2022, 03:29 PM

highlights

  • एनएससी में टैक्स डिडक्शन का फायदा मिलता है
  • दोनों ही स्कीम्स में Interest Rate अच्छा मिलता है

नई दिल्ली:

Best Scheme To Invest Money: निवेशकों को अक्सर ऐसी स्कीमों की चाह रहती है जहां पैसा डूबने का रिस्क कम से कम हो. इसके साथ ही अच्छे रिटर्न के लिए भी निवेशक बेहतरीन स्कीम चाहते हैं. अगर आप भी पैसा लगाने की योजना बनाने जा रहे हैं लेकिन ये नहीं समझ पा रहे कि किस स्कीम में पैसा लगाना फायदे का सौदा होगा तो इस खबर को पढ़िये. आपको दो बेहतरीन स्कीम के बारे में बता रहे हैं. महंगाई के इस दौर में हर आकर्षक रिटर्न वाले इंस्ट्रूमेंट्स की मांग है. ऐसे में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) और फ्लोटिंग रेटिंग सेविंग बॉन्ड्स (FRSB) ऐसे दो ऑप्शंस हैं, जहां आपको निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलता है.

यह भी पढ़ेंः SBI Big Update: Home Loan, Personal Loan हुआ अब महंगा

इतना मिलता है इंट्रेस्ट रेट
नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) पोस्ट ऑफिस की स्कीम है. वहीं FRSB भी सरकार की तरफ से रिजर्व बैंक (Reserve Bank Of India) द्वारा जारी की जाती है. इन दोनो ही स्कीमों में निवेश कर सकते हैं.नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) में 6.8% की दर से रिटर्न मिलता है. हर तीन महीने में नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (NSC) के इंट्रेस्ट रेट की समीक्षा करती है. वहीं FRSB का इंट्रेस्ट रेट 7.15% है. बता दें आरबीआई द्वारा इस स्कीम में पेमेंट छमाही होता है. 

टैक्स में फायदा 
सरकार की इन दो स्कीमों में पैसा लगाते हैं तो दोनों ही स्कीमों के इंटेरेस्ट रेट पर टैक्स लगता है. लेकिन एनएससी में सेक्शन 80 सी के तहत टैक्स डिडक्शन का लाभ ले सकते हैं.