logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

RIL बोनांजा, निवेशकों को एक के बदले एक शेयर का बोनस, टूटे एयरटेल, आइडिया व आरकॉम के शेयर

फ्री डेटा के बाद रिलायंस जियो की तरफ से मुफ्त में 4जी फोन दिए जाना प्रतिस्पर्धी कंपनियों के दूसरा बड़ा झटका है।

Updated on: 21 Jul 2017, 03:40 PM

highlights

  • फ्री डेटा के बाद रिलायंस जियो की तरफ से मुफ्त में 4जी फोन दिए जाना प्रतिस्पर्धी कंपनियों के दूसरा बड़ा झटका है
  • 4जी जियो फोन की घोषणा से एयरटेल, आइडिया औऱ रिलायंस कम्युनिकेशन के शेयरों में गिरावट
  • वहीं जियो की प्रोमोटर कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में शानदार बढ़त देखने को मिली

नई दिल्ली:

फ्री डेटा के बाद रिलायंस जियो की तरफ से मुफ्त में 4जी फोन दिए जाना प्रतिस्पर्धी कंपनियों के दूसरा बड़ा झटका है।

पिछले साल जियो की शुरुआत ने टेलीकॉम मार्केट में विलय और अधिग्रहण को हवा दिया था। अब फ्री 4जी जियो फोन की घोषणा के बाद प्रतिस्पर्धी कंपनियों के लिए बाजार में बने रहने की चुनौती और ज्यादा बड़ी हो गई है।

जियो की तरफ से 4जी जियो फोन की घोषणा का तत्काल असर एयरटेल, आइडिया औऱ रिलायंस कम्युनिकेशन के शेयरों पर देखने को मिला। वहीं जियो की प्रोमोटर कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में शानदार बढ़त देखने को मिली।

4जी जियो फोन की घोषणा के बाद बंबई स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) में रिलायंस के शेयरों में 3 फीसदी से अधिक का उछाल आया। मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में शानदार नतीजों के दम पर कंपनी ने अपने निवेशकों को एक के बदले एक शेयर का बोनस दिए जाने की घोषणा की।

मुकेश अंबानी का इंडिपेंडेस गिफ्ट, मुफ्त में देंगे 4G जियो फोन

रिलायंस की यह घोषणा पिछली बार की तरह ही प्रतिस्पर्धी टेलीकॉम कंपनियों पर भारी पड़ी।

बिकवाली की वजह से बीएसई में एयरटेल के शेयर में 3 फीसदी से अधिक की गिरावट आई। उपभोक्ता संख्या के आधार पर एयरटेल देश की दूसरी बड़ी कंपनी है।

जियो की शुरुआत से सबसे बड़ा झटका एयरटेल को लगा है। जियो फोन की घोषणा से ठीक एक दिन पहले ही एयरटेल ने दावा किया था कि रिलायंस इन्फोकॉम जियो नेटवर्क की वजह से प्रित तिमाही कंपनी को 550 करोड़ रुपये का घाटा उठाना पड़ रहा है।

वहीं आइडिया के शेयरों में 5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई है। टेलीकॉम मार्केट में जियो की दखल के बाद विलय और अधिग्रहण की शुरुआत हुई थी और इस कड़ी में सबसे बड़ी घोषणा वोडाफोन और आइडिया का मर्जर था।

मर्जर के मुताबिक वोडाफोन नई कंपनी की 45% हिस्सेदारी अपने पास रखेगी वहीं, आइडिया के पास इसकी 26 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। जियो की दखल के बाद भारतीय टेलीकॉम कमाक्रेटक में यह अब तक की सबसे बड़ी डील मान जा रही है।

40 सालों में 10 करोड़ से 5 लाख करोड़ रुपये की कंपनी बनी RIL: अंबानी

रिलायंस कम्युनिकेशन के शेयरों में करीब डेढ़ फीसदी से ज्यादा की गिरावट आ रही है। रिलायंस कम्युनिकेशन मुकेश अंबानी के छोटे भाई अनिल अंबानी की कंपनी है। जियो के बाद आर-कॉम और एयरसेल का विलय दूसरी बड़ी डील थी।

जियो फोन की घोषणा के बाद बीएसई के टेलीकॉम इंडेक्स में करीब डेढ़ फीसदी से अधिक की गिरावट आई है।

रिलायंस ने 4G जियो फोन किया लॉन्च, जानें फीचर्स और कीमत