logo-image

चीन में Google translate पर लगी रोक, कंपनी ने सेवाओं पर लगाया विराम   

चीन ने अधिकतर देशों की सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली अधिकतर सेवाओं पर बैन लगा रखा है, दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन का ऐलान

Updated on: 04 Oct 2022, 08:47 AM

highlights

  • गूगल ने ट्रांसलेशन सर्विस का कम उपयोग होने पर इसे बंद कर दिया
  • ट्रांसलेशन सर्विस को खोलने पर एक सामान्य सर्च बार सामने आता है
  • ब्राउजर में मौजूद अनुवाद फीचर का उपयोग नहीं हो पा रहा 

नई दिल्ली:

चीन में गूगल (Google) ने अपनी ट्रांसलेशन सर्विस (Tranlation Service) को पूरी तरह से बंद कर दिया है. दुनिया के सबसे बड़े सर्च इंजन ने सोमवार को इसका ऐलान किया. इससे पहले गूगल अपने कई प्रोडक्ट्स के निर्माणकार्य को चीन से हटाकर दूसरे देशों में ले गया है. इस कड़ी में अब गूगल ने ट्रासलेट सर्विस को भी बंद कर दिया गया है. दरअसल चीन ने अधिकतर देशों की सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा उपलब्ध कराई जाने वाली सेवाओं पर बैन लगा रखा है.  गूगल की ये सेवाएं चीन में जारी थीं, इस पर अब रोक लगा दी है. 

किस लिए किया बंद 

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, चीन में गूगल ने ट्रांसलेशन सर्विस का कम उपयोग होने पर इसे बंद कर दिया है. अब यहां पर ट्रांसलेशन सर्विस को खोलने पर एक सामान्य सर्च बार सामने आता है. यहां एक लिंक सामने आता है जो हांगकांग में मौजूद कंपनी के वेबपेज पर ले जाता है. यह वेबपेज चीन में बैन है. चीन के कई यूजर्स ने गूगल ट्रांसलेट सेवाएं न चलने की शिकायत दर्ज की है. उन्होंने बताया कि अब गूगल के क्रोम ब्राउजर में मौजूद अनुवाद फीचर का उपयोग नहीं हो पा रहा है. 

 

गूगल ने 2017 किया था लांच

गूगल ने अपने एक बयान में कहा है कि चीन में ट्रांसलेट सुविधाओं का उपयोग कम हो रहा है, ऐसे में इन सेवाओं को बंद कर दिया गया है. अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि चीन में कितने उपयोगकर्ता गूगल ट्रांसलेट सेवाओं का उपयोग करते थे. चीन के अंदर गूगल 2017 में ट्रांसलेशन ऐप को लाया था. इसके लिए उसने चीनी रैपर एमसी जिन से एड भी कराया था, ताकि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स तक इसका उपयोग बढ़े.